जापान के नए पीएम होंगे Yoshihide Suga, आबे की नीतियों को आगे बढ़ाएंगे

Highlights

  • योशिदे सुगा बेहद संवेदनशील हैं। वे जापान में सबसे लंबे समय तक मुख्य कैबिनेट सचिव के पद पर रहे हैं।
  • शिंजो आबे ने स्वास्थ्य कारणों के कारण कुछ ही दिनों पहले अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

By: Mohit Saxena

Updated: 14 Sep 2020, 02:30 PM IST

टोक्यो। जापान में शिंजो आबे के पीएम पद से हटने के बाद अब अगले प्रधानमंत्री योशिदे सुगा होंगे। सुगा कई अहम पदों पर रह चुके हैं और उन्होंने लंबे समय से शिंजो आबे के साथ काम किया है। जापान में सत्‍तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेतृत्‍व में हुए चुनाव योशिदे सुगा को जीत मिली है। आबे के कार्यकाल में 71 वषीय सूगा कई अहम जिम्मेदारियों को उठा चुके हैं।

आबे की नीतियों का पैरोकार माना जाता है

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य योशिदे सुगा पार्टी में किसी गुट से संबद्ध नहीं रखते हैं। उन्हें आबे की नीतियों का पैरोकार माना जाता है। वे आबे की नीतियों को आगे बढ़ा सकते हैं। इनमें अमरीका के साथ जापान का सुरक्षा गठबंधन, कोरोना वायरस महामारी से निपटने और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने जैसे कदम शामिल हैं।

सरकार की नीतियों के पूछे जाने पर सुगा ने इस बात का जिक्र किया कि कोरोना वायरस महामारी से निपटना उनकी बड़ी चुनौती होगी। गौरतलब है कि जापान के पीएम शिंजो आबे ने स्वास्थ्य कारणों के कारण कुछ ही दिनों पहले अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्हें एक गंभीर बीमारी है, जिसकी वजह से उन्हें अपने पद को छोड़ देना मुनासिब समझा।

मुख्य कैबिनेट सचिव रहे चुके हैं सुगा

योशिदे सुगा बेहद संवेदनशील हैं। वे जापान में सबसे लंबे समय तक मुख्य कैबिनेट सचिव के पद पर रहे हैं। वे आबे की नीतियों के समन्वयक और सलाहकार भी रहे हैं। वह पीएम कार्यालय के शक्तियों के केंद्र रहे हैं। उन्होंने कई नीतियों को लाने पर जोर दिया है। हालांकि सुगा को अपनी प्रतिक्रियाओं को लेकर चर्चा में रहे हैं। इसके कारण बीते साल विरोध प्रदर्शनों का सामना करना पड़ा था।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned