हस्तरेखा: हथेली पर दिख रहे ये निशान, मनुष्य को बनाते हैं धनवान जानें कहां छिपी है मनी लाइन

व्यक्ति के हाथों में भाग्य, स्वास्थ्य और धन संबंधित रेखाएं पाई जाती हैं हथेली की लकीरों यानी हस्त रेखाओं ( Hast Rekha) करती है मनुष्य के जीवन की भविष्यवाणी

By: Pratibha Tripathi

Published: 26 Dec 2020, 10:51 PM IST

नई दिल्ली: समुद्र शास्त्र जिसे हस्त रेखा विज्ञान (Palmistry Lines or Palm Reading Science) भी माना गया है। जानकारों का मानना है कि हस्त रेखाएं आने वाले समय की सभी अच्छे और बुरे दिनों का अभास कराती हैं। व्यक्ति के हाथों में जीवन से जुड़ी सभी चाहे भाग्य, स्वास्थ्य या धन से संबंधित रेखाएं होती हैं। हाथ की रेखाओं ( Hast Rekha) को देख कर व्यक्ति के जीवन से जुड़ी भविष्य की जानकारी दी जा सकती है। हस्तरेखा विज्ञान (Hast Rekha Shastra) की मानें तो रिंग फिंगर और सबसे छोटी उंगली के नीचे वाली सीधी रेखा जिसे धन की रेखा (Money Line) माना गया है। धन रेखा के द्वारा जातक की आर्थिक स्थिति के बारे में पता लगाया जा सकता है। लेकिन धन की रेखा से पहले यह जानना जरूरी हो जाता है कि किस हाथ में धन रेखा यानी मनी लाइन का जीवन मे महत्व है।

जानकार मानते हैं कि पुरुषों के दाहिने हाथ तो महिलाओं के बाएं हाथ की रेखा भाग्य का सूचक होता है। लेकिन हस्तरेखा विज्ञान में यह वर्णित है जिस हाथ से व्यक्ति सबसे ज्यादा काम करता है उसी हाथ की मनी लाइन के अनुसार धन की भविष्यवाणी की जाती है।

हस्तरेखा विज्ञान में इसके अलावा भी कई बातें मुख्य होती हैं जैसे रेखाओं के अलग अलग प्रकार। मतलब यदि किसी जातक के हाथ में सीधी रेखाएं हैं तो वह भविष्य में खूब पैसे कमाएगा। दूसरी ओर यदि किसी के हाथ में धन रेखा सीधी नहीं बल्कि लहरनुमा है तो इससे यह जाहिर होता है कि व्यक्ति के पास धन तो रहेगा लेकिन स्थिर नहीं रहेगा। पैसा आता-जाता रहेगा।

हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार कई लोगों की रेखाएं स्पष्ट नजर नहीं आती हैं जबकि कुछ लोगों की हथेली में उनकी भाग्य रेखा ही धन की रेखा का काम करती हैं। ऐसे व्यक्ति भाग्य द्वारा धन कमाते हैं। इसके अलावा भी यदि उस व्यक्ति के हाथ में मनी लाइन मुड़ी-तुड़ी और कटी-फटी हों तो इसका मतलब यह होता है कि उस व्यक्ति को धन और कमाई के मामले में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

यदि किसी व्यक्ति की हथेली में लाइफ लाइन, मस्तिष्क रेखा और भाग्य रेखा के मिलने की जगह M का निशान बनता है तो वह व्यक्ति धनवान बन सकता है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned