अगर आपके पास नही रूक रहा है पैसा, तो घर में हो सकते हैं ये दोष, जानें...

कलेश, अशांति, नकारात्मकता बढ़ने लगती है. घर के लोगों को चोट लगती रहती है, कोई ना कोई बीमार रहता है. तो समझ जाइये आपके घर में वास्तु दोष है

By: Pratibha Tripathi

Published: 15 Jan 2021, 10:57 PM IST

नई दिल्ली। हर इंसान जब पूरे दिन की मेहनत करने के बाद थक-हार कर घर आता है तो वो चाहता है कि उसे शांति के दो पल मिले। यदि घर पर कलेश लड़ाई झगड़े के साथ पैसों को लेकर तंगी बनी रहे है तो उस घर की हालत क्या हो सकती है इसे आप भलिभांति समझ सकते है। अक्सर ये भी देखा जाता है कि कई लोग बेहद मेहनत करने के बाद भी निराश ही रहते हैं, उनके पास पैसे की कमी बनी रही है। घर में कलेश, अशांति, नकारात्मकता बढ़ने के साथ यदि घर में बीमारी बनी रहे तो समझ जाइये आपके घर में वास्तु दोष है। ऐसे में आपको अपने घर पर ध्यान देने की जरूरत है। घर में रह कर भी आप कई चीजों को नजर अंदाज कर देते हैं, जिसके कारण वास्तु दोष होता है।

1. घर में ना रखे खराब इलेक्ट्रानिक समान

घर में अक्सर घड़ी के रूक जाने के बाद लोग इसे ऐसी ही रखे रहते है जो गलत है। अपने घर में भूल कर भी खराब पड़े इलेक्ट्रानिक समान जैसे भूल घड़ी, कम्प्यूटर, रेडियो, टीवी आदि नहीं होना चाहिए। इन्हें तुंरत घर से हटा दें। ऐसे समान घर पर रखने से नेगेटिव एनर्जी पैदा होती है और बनते हुए काम को बिगड़ती हैं।

2. नल का टपकना होता है अशुभ

अक्सर घरों पर लापरवाही की वजह से बाधरूम, किचन, वॉश-बेसिन आदि के नल से पवानी टपकता रहता है। इसे अशुभ माना जाता है. इससे घर में धन की हानि होती है और बीमारी घर आती है।

3.घर के गेट के पास हो सफाई

घर का द्वार साफ और सुधरा होना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मेन गेट को हमेशा साफ और सुंदर रखना चाहिए। साथ ही मेन गेट पर अंधेरा रखना अशुभ माना जाता है।इससे जीवन में अड़चने आती हैं।

4. घर में ना हों सूखे पौधे, हरे पौधे होते हैं शुभ

अगर आपने अपने घर में पौधे लगाए हैं, तो उन्हें रोज पानी दें. अगर पौधे सूख रहे हैं तो उन्हें घर से हटा दें। वास्तु शास्त्र में सूखे पौधों को निराशा का प्रतीक माना गया है. सूखे पौधे तरक्की में बाधा डालते हैं। इसलिए घर में कभी भी सूखे पौधे नहीं रखने चाहिए।

5. इस दिशा में ना हो पानी का निकास

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बाथरूम और रसोई के पानी के पानी के निकलने वाली जगह का भी खास ध्यान रखना चाहिये। पानी की निकासी उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा सही मानी गई है। अगर आपके घर में पानी का निकास सही दिशा में नहीं है तो परिवार में कलेश रहता है। सुख-समृद्धि में कमी आती है।

6. रसोई के पास ना हो बाथरूम

अगर आपका बाथरूम आपकी रसोई के साथ में है तो इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई घर के सामने या बगल में बाथरूम नहीं होना चाहिए।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned