scriptMangal Gochar: मंगल की बदली चाल, इन पांच राशियों को मिलेगा धन और पद प्रतिष्ठा | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Mangal Gochar: मंगल की बदली चाल, इन पांच राशियों को मिलेगा धन और पद प्रतिष्ठा

Mangal Gochar: मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन 15 मार्च 2024 को कुंभ राशि में हो गया। इसका देश दुनिया, शेयर बाजार समेत सभी राशियों पर असर पड़ेगा तो आइये जानते हैं कुंभ राशि में मंगल गोचर का क्या प्रभाव (Mars transition in aquarius ) पड़ेगा।

Mar 16, 2024 / 11:36 am

Pravin Pandey

mangal_gochar_march_2024.jpg

15 मार्च को कुंभ राशि में गोचर करेंगे ग्रहों के सेनापति


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों के सेनापति मंगल का कुंभ राशि में गोचर शुक्रवार 15 मार्च 2024 को शाम 05.42 बजे हुआ। प्रयागराज के ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्णेय के अनुसार शनि की राशि कुंभ में मंगल के प्रवेश से 4 राशियों के लोगों को लाभ होगा।

कुंभ राशि में मंगल गोचर मेष राशि वालों को विशेष लाभ देगा। इस समय मेष राशि के लोग अपनी टीम या सहकर्मियों के साथ शानदार समय बिताएंगे। मंगल गोचर मार्च आपके करियर में शुभ फल देगा। इस समय आपकी पदोन्‍नति की इच्‍छा पूरी हो सकती है। व्‍यापारियों के लिए भी यह समय बहुत शुभ है। आर्थिक मामलों में आपको राहत महसूस करेंगे। हालांकि आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और आय के अतिरिक्‍त स्रोत जुटाने के लिए आपको अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। आचार्य वार्ष्णेय के अनुसार इस समय आपको रियल एस्‍टेट से आमदनी हो सकती है। साथ ही आय में वृद्धि और शत्रुओं पर विजय का योग बनेगा।
ये भी पढ़ेंः Surya Rashi Parivartan: अगले तीस दिन कैसा रहेगा पारिवारिक जीवन, सूरज की बदली चाल से इन राशियों की माता पिता से हो सकती है भिड़ंत


कुंभ राशि में मंगल का राशि परिवर्तन वृषभ राशि वालों के लिए भी फायदेमंद है। कुंभ राशि में मंगल गोचर करियर और प्रसिद्धि के मामले में शुभ है। करियर के मामले में यह समय आपके लिए बहुत ज्‍यादा शुभ साबित होगा। वृषभ राशि वालों को इस समय कार्यक्षेत्र में अपनी काबिलियत को साबित करने के मौके मिलेंगे। इस समय आप उन क्षेत्रों में कुछ करने का प्रयास करें, जिसमें खुद को आगे ले जाना चाहते हैं। क्योंकि इस समय सफलता मिलेगी। कार्यक्षेत्र में मेहनत से आपको प्रतिष्ठा मिलेगी और लोकप्रियता बढ़ेगी। हालांकि इस समय प्रतिद्वंद्वियों से सतर्क रहें। आपके काम आसानी से पूरे होंगे और करियर और व्यापार के मामलों में सफलता मिलेगी। इस समय जितना मेहनत करेंगे, उतना लाभ मिलेगा। धन लाभ के योग बन रहे हैं और समझदारी से अपने पैसों का निवेश करेंगे। हालांकि इस समय निजी जीवन में रिश्‍तों को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा। रिश्‍तों में तनाव या अनबन से बचने के लिए आपको विनम्रता और धैर्य रखना होगा।

आपकी राशि सिंह है तो 15 मार्च को होने वाला मंगल गोचर आपके लिए शुभ है। इस समय सिंह राशि के व्‍यापारियों और पार्टनरशिप में काम करने वाले लोगों को लाभ होगा। वहीं, नौकरीपेशा लोगों के लिए पदोन्‍नति के योग भी बन रहे हैं। इस समय सिंह राशि वालों को कार्यक्षेत्र और पेशेवर जीवन में कुछ समस्‍याएं झेलनी पड़ सकती है। सहकर्मियों से झगड़ा भी हो सकता है, लेकिन धैर्य से काम लेने पर चीजें नियंत्रित हो सकती हैं। हालांकि इस समय किसी निवेश से लाभ हो सकता है। इसके अलावा आपका अटका हुआ पैसा भी वापस मिल सकता है। वहीं, निजी जीवन में भी आपके रिश्‍तों में खटास आ सकती है। आपके प्रति जीवनसाथी के व्‍यवहार में बदलाव आ सकता है।
ये भी पढ़ेंः Budh Uday: मीन राशि में 15 मार्च को जाग जाएंगे बुध, तीन राशियों का सो जाएगा नसीब


धनु राशि के लोगों के लिए मंगल गोचर लाभदायक है। इस समय धनु राशि वालों के लिए व्‍यापार में कुछ नए अवसर मिल सकते हैं। इस समय धनु राशि वाले अपनी काबिलियत और तकनीकी ज्ञान से विभिन्‍न क्षेत्रों में सफलता पाएंगे। करियर के सिलसिले में यात्रा लाभदायक रहेगी। आर्थिक मामलों के लिए भी मंगल गोचर लाभदायक है। आपको अपने निवेश से अच्‍छा लाभ मिलेगा। इस समय आपके धनकोष में वृद्धि होगी, हालांकि खर्चे भी बढ़ेंगे। इस समय थोड़ा संभलकर खर्च करने से परेशानी से बचेंगे। किसी विशेषज्ञ या अनुभवी व्‍यक्‍ति की मदद से आप निवेश कर सकते हैं। धन के निवेश के लिए अच्‍छा समय है। निजी जीवन में पार्टनर से मधुर संबंध रहेंगे।

मंगल गोचर कुंभ राशि वालों के लिए भी बेहद शुभ है। 15 मार्च को हो रहा मंगल राशि परिवर्तन आपके व्‍यवहार को बदल सकता है। आप अचानक से चिड़चिड़ापन महसूस कर सकते हैं। लेकिन करियर के क्षेत्र में आप अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे। आप तय समय से पूर्व ही अपना काम पूरा कर लेंगे। हालांकि इस समय आप जल्‍दबाजी में कोई निर्णय न लें और मंगल गोचर काल में नया काम शुरू न करें तो ही बेहतर होगा। आप अपने रूके हुए कामों को पूरा करने पर ध्‍यान दें। आर्थिक रूप से मंगल गोचर आपके लिए औसत फलदायी है। आपके खर्चों में वृद्धि होगी और आपका भौतिक सुख-साधनों की ओर रूझान बढ़ सकता है।

(नोट-इस आलेख में दी गई जानकारियां पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं, www.patrika.com इसका दावा नहीं करता। इसको अपनाने से पहले और विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Mangal Gochar: मंगल की बदली चाल, इन पांच राशियों को मिलेगा धन और पद प्रतिष्ठा

ट्रेंडिंग वीडियो