Basant Panchami 2021 : राशि के अनुसार करें बंसत पचंमी की पूजा, जानिए किस राशि पर कितनी मेहरबान मां सरस्वती?

  • बसंत पंचमी (Basant Panchami 2021) का त्योहार इस साल 16 फरवरी को है
  • पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है बंसत पचंमी का पर्व

By: Pratibha Tripathi

Published: 16 Feb 2021, 04:47 PM IST

नई दिल्ली। Basant Panchami 2021 हर साल माघ शुक्ल पक्ष की पंचमी को मां सरस्वती की पूजा का विशेष महत्व होता है क्योंकि बंसत पंचमी के दिन ही ज्ञान, कला, संगीत की देवी मां सरस्वती का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन मां सरस्वती की पूजा पूरे विधि-विधान से किए जाने का महत्व है और यदि राशि के अनुसार मां देवी की पूजा करें तो जातक को इसका भरपूर लाभ भी मिलता है। आइए जानते हैं बसंत पंचमी पर राशिनुसार कैसे मां सरस्वती को प्रसन्न किया जा सकता है।

Promise Day 2021: रिलेशनशिप को हेल्दी और हैप्पी बनाने के लिए हर पार्टनर को करना चाहिए ये वादे, कभी नाजुक नहीं पड़ेगी रिश्तों की डोर

मेष राशि- मेष राशि के जातक आज मां देवी के प्रसन्न करने के लिए एक खास उपाय कर सकते है। आज के दिन पूजा करने के दौरान आप लाल रंग की कलम मां सरस्वती को अर्पित करें इससे आपका मन शांत रहेगा और पढ़ाई में मन लगेगा।

वृषभ राशि- वृषभ राशि के जातक अपनी मंद बुद्धि को तेज करने के लिए हरे रंग की कलम मां सरस्वती को अर्पित करें।

मिथुन राशि- जिन बच्चों का मन पढ़ाई से भटक रहा हो ,दिमाग बहुत अच्छा होने के बाद भी एक जगह पर नहीं लग पाता है। तो ऐसे समय में आप मां सरस्वती को सफेद या पारदर्शी कलम अर्पित करें।

कर्क राशि- जिन जातकों के बुद्धि और विद्या के योग अच्छे होते हैं लेकिन सही समय पर उनके कार्य नही हो पाते इनके लिए जरूरी है कि वो आज के दिन यानि की बसंपंचमी की पूजा करने के दौरान लाल रंग की कलम मां को अर्पित करें।

सिंह राशि- इस राशि वाले अक्सर शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ जाते हैं। शिक्षा और विद्या को बेहतर करने के लिए मां को पीले रंग की कलम अर्पित करना चाहिए।

कन्या राशि- इस जातक के पास विद्या बुद्धि उत्तम होती है लेकिन कभी-कभी इनका अतिविश्वास इनके नुकसान का कारण बन जाता है। इस राशी के जातकों को नीले रंग की कलम मां को चढ़ाना चाहिए।


अजीबोगरीब प्रथा: भारत के इस गांव में 5 दिनों तक निर्वस्त्र रहती हैं महिलाएं, वजह जान उड़ जाएंगे होश

तुला राशि- इस राशि के लोग अपनी शिक्षा के साथ साथ अपने करियर को बनाए रखना चाहते तो इसके लिए के लिए काले रंग या नीले रंग की कलम मां को अर्पित करना चाहिए।

वृश्चिक राशि- इस राशि के लोग शिक्षा और करियर में करना कुछ चाहते हैं लेकिन ये लोग सही समय पर सही निर्णय नहीं ले पाते। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस राशि वालों को मां को पीले रंग की कलम अर्पित करनी चाहिए।

धनु राशि- कारण इस राशि के जातकों को मनचाही शिक्षा नहीं मिल पाती है। ऐसे जातकों को अपनी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए मां को लाल रंग की कलम अर्पित करनी चाहिए जिससे हर समस्या से निजात मिलेगा।

मकर राशि- शिक्षा और प्रतियोगिता में बेहतर सफलता पाने के लिए इन राशि के जातकों को मां को सफ़ेद या पारदर्शी कलम अर्पित करना चाहिए.

मीन राशि- अपने दिमाग को शांत और एकाग्र बनाए रखने के लिए आज के दिन आप मां को सफेद कलम अर्पित करें। इससे शिक्षा और प्रतियोगिता के क्षेत्र में बेहतर परिणाम मिलेंगे।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned