स्वीडन में जल्द शुरू हो सकता यमन शांति वार्ता, हफ्तेभर चलेगी बैठक

स्वीडन में जल्द शुरू हो सकता यमन शांति वार्ता, हफ्तेभर चलेगी बैठक

Shweta Singh | Publish: Dec, 06 2018 07:16:43 PM (IST) एशिया

स्टॉकहोम के बाहर जोहानिसबर्ग महल में बातचीत के लिए दोनों पक्षों के प्रतिनिधिमंडल के साथ संयुक्त राष्ट्र की एक टीम भी होगी। इस बैठक के हफ्ते भर चलने की उम्मीद है।

स्टॉकहोम। स्वीडन में यमन सरकार के प्रतिनिधिमंडल और हौती विद्रोहियों के बीच शांति वार्ता गुरुवार से शुरू होने के आसार है। इस वार्ता का मकसद मध्य-पूर्व देश में करीब चार वर्षो से जारी गृह युद्ध का अंत करना है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्टॉकहोम के बाहर जोहानिसबर्ग महल में बातचीत के लिए दोनों पक्षों के प्रतिनिधिमंडल के साथ संयुक्त राष्ट्र की एक टीम भी होगी। इस बैठक के हफ्ते भर चलने की उम्मीद है।

स्वीडन के लिए बुधवार को रवाना

सऊदी नेतृत्व सैन्य गठबंधन द्वारा समर्थित व अंतरराष्ट्रीय रूप से मान्यता प्राप्त यमन सरकार के प्रतिनिधि बुधवार को स्वीडन के लिए रवाना हुए थे। जबकि संयुक्त राष्ट्र के विशेष राजदूत मार्टिन ग्रिफिथ्स ईरान समर्थित हौतियों के साथ स्टॉकहोम पहुंचे।

अनौपचारिक वार्ता होगी

अधिकारियों ने कहा कि कामकाजी समूहों के माध्यम से होने वाली वार्ता अनौपचारिक होगी। मीडिया रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा, 'कुछ मुद्दों पर दोनों पक्षों के एकसाथ बैठने से बात बनेगी और अन्य मुद्दों पर अलग-अलग समूहों में चर्चा होगी।' यमन में गृह-युद्ध हालिया समय में दुनिया के सबसे खराब मानवीय संकट का कारण बना है। हजारों लोग लड़ाई में मारे गए और लाखों को भुखमरी के कगार पर धकेल दिया गया।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned