Diwali 2020: दिवाली के दिन इन जगहों पर दीया रखना ना भूलें, मिलेगा जल्द कर्ज से छुटकारा

  • हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा पर्व दीपावली, कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है
  • इस बार यह पर्व 14 नवंबर, शनिवार को पड़ रहा है

By: Pratibha Tripathi

Updated: 13 Nov 2020, 05:26 PM IST

नई दिल्ली। इस वर्ष दीपावली 14 नवंबर को है, दिवाली (दीपावली) जिसे दीपोत्सव भी कहते हैं। वैसे तो दिवाली पर घर के कोने कोने में दीये जलाए जाते हैं। पर घर में कुछ जगह ऐसी भी होती हैं जहां लोग दीपक रखना भूल जाते है, या फिर उसे छोड़ देते हैं। लेकिन जानकार ऐसी जगह दीपक जरूर रखने की सलाह देते हैं। इस बार 17 साल के लंबे अंतराल के बाद दिवाली सर्वार्थ सिद्धि योग में मनाई जाने वाली है। इससे पहले यह शुभ मुहूर्त 2003 में आया था। दीपावली पर देवी लक्ष्मी और विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा का विधान है। आइये जानते हैं घर में किस जगह दीया रखना होगा शुभ-

1. दीपावली पर दीपक प्रज्वलित करने का खास महत्व है, लेकिन घर में कुछ स्थान ऐसे भी हैं जहां दीपक रखने से अलग-अलग फल मिलते हैं। मसलन कर्ज से छुटकारा पाने और आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिए दिवाली की रात को भगवान के निवास स्थान पर गाय के दूध से निकले शुद्ध घी का दीपक जलाना अच्छा फल देने वाला होता है।

2. वैसे तो घरों में सुबह-शाम तुलसी के पौधे के पास दिया रखने का विधान है, लेकिन दीपावली की रात में तुलसी के पास दीया अवश्य रखना चाहिए जो शुभ होता है। अगर घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो इनके लिए परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, घर के आंगन में जो भी पौधा हो उसके पास ही दीप प्रज्वलित करें।

3. दीपावली के मौके पर हर कोई अपना घर साफ सुथरा रखना चाहता है, इनके लिए लोग घर के द्वार पर रंगोली बनाते हैं, रंगोली के बीच में दीपक अवश्य रखें यह काफी शुभ फलदाई होता है। ऐसा करने से घर धन-धान्य से संपन्न रहता है।

4. यदि आपके घर के पास पीपल का पेड़ है तो उसके नीचे पांच दीपक और पास के मंदिर में छठा दीपक जलाने से उत्तम फल मिलता है। कहते हैं जिस घर मे यह होता है वहां गरीबी कभी नहीं फटकती है।

5. घर में कचरा रखने वाली जगह या बाथरूम का कोना, छत पर, दीवार की मुंडेर या घर की खिड़की अथवा छत या गौशाला को लोग दरकिनार कर देते हैं। लेकिन इन जगहों पर हरहाल में दीपक जलाना चाहिए जो काफी शुभ होता है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned