Diwali 2020: दिवाली की रात करें ये बड़े उपाय, लक्ष्मी जी होंगी प्रसन्न, मिलेगा कर्ज से छुटकारा

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए धनतेरस और दीपावली का दिन बहुत शुभ माना जाता है।

 

By: Pratibha Tripathi

Published: 13 Nov 2020, 05:04 PM IST

नई दिल्ली। दिवाली (Deepawali 2020) का पर्व कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है। इस दिन लोग मां लक्ष्मी की पूजा पूरे विधि-विधान से करते है। मां लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ लोग पूजा करने के साथ तंत्र मंत्र से भी जुड़ें रहते है। क्योंकि यह रात देवी का जगाने वाली रात भी होती है। अमावस्या का रात तांत्रिकों के लिए काफी शुभ मानी जाती है। इसलिए लोग इस दिन माता-लक्ष्मी के पूजन के साथ धन प्राप्ति के उपाय भी किए जाते हैं, ताकि सुख-सुविधाओं के साथ समृद्धि की प्राप्ति हो सके। यदि आप भी इस साल मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते है तो करें ये असान से उपाय।

1. यदि आप मेहनत करने के बाद भी सफलता पाने में असमर्थ है तो इसके लिए आप दिवाली के दिन एक लाल कपड़े में लाल चंदन, गुलाब का फूल, और रोली लेकर बांध लें। फिर इस मां लक्ष्मी के सामने रखकर इसका पूजन करे औरअपनी तिजोरी या अलमारी में रख लें। कहा जाता है कि ऐसा करने से से आपके सभी रूके काम पूरे होंगे। घर में धन टिकने लगेगा।

2. दिवाली कीपूजा शुरू करने से पहले अमावस्या की शाम को किसी जरुरतमंद व्यक्ति को भोजन कराएं। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

3. यदि आपको काफी मेहनत करने के बादभी नौकरी नहीं मिल रही है तो दिवाली की शाम लक्ष्मी पूजन के बाद थोड़ी चने की दाल लक्ष्मी जी पर छिड़कने के बाद इसे जम करके पीपल के पेड़ पर अर्पित करें। कहते हैं कि ऐसा करने से नौकरी की संभावना बढ़ जाती है।

4. दिवाली के दिन जरुरतमंद या गरीबों को कपड़े, धन या मिठाई दान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है और आपके रूके कार्य पूरे होते है। कर्ज से छुटकारा मिलता है।

5. दिवाली की रात (साबुत), पांन सुपारी, काली हल्दी, पांच कौड़ी गंगाजल से धोकर लाल कपड़े में बांधकर लक्ष्मी के सामने रखकर इसकी पूजा करें और उसके बाद दूसरे दिन इसे की खास डगह पर रख लें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

6. कहते हैं कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दिवाली पूजन के समय कमल गट्टे की माला पहनानी चाहिए।

7. कहते हैं कि दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से धन-धान्य में बरकत होती है

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned