scriptआतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान का साथ देगा चीन | Xi Jinping vows to stand by Pakistan in fight against terrorism | Patrika News

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान का साथ देगा चीन

Published: Apr 20, 2015 10:27:00 pm

पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ चीन ने पाकिस्तान के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता
दोहराई

President Xi

President Xi

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की यात्रा पर आये चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को राष्ट्रपति ममनून हुसैन और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ मुलाकात में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान की भूमिका की सराहना करते हुए इस संबध में उसे भरपूर सहयोग देने की प्रतिबद्धता दोहराई। चिनफिंग ने सीनेट, नेशनल असेम्बली, सेना और अन्य राजनीतिक दलों के प्रमुखों से भी मुलाकात की। इन दौरान चीन के राष्ट्रपति ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय सुरक्षा के मद्देनजर समन्वय मजबूत करने की बात कही।

चीन ने इस मुद्दे पर पाकिस्तान को भरपूर सहयोग देने का भी आश्वासन दिया। इस दौरान दोनों देशों की सेनाओं के विभिन्न विभागों के बीच विभिन्न स्तरों पर बातचीत और उच्च स्तर की यात्राएं जारी रखने पर सहमति बनी। साथ ही दोनों ही देश सैन्य स्तर पर सयुक्त युद्धाभ्यास, प्रशिक्षण, तकनीक और साजोसामान के अदान प्रदान को लेकर भी सहमत हुए। उनके बीच समुद्री सहयोग बढाने और पाकिस्तान में एक संयुक्त समुद्र विज्ञान अनुसंधान केंद्र की स्थापना पर भी सहमति बनी।

दोनों देशों के नेताओं ने चीन और पाकिस्तान के बीच ऎतिहासिक संबंधों के विकास और हाल ही के वर्षों में इस ओर हुई प्रगति पर संतोष जताया। उन्होंने माना कि लगातार बदलती और जटिल होती अंतरराष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय स्थिति के बावजूद दोनों देशों के संबंध नयी ऊचाइंयों पर पहुंचे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो