आंखों से जाने कितना वफादार है आपका पार्टनर, आंखों में छुपें हैं कई राज

आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। आंखें ना सिर्फ चेहरे को सुंदरता प्रदान करती हैं अपितु हर दिखने वाली वस्तु की सूचना भी मस्तिष्क तक पहुंचाती हैं। आंखों को व्यक्तित्व का आइना कहा जाता है। समुद्रशास्त्र में भी आंखों के बारे में जिक्र किया गया है और बताया गया है कि कैसे आप किसी से पहली बार मिलने पर ही उसके स्वभाव को भली-भांति जान सकते हैं।

By: Shaitan Prajapat

Updated: 30 Oct 2020, 05:41 PM IST

आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। आंखें ना सिर्फ चेहरे को सुंदरता प्रदान करती हैं अपितु हर दिखने वाली वस्तु की सूचना भी मस्तिष्क तक पहुंचाती हैं। आंखों के बिना पूरी दुनिया काली है। किसी भी व्यक्ति को देखकर उसकी चारित्रिक विशेषताओं का आकलन किया जा सकता है। आंखों को व्यक्तित्व का आइना कहा जाता है। समुद्रशास्त्र में भी आंखों के बारे में जिक्र किया गया है और बताया गया है कि कैसे आप किसी से पहली बार मिलने पर ही उसके स्वभाव को भली-भांति जान सकते हैं।


काली आंखें
समुद्रशास्त्र के अनुसार, काली आंखों वाले लोग बहुत ही रहस्य्मयी होते हैं इन लोगो को किसी भी बात का पूर्वाभास बहुत जल्दी हो जाता है। ऐसे लोगो पर भरोसा किया जा सकता है काली अंकों वाले लोग बहुत अधिक जिम्मेदार होते है।

धुंधली आंखें
ऐसी आंखों वाले लोग स्वाभाविक, मौज-मस्ती और रोमांच पसंद होते हैं। वे समय के साथ चलना और परिस्थितियों के साथ ढलना जानते हैं। वे साहसी होते हैं और एकरसता की जिंदगी से बहुत जल्दी ऊब जाते हैं। लोग उनकी तरफ बड़ी सहजता से आकर्षित हो जाते हैं।

नशीली आंखें
नशीली आंखों वाला व्यक्ति हर समय नशे में दिखता है, लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है। यह आंखें सामान्य से कुछ कम खुलती हैं। इसकी पुतलियों का रंग काला होता है। ऐसे लोग शातिर तथा अपनी बात मनवाने वाले होते हैं। इनके दिमाग में हमेशा कुछ न कुछ चलता रहता है। यह लालची व शराब पीने वाले हो सकते हैं। ऐसी आंखों वाली महिला आकर्षक, अधिक बोलने वाली तथा लालची हो सकती हैं।

भूरी आंखें
भूरी आंखों वाले लोग बहुत ही आकर्षक होते हैं व स्मार्ट भी होते है ऐसे लोग आत्मविश्वासी और रचनात्मक प्रवृति के होते है। भूरी आँखों वाले लोग दृढ़ निश्चय वाले होते है लेकिन इनमें एक कमी यह होती है कि ये आसानी से अपनी बात किसी से नहीं कहते है।


यह भी पढ़े :— एक ने बनाई बांस और ईंटों से देसी जिम, दूसरी स्कूटर पर चला रही मोबाइल लाइब्रेरी

Astrology tips

नीली आंखें
नीली आंखों वाले बेहद आकर्षक, शांत, तेज दिमाग और रिश्तों में विश्वास रखने वाले होते हैं। वे दूसरों को खुश रखने की कोशिश करते हैं। वे दयालु और गंभीर होते हैं। वे सब बातों पर गौर करने वाले बहिर्मुखी स्वभाव के होते हैं।


यह भी पढ़े :— कुदरत का अद्भुत करिश्मा, इन तस्वीरों को देख आप हो जाएंगे हैरान

हरी आंखें
जिन लोगो की आंखें हरे रंग की होती है ऐसे लोग बहुत अधिक बुद्धिमान और उत्साहित नेचर वाले होते है। ये लोग हर काम को बड़े ही जोश के साथ करने वाले होते है लेकिन ये लोग थोड़े ईर्ष्यालु प्रवर्ति के भी होते है।

मृगनयनी आंखें
समुद्र शास्त्र के अनुसार, ऐसी आंखें गोल व बड़ी होती हैं। ऐसी आंखें सिर्फ महिलाओं की होती है। इनका रंग भूरा या नीला होता है। ऐसी महिलाएं जीवन में जो चाहती हैं वह प्राप्त कर लेती हैं। सभी क्षेत्रों में इन्हें सफलता मिलती है। ऐसी आंखों वाली महिलाएं दयालु, दूसरों का दुख-दर्द समझने वाली व प्यार करने वाली व थोड़ी चंचल होती हैं।

आंखें टिकाए रखना
बात करते समय अगर कोई व्यक्ति आपके चेहरे पर आंखें टिकाए रखता हैं तो समझ लीजिए कि वह व्यक्ति अहंकारी है। ऐसे लोगों में बहुत आत्मविश्वास होता है और ये लोग सामने वाले पर अपना प्रभाव जताने की कोशशि करते हैं।

यह भी पढ़े :— महिला ने निकाला गजब का जुगाड़, साइकिल चलाकर पीसती है गेहूं, देखें मजेदार वीडियो

बादाम के आकार की आंखें
इस आकार की आंखों वाले लोग अनुशासन प्रिय होते हैं। ये दूसरों की बातों को गुप्‍त रखते हैं। इन्‍हें अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना अच्‍छी तरह से आता है।

गोल आकार की आंखें
गोल आकार की आंखों वाले लोग थोड़े भावनात्‍मक होते हैं। इनका मूड बार-बार बदलता है और ये अपने दिमाग की सुनते हैं। ये काफी ड्रामेबाज़ किस्‍म के होते हैं। इसके अलावा विपरीत सेक्‍स के लोगों के लिए ये काफी आकर्षक माने जाते हैं। ऐसे लोग मिलनसार, कलात्मक, आकर्षक, आवेगी और रचनात्मक होते हैं।

Show More
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned