घर-गृहस्थी की 12 बातें, जिनसे 3 दिन में संवर जाती है किस्मत

घर-गृहस्थी में रहते हुए कई बार कुछ ऐसी गलतियां होती हैं जिनकी वजह से उस घर में रहने वालों का भाग्य बिगड़ जाता है, जानिए ऐसी ही 12 बातें

By: सुनील शर्मा

Published: 10 Oct 2015, 02:40 PM IST

घर-गृहस्थी में रहते हुए कई बार कुछ ऐसी गलतियां होती हैं जो देखने में बड़ी ही सहज और सरल लगती हैं परन्तु जिनकी वजह से उस घर में रहने वालों का भाग्य बिगड़ जाता है। जानिए ऐसी ही 12 बातें, जिनके मानने पर आपकी किस्मत चमक जाएगी।

(1) सूर्यास्त के समय किसी को भी दूध, दही या प्याज नहीं दें। इससे घर की सुख-समृद्धि समाप्त जाती है।
(2) महीने में एक बार अपने ऑफिस में कुछ न कुछ मिठाई अवश्य ले जानी चाहिए। इसे अपने साथियों तथा अन्य कर्मचारियों के साथ मिलकर खाना चाहिए, इससे ऑफिस में तरक्की का मार्ग खुलता है।
(3) रसोई में रात को झूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए, अधिक इमरजेन्सी में पानी से साफ करके रख देवें। इससे धन की हानि होने से बचेगी।
(4) घर के मेन दरवाजे पर कभी भी कूड़ादान नहीं रखना चाहिए। इससे पड़ौसियों से दुश्मनी हो जाती है।
(5) घर में सुबह के समय कुछ देर के धार्मिक भजन या मंत्र आदि का उच्चारण करना चाहिए। यदि स्वयं के द्वारा जप संभव नहीं हो तो मोबाइल, डीवीडी प्लेयर आदि में मंत्र की ऑडियो सीडी चला दें। इससे घर में आने वाले संकट टलते हैं।
(6) महीने में एक बार घर में मिश्री युक्त खीर बनानी चाहिए तथा परिवार सहित खानी चाहिए। इससे घर की दरिद्रता दूर होकर मां लक्ष्मी का वास होता है।



(7) बिस्तर पर बैठ कर कभी भी खाना नहीं खाना चाहिए। इससे घर में अशांति फैलती है तथा घर में रहने वालों पर कर्जा आता है।
(8) जब भी फल खाएं तो उनके छिलके कूड़ेदान में फेंकने के बजाय फेंकने चाहिए। सबसे उत्तम यह है कि किसी गाय अथवा अन्य जानवर को खाने के लिए दे दिए जाएं। इससे तुरन्त धनलाभ होने लगता है।
(9) रात को सोने से पहले घर की रसोई में एक बाल्टी पानी से भरकर रख दें। इससे कर्ज से मुक्ति मिलती है। इसी तरह यदि रात को बाथरूम में बाल्टी में पानी भरकर रखेंगे तो जीवन में उन्नति के रास्ते अपने आप खुलते चले जाएंगे।
(10) कभी भी अपने घर में मकड़ी के जाले तथा अन्य धूल-मिट्टी जमा नहीं होने दें, वरना घरवालों के भाग्य पर जाले लगने लगते हैं और बनते हुए काम भी बिगड़ने शुरू हो जाते हैं।
आरती, पूजा का दीपक, पूजा स्थान पर लौ आदि को कभी भी मुंह से फूंक मारकर नहीं बुझाएं। साथ ही घर के मंदिर में धूप, अगरबत्ती, हवन सामग्री आदि (आग्नेय दिशा) दक्षिण पूर्व में रखें।
(11) घर में सप्ताह में कम से कम एक बार अवश्य ही समुद्री नमक (सेंधा नमक) से घर पोछा लगाना चाहिए। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।
(12) घर में बने पूजा स्थल में सदैव जल का एक कलश (या कोई छोटा पात्र) भरकर रखें जोकि मंदिर के ईशान कोण में हो तो घर में रहने वालों के लिए शुभ होता है।


"अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी - यहाँ क्लिक करें"
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned