scriptImpact of farewell on buffalo of Goddess in navratri 2022 , know here | Chaitra Navratri 2022 : भैंसे पर सावर होकर विदा लेंगी मां दुर्गा, जानें नवरात्रि के पारण का समय और पूजा विधि | Patrika News

Chaitra Navratri 2022 : भैंसे पर सावर होकर विदा लेंगी मां दुर्गा, जानें नवरात्रि के पारण का समय और पूजा विधि

Chaitra Navratri 2022 : देवी मां की भैंसे पर विदाई का देश दुनिया से असर
- नवरात्रि पर्व का समापन विधि पूर्वक शुभ मुहूर्त में करना चाहिए।

Updated: April 09, 2022 12:09:15 pm

Chaitra Navratri 2022 : चैत्र नवरात्रि का पर्व 2 अप्रैल 2022 से शुरु हो चुका है, जो अब अपने समापन की ओर है। ऐसे में चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि आज यानि शनिवार,9 अप्रैल 2022 को है, मतलब ये नवरात्रि का आठवां दिन है। वहीं रविवार, 10 अप्रैल को नवमी की तिथि के अगले दिन सोमवार, 11 अप्रैल को नवरात्रि की दशमी तिथि रहेगी। नवरात्रि जैसा की नाम से ही जाना जा सकता है कि यह नौ दिवसीय पर्व है। ऐसे में दशमी के दिन चैत्र नवरात्र के पर्व का पारण किया जाता है।

नवरात्रि का पारण ( Chaitra Navratri 2022 Parana Time)
पंडित एके शुक्ला के मुताबिक हिंदू पंचांग के अनुसार सोमवार, 11 अप्रैल 2022 को इस बार चैत्र नवरात्रि व्रत का पारण किया जाएगा, साथ ही इसी दिन कलश का भी विसर्जन जाता है। जानकारों के अनुसार नवरात्रि व्रत के पूर्ण फल की प्राप्ति के लिए हर भक्त को पारण विधि पूवर्क करना आवश्यक होता है।

chaitra navratri samapan 2022
chaitra navratri samapan 2022

शास्त्रों में भी पारणा मुहूर्त में नवमी व दशम को लेकर कुछ मतभेद हैं। वहीं शास्त्रों की व्याख्या करने वालों (मिमांस) के अनुसार पारण दशमी को करना चाहिए, क्योंकि कई शास्त्रों में नवमी के उपवास की बात कही गई है।

वहीं यदि दो दिन नवमी तिथि हो, तो ऐसी स्थिति में पहले दिन उपवास रखने के पश्चात दूसरे दिन पारण करना चाहिए, यह शास्त्रों में वर्णित है। चूंकि नवरात्रि पूजा का अंतिम दिन नवमी है, और इस दिन माता सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है, अत: इस दिन देवी दुर्गा की षोडषोपचार पूजा करने के पश्चात ही विसर्जन करना चाहिए।

जानकारों के अनुसार ऐसे में इस बार 10 अप्रैल को नवमी तिथि के पश्चात 11 अप्रैल को दशमी तिथि पर नवरात्रि व्रत का पारण किया जाएगा। वहीं हिंदू पंचांग के अनुसार इस दिन सुबह 6 बजे के पश्चात पारण किया जा सकता है।

वहीं नवरात्रि में कलश विसर्जन का भी खास महत्व माना जाता है। इसके तहत इस चैत्र नवरात्रि की दशमी तिथि यानि सोमवार, 11 अप्रैल 2022 को कलश विसर्जन किया जाएगा। पंडितों व जानकारों के अनुसार इस दौरान पूजा और विसर्जन के बाद भोजन, उपहार, वस्त्र, दान-दक्षिणा आदि भी अपनी इच्छानुसार देना शुभ माना गया है।

भैंसे पर सावर होकर विदा होंगी मां दुर्गा, जानें इसका प्रभाव
इस बार चैत्र नवरात्रि 2022 में मां दुर्गा का आगमन घोड़ा पर हुआ था, वहीं देवी मां की विदाई महिष यानि भैंसे पर हो रही है। दरअसल नवरात्रि में मां की सवारी का भी विशेष महत्व बताया जाता है।
देवी मां की सवारी के आधार पर ही वर्ष की स्थिति का अनुमान लगाया जाता है। ऐसे में देवी मां की भैंसे पर विदाई शुभ नहीं कही जा सकती, इसका कारण ये है कि मान्यता के अनुसार जब कभी देवी मां भैंस पर सवार होकर विदा लेती हैं, तो रोग और रोगियों की संख्या में बढ़ोत्तरी के साथ ही शोक, दुखों में भी वृद्धि होती है। इसके अलावा ज्योतिष में भैंसे को असूर माना गया है, ऐसे में देवी मां का भैंसे पर गमन रोग और शोक के साथ ही कुछ हद तक युद्ध की ओर भी इशारा करता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफलबीपीसीएल का निजीकरण रुका, सरकार नए सिरे से फिर शुरू करेगी प्रक्रियाDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवाला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.