26 दिसंबर को देश में यहां-यहां दिखाई देगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण,ये पड़ेगा आपकी राशि पर असर

लगभग तीन घंटे होगी ग्रहण की अवधि, देश के कई हिस्सों में खंडग्रास के रूप में नजर आएगा

इस साल का भारत में दिखाई देने वाला पहला और आखिरी सूर्यग्रहण अगले माह 26 दिसंबर को पड़ेगा। इसके पहले भी इस साल सूर्यग्रहण पड़े हैं, लेकिन वह सिर्फ विदेशों में दिखाई दिए है।

इस साल भारत में दिखने वाला एक चंद्रग्रहण और एक सूर्यग्रहण था। इसके पहले 16 और 17 जुलाई की मध्यरात्रि में चंद्रग्रहण पड़ा था, जो पूरे भारत में दिखाई दिया था, इसके बाद अब अगले माह सूर्यग्रहण रहेगा, यह भी देश के अधिकांश स्थानों पर दिखाई देगा।

इस ग्रहण का सूतक काल ग्रहण प्रारंभ होने के 12 घंटे पहले से शुरू होगा, अर्थात 25 दिसंबर की रात्रि 8:11 बजे से मंदिरों के पट बंद हो जाएंगे। यह ग्रहण भोपाल में भी दिखाई देगा। इसे भारत समेत दुनिया के पूर्वी यूरोप, उत्तरी-पश्चिम ऑस्ट्रेलिया और पूर्वी अफ्रीका में यह सूर्य ग्रहण देखा जा सकता है।

किस राशि के लिए कैसा रहेगा ग्रहण का प्रभाव
मेष : मान नाश
वृष : कष्टकारी
मिथुन : स्त्री पीड़ा
कर्क : सुखकारी
सिंह : चिंताकारी
कन्या : व्याधिकारी
तुला : श्रीप्राप्ति
वृश्चिक : क्षति
धनु : घात
मकर : हानिकारक
कुंभ : लाभकारक
मीन : सुखकारक

शहर में ग्रहण की अवधि
स्पर्श सुबह 8:11 बजे
मध्य सुबह 9:29 बजे
मोक्ष सुबह 11:02 बजे

आधा ग्रसित होगा सूर्य
ज्योतिष मठ संस्थान के पं. विनोद गौतम ने बताया यह खंडग्रास सूर्यग्रहण होगा। इसका ग्रासमान 0.9692 प्रतिशत रहेगा, इसके कारण लगभग आधा (45 प्रतिशत तक) सूर्य ग्रसित होगा। यह कंकणाकृति सूर्यग्रहण भारत के कई क्षेत्रों में खंडग्रास रूप में दिखेगा, जबकि बेंगलूरु, मदुरई आदि स्थानों पर यह कंकणाकृति ग्रहण के रूप में दृश्य होगा। यह केरल के चेरुवथुर में भी दिखाई देगा।

उलटफेर करेगा ग्रहण
ज्योतिषाचार्य अंजना गुप्ता ने बताया कि यह सूर्य ग्रहण धनु राशि पर पड़ रहा है। इस समय धनु पर छहग्रही योग (शनि, केतु, गुरु, सूर्य, चंद्र और बुध) विद्यमान है। शनि मूल नक्षत्र, धनु राशि में दक्षिण पश्चिम या नायरूति कोण प्रभावित करता है। इससे भारी उलटफेर होगा। मूल नक्षत्र बृहस्पति का मूल त्रिकोना है। यह गहन नक्षत्र है जो आध्यात्मिक परिवर्तन की शुरुआत करता है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned