Vastu Tips: पूजा पाठ की इन चीजों को जमीन पर रखने से हो सकते हैं बड़े नुकसान, भूल से भी ना करें ये गलती

वास्तु शास्त्र के मुताबिक पूजा पाठ में इस्तेमाल होने वाली चीजों को जमीन पर नही रखना चाहिए

By: Pratibha Tripathi

Published: 17 Mar 2021, 10:10 PM IST

नई दिल्ली। वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बड़ा महत्व है। क्योकि इसके अनुसार कार्य करने से हमारे जीवन में आने वाली कई बड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। वास्तु शास्त्रके सिद्धांत व्यक्ति के जीवन की परेशानियों को दूर करके सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते है। इसके अलावा दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली चीजों को किस तरह से रखना चाहिए, इससे जुड़ी कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए और पूजा-पाठ के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस बारे में भी वास्तु शास्त्र बताता है।

वास्तु शास्त्र से जानें पूजा पाठ के दौरान किन चीजों के जमीन में रखने से होते कई नुकसान

शिवलिंग और शालिग्राम- यदि आपके घर के मंदिर में शिवलिंग और शालिग्राम है तो इनकी जब भी सफाई करें तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप इन्हें सीधे जमीन पर कभी न रखें। मंदिर में रखी सभी मूर्तियों को किसी लकड़ी के टुकड़े, पूजा में इस्तेमाल होने वाली प्लेट या कपड़े के ऊपर ही रखें। शिवलिंग और शालिग्राम को जमीन पर रख देने से जीवन में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं।

फूल-माला, शंख और तुलसी- पूजा-पाठ के समय अक्सर हम गलती से फूल-माला, शंख, दीपक, तुलसी के पत्ते, कपूर, जैसी चीजों को जमीन पर ही रख देते हैं। जो सही नही है इन्हें हमेशा किसी प्लेट में ही रखें। इन चीजों को जमीन पर रखना भी वास्तु के मुताबिक अशुभ माना जाता है।

रत्न और आभूषण- इसी तरह से शरीर में ग्रहण किए जाने वाली चीजों जैसे सोना, चांदी, हीरा, मोती, पन्ना के साथ बहुमूल्य धातुओं और रत्नों को भी जमीन पर नही रखना चाहिए। क्योकि इसका सीधी संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है। क्योंकि ऐसा करना इनका अपमान माना जाता है। लिहाजा इन्हें हमेशा किसी कपड़े या डिब्बे के ऊपर ही रखना चाहिए।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned