scriptMercury will Retrograde on makar sankranti 2022 its Impact on Zodiac | Budh Effects on You- मकर संक्रांति 2022 पर वक्री होने जा रहे हैं बुद्धि के कारक 'बुध', जानें किसी मिलेंगा कौन सा फल? | Patrika News

Budh Effects on You- मकर संक्रांति 2022 पर वक्री होने जा रहे हैं बुद्धि के कारक 'बुध', जानें किसी मिलेंगा कौन सा फल?

Mercury Retrograde 2022 : मकर संक्रांति पर सूर्य मकर राशि में करेंगे प्रवेश तो वहीं मकर राशि में ही बुध होंगे वक्री

भोपाल

Published: January 11, 2022 03:22:38 pm

Mercury Retrograde on Makar Sankranti 2022 : सूर्य साल के 12 महीनों में हर राशि में विचरण करते हैं, ऐसे में सूर्य का विभिन्न राशियों में गमन संक्रांति कहलाता है। ऐसे में जनवरी में सूर्य का परिवर्तन मकर राशि में हो रहा है, जिसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है।

graho ki chal on makar sankranti
graho ki chal on makar sankranti

साल 2022 के शुक्रवार, 14 जनवरी को सूर्य मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं, वहीं इसी दिन मकर राशि में पहले से मौजूद बुध वक्री हो रहे हैं। जिसके चलते मकर राशि में बड़ी हलचल होने की संभावना बनी हुई है। इस दिन मकर राशि में तीन ग्रहों (सूर्य,बुध व शनि) की युति बनने जा रही है। ऐसे में इसका प्रभाव देश-दुनिया के साथ सभी राशियों पर भी पड़ेगा।

सूर्य को जहां सभी ग्रहों को राजा व आत्मा का कारक माना गया है, वहीं शनि को न्यायाधीश और बुध को राजकुमार व बुद्धि का कारक बताया गया है। मकर राशि पर शनि का स्वामित्व है और शनि को सूर्य पुत्र कहा जाता है। ऐसे में इस दिन एक दूसरे के विरोधी पिता सूर्यदेव अपने पुत्र शनि की राशि में आ रहे हैं।

सूर्यदेव मकर राशि में धनु राशि से पहुंचेंगे। इस दिन सूर्य उत्तरायण होकर ऋतु परिवर्तन करते हैं। जिसके बाद शिशिर ऋतु की शुरुआत होती है। माना जाता है कि मकर संक्रांति से देवताओं का दिन आरंभ होता है, जो आषाढ़ तक रहता है।

rashi parivartan

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार पौष माह में मकर संक्रांति के दिन शुक्ल योग के बाद ब्रह्म योग रहेगा इसके अलावा इस दिन मित्र मानव योग, आनंदी योग में रोहिणी नक्षत्र रहेगा। वहीं इस बार मकर संक्रांति के शुक्रवार युक्त होने के कारण मिश्रित फलदायक रहने का अनुमान है। वहीं इस दिन सूर्य का मकर राशि में प्रवेश दोपहर 2.32 बजे होगा जबकि सूर्य अस्त 5:55 होगा, ऐसे में पुण्यकाल 3 घंटे 37 मिनट तक का रहेगा।

इस साल 2022 में मकर संक्रांति का वाहन बाघ और उप वाहन घोड़ा और हाथों में गदा रूपी शस्त्र रहेगा। इस दिन से रातें छोटी होना और दिन बड़े होना शुरु हो जाएंगे। वहीं उदया तिथि की महत्वता के अनुसार शनिवार, 15 जनवरी को मकर संक्रांति का स्नान व दान लोग करेंगे।

ये होगा असर
विद्वान और शिक्षित लोगों के लिए ये समय अच्छा रहेगा। वहीं महंगाई कम होने की संभावना के बीच लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिलने की संभावना है। राष्ट्रों के बीच संबंध मधुर होंगे। साथ ही अनाज भंडार में वृद्धि होगी।

मकर संक्रांति 2022 (Makar Sankranti 2022)
पंचांग के अनुसार 14 जनवरी 2022, शुक्रवार को पौष शुक्ल पक्ष की द्वादशी की तिथि पर सूर्य राशि परिवर्तन करेंगा। मकर संक्रांति के इस विशेष दिन का धार्मिक महत्व शास्त्रों में बताया गया है।

Must Read- कोरोना की तीसरी लहर को लेकर ये बोले ज्योतिष? बता ही दिया पीक से लेकर अंत तक का समय

3rd wave of corona in astrologyबुध होगा वक्री (Mercury Retrograde)
मकर संक्रांति 2022 पर बुध वक्री हो रहे हैं। ऐसे में बुध का मकर में वक्री होना महत्वपूर्ण माना जा रहा है, वहीं इस दिन सूर्य का भी मकर राशि में प्रवेश बुध की मौजूदगी में बुधादित्य योग का निर्माण करेगा। ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को संचार व बुद्धि का कारक माना गया है। बुध को एक सौम्य ग्रह माना जाता है। वहीं मकर राशि में बुध 4 फरवरी तक वक्री रहेंगे।
वक्री बुध का फल ऐसे समझें
ज्योतिष के जानकारों के अनुसार बुध के वक्री होने पर राशियों को शुभ अशुभ दोनों तरह के फल मिलते हैं। ये भी माना जाता है कि जन्म कुंडली में यदि बुध शुभ होता हैं तो वक्री होने पर वह नकारात्मक फल प्रदान करते हैं। जबकि जिन लोगों की कुंडली में बुध अशुभ होता हैं, उन्हें बुध वक्री होने पर शुभ परिणाम प्रदान करते हैं। वहीं यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध वक्री हो तो वह वाचाल होता है। वहीं जानकारों के अनुसार अशुभ फल देने पर बुध के उपाय करने चाहिए। माना जाता है कि बुध की अशुभता दूर करने के लिए बुध के कारक देव श्री गणेश जी की पूजा करनी चाहिए।
मकर संक्रांति पर सूर्य जाएंगे अपने पुत्र शनि के घर, जानें किन राशियों को होगा लाभ :
मकर संक्रांति का हिंदू धर्म में विशेष महत्व बताया गया है। इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान करना अत्यंत पुण्य फल प्रदान करने वाला माना जाता है।
Must Read- Makar Sankranti 2022 : मकर संक्रांति पर भगवान सूर्य की उपासना और दान का महत्व

makar sankranti 2022ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य का मकर राशि में आना एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है। सूर्य इस दिन उत्तरायण होते हैं। माना जाता है कि सूर्य देव जब मकर, कुंभ, मीन, मेष, वृषभ और मिथुन राशि में होते हैं तो इसे उत्तरायण कहा जाता है। सूर्य के उत्तरायण होते ही, दिन बड़े व रातें छोटी होने लगती हैं।
सूर्य का अपने पुत्र शनि से मिलन
पौराणिक कथाओं के अनुसार शनिदेव के पिता सूर्यदेव ही हैं, लेकिन दोनों के आपस में संबंध अच्छे नहीं हैं। ऐसे में वर्ष में मकर व कुंभ संक्रांति के दौनान पिता सूर्य अपने पुत्र शनि के घर आते हैं। इसमें भी मुख्य मकर संक्रांति को माना जाता है।
देवी पुराण के अनुसार सूर्य देव जब पहली बार अपने पुत्र शनि देव से मिलने आए थे, तो शनि देव ने उन्हें काला तिल भेंट किया था। उससे ही उनकी पूजा की थी, ऐसा करने से सूर्य देव बहुत ही प्रसन्न हुए और अपने पुत्र को आशीर्वाद दिया कि जब भीवे उनके घर मकर राशि में आएंगे, तो उनका घर धन-धान्य से भर जाएगा।
6 राशियों पर असर (Horoscope)
मेष राशिफल (Aries Horoscope)- इस दौरान अहंकार और विवाद की स्थिति से बचना होगा, नहीं तो पद और धन के मामले में हानि हो सकती है। खर्चों पर नियंत्रण लगाना के साथ ही सेहत को लेकर भी गंभीर रहना होगा। वहीं जॉब और धन के मामले में तरक्की की संभावना है।
वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- इस दौरान भ्रम की स्थिति के चलते महत्वपूर्ण फैसले लेने में मुश्किल आ सकती है। उचित होगा कि जीवन साथी को प्रसन्न रखने का प्रयास करें, इससे सम्मान में वृद्धि होगी।
मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)- बातचीत के दौरान संयम बरतें और वाणी दोष की स्थिति से बचने का प्रयास करें। स्वच्छता के नियमों का कठोरता से पालन करें। आपकी प्रतिभा की ऑफिस में सराहना होगी।
Must Read-

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)- परिश्रम का फल मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। प्रमोशन की स्थिति के बीच ऑफिस में मिले कार्यों को समय पर पूर्ण करने का प्रयास करें। उचित होगा कि अतिरिक्त जिम्मेदारियों से घबराएं नहीं।
कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)- सेहत को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। व्यस्तताओं में बढ़ौतरी के बीच धन की कमी के कारण महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो सकते हैं। उचित होगा कि धैर्य बनाए रखें। मित्रों का सहयोग के चलते आय के स्त्रोत में वृद्धि होगी।
मीन राशिफल (Pisces Horoscope)- वाहन का प्रयोग में सावधानी से करें। तनाव और विवाद की स्थिति से दूर रहें। लेनदेन के मामले में हिसाब किताब को ठीक रखते हुए पार्टनर के साथ मतभेद से बचें। दूसरों को प्रभावित करने में सफल होने के साथ ही संबंधों का लाभ मिलेगा। रूके हुए कार्याें में सफलता के बीच निवेश के अवसर प्राप्त होने की उम्मीद हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.