scriptImpact of 3 most special planets on you from April 2022 | 3 विशेष ग्रहों में होने जा रहा बदलाव हर किसी को करेगा प्रभावित, राहु केतु भी बदलेंगे राशि | Patrika News

3 विशेष ग्रहों में होने जा रहा बदलाव हर किसी को करेगा प्रभावित, राहु केतु भी बदलेंगे राशि

- एक साथ बदलेंगे, हमेशा वक्रगति से चलने वाले राहु-केतु अपनी राशि
- सभी 12 राशियों को होगा अलग अलग असर

Updated: April 11, 2022 02:09:09 pm

इस माह यानि अप्रैल 2022 में अन्य ग्रहों के अलावा तीन ऐसे ग्रह जिन्हें दुख का कारक माना जाता है, वे भी अपनी राशियों में परिवर्तन करने जा रहे हैं। ऐसे में इन ग्रहों का बदलाव हर राशि के जातक को अपने असर का प्रभाव दिखाएगा। इस दौरान जहां हमेशा वक्रगति से चलने वाले राहु-केतु दोनों ही अपनी-अपनी राशि एक साथ बदलेंगे।

planet change
planet change

वहीं इसी माह शनि भी अपनी राशि में वक्री गति के साथ परिवर्तन करेंगे। राहु-केतु में जहां यह बदलाव मंगलवार,12 अप्रैल को होने जा रहा है। वहीं शनि शुक्रवार, 29 अप्रैल के दिन मकर राशि को छोड़कर कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे। ज्योतिष के जानकारों की माने तो इन ग्रहों के बदलाव से जो परिवर्तन होंगे, वह भी अलग-अलग प्रकार से देखने को मिलेंगे।

ज्योतिष के जानकार एके शुक्ला के अनुसार हिंदू पंचांग की गणना और ग्रह गोचर के सिद्धांत के अनुसार चैत्र शुक्ल पक्ष 12 अप्रैल 2022 को एकादशी तिथि पर मंगलवार के दिन राहु व केतु का राशि परिवर्तन होगा।

Rashiyo ka Parivartan

साथ ही 29 अप्रैल को वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर शनि का भी राशि परिवर्तन होगा। इन तीन प्रबल ग्रहों का एक ही माह में राशि परिवर्तन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, यह संसार की गति और परिस्थितियों को बदलने में सक्षम रहते हैं।

राहु केतु बदलेंगे 12 अप्रैल को राशि
हमेशा वक्र गति से चलने वाले राहु केतु दोनों ही अपनी राशि एक साथ बदलते हैं, वर्तमान में राहु वृषभ तथा केतु वृश्चिक राशि में गोचरस्थ है, मंगलवार, 12 अप्रैल के दिन में 12:20 पर राहु का वृषभ राशि छोड़कर मेष राशि में प्रवेश होगा वहीं केतु का वृश्चिक राशि को छोडकर तुला राशि में प्रवेश होगा।

तुला राशि के केतु का प्रभाव
केतु का तुला राशि में प्रवेश भी 18 माह का रहेगा तुला राशि का स्वामी शुक्र है। शुक्र की राशि में केतु का गोचर करना अच्छा माना जाता है, क्योंकि नैसर्गिक दृष्टिकोण से शुक्र केतु का मित्र है, इस दृष्टि से बहुत से क्षेत्रों में अनुकूलता के साथ सांस्कृतिक तथा ऐतिहासिकता का भी दबदबा रहेगा। कला और निर्देशन के क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन तथा श्रेष्ठ जनों के आगमन की स्थिति बनेगी।

किस राशि पर क्या होगा प्रभाव
भारतीय ज्योतिष शास्त्र में अलग-अलग राशि पर ग्रहों के अलग-अलग प्रभाव का गोचर अनुक्रम होता है। मेष राशि पर राहु का परिभ्रमण 18 माह का रहेगा मेष राशि का स्वामी मंगल है और नैसर्गिक दृष्टिकोण से राहु मंगल की शत्रुता रहती है ऐसी स्थिति में शासन प्रशासन तथा राजनीति में उठापटक की स्थिति बनेगी।

वहीं भूमि, भवन से संबंधित निर्माण कार्य करें, अभिवृद्धि का भी संकेत मिलेगा यही नहीं राहु के मेष राशि पर गोचर करने से तापमान में वृद्धि तथा प्राकृतिक परिवर्तन दिखाई देगा।

शनि का मकर से कुंभ राशि में 29 अप्रैल को प्रवेश
ग्रह गोचर की गणना का आधार पर देखें तो वर्तमान में शनि मकर राशि में गोचर कर रहे हैं, यहां ये जान लें कि शनि का एक राशि पर गोचर तकरीबन ढाई वर्ष का होता है। वहीं शुक्रवार, 29 अप्रैल को दिन में शनि का मकर राशि को छोड़कर कुंभ राशि में प्रवेश होगा। कुंभ राशि का यह प्रवेश काल शुक्रवार, 29 अप्रैल से लेकर मंगलवार, 12 जुलाई तक रहेगा यानि तकरीबन 72 दिन के इस प्रवेश काल का शुभ प्रभाव जनमानस और सांसारिक दृष्टिकोण से दिखाई देगा। 12 जुलाई के बाद शनि पुनः वक्री होंगे और मकर राशि पर गोचर करेंगे। गोचर का यह समय रविवार, 23 अक्टूबर तक विशेष रूप से दिखाई देगा।

वहीं 12 जुलाई के बाद वक्री गति का शनि पुनः मकर राशि में होकर अलग- अलग प्रकार के रोगों की स्थिति उत्पन्न कर सकता है। संभवतः यह संक्रमण को पुनर्स्थापित करें, इस दृष्टिकोण से जनता को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Thailand Open: PV Sindhu ने वर्ल्ड की नंबर 1 खिलाड़ी Akane Yamaguchi को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगहIPL 2022 RR vs CSK Live Updates: रोमांचक मुकाबले में राजस्थान ने चेन्नई को 5 विकेट से हरायासुप्रीम कोर्ट में अपने लास्ट डे पर बोले जस्टिस एलएन राव- 'जज साधु-संन्यासी नहीं होते, हम पर भी होता है काम का दबाव'ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनCBI रेड के बाद तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर कसा तंज, कहा - 'ऐ हवा जाकर कह दो, दिल्ली के दरबारों से, नहीं डरा है, नहीं डरेगा लालू इन सरकारों से'Ola-Uber की मनमानी पर लगेगी लगाम! CCPA ने अनुचित व्यवहार के लिए भेजा नोटिस, 15 दिन में नहीं दिया जवाब तो हो सकती है कार्रवाईHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.