Mahashivratri Vrat Recipe: महाशिवरात्रि व्रत के लिए बनाएं ये खास पकवान, मिलेगी भरपूर एनर्जी

  • इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को मनाया जाएगा
  • इस दिन लोग भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए व्रत (Vrat) रखते हैं

By: Pratibha Tripathi

Updated: 10 Mar 2021, 07:13 PM IST

नई दिल्ली। 11 मार्च को पूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन लोग पूरी श्रृद्धा के साथ भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा-अर्चना करने में लीन हो जाते है। हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि के पर्व का विशेष महत्व है। श्रृद्धालु भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने के लिए व्रत (Vrat) भी रखते हैं। जिससे उनकी सभी मनोकामना जल्द से जल्द पूरी हो जाए। और यही वजह है कि इस खास दिन की तैयारी के लिए लोग कई दिन पहले से ही खरीदारी करने लगते है। जिससे महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की पूजा पूरे विधि विधान से करने के साथ व्रत को भी पूरा किया जा सके। यदि आप बाजार के पकवानों को खरीदने के बजाए घर पर ही कुछ मजेदार डिशेज (Tasty Dishes) बनाना चाहते है तो हम बता रहे है वो खास चीजें जो बेहद कम बजट में बनाने के साथ असान तरीके से तैयार की जा सकती है। ये डिशेज स्वादिष्ट होने के साथ साथ स्वास्थवर्धक भी होती है। जानिए व्रत के लिए 4 आसान रेसिपि-

आलू का हलवा

व्रत में ज्यादातर लोग आलू का सेवन करना सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं, तो आप इस बार अपने व्रत के लिए आलू का हलवा बना सकते हैं। इसके लिए आपको आलू उबाल कर मैश करना होगा। फिर इसे थोड़े से घी में भूनकर चीनी मिला कर हल्का सा पका लें। आपका आलू का हलवा बनकर तैयार है।

कुट्टू के आटे से बनी पकौड़ी

इस व्रत के दिन यदि आप नमकीन खाना चाहते है तो सिंघाड़े या कुट्टू के आटे की पकौड़ी भी बना सकते हैं। साथ ही इससे पूरियां भी बनाई जा सकते हैं. कुट्टू के आटे से बनी पकौड़ी बेहद स्‍वादिष्‍ट होती हैं और ताकत देती है।

ठंडाई

महाशिव रात्रि के दिन लोग ठंडाई ना पीए तो इस त्यौहार का मजा ही अधुरा माना जाता है। व्रत में भी इसके पीने से शरीर में ताकत आती है साथ ही ठंडाई मिलती हैं। इसे बनाने के लिए दूध और सूखे मेवों का उपयोग किया जाता है।

पनीर रोल्‍स

व्रत के लिए आप पनीर से स्‍नैक्‍स भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप एक बाउल में पनीर और आलू को कद्दूकस कर लें फिर इसमें सेंधा नमक डालें। फिर इसका रोल बना कर इसे फ्राई कर लें। इस पनीर रोल्‍स का स्‍वाद आपको बेहद पसंद आएगा।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned