scriptRashi Parivartan Effects of MERCURY positive or negative on you | बुध का वृषभ राशि में गोचर, जानिये किसे होगा लाभ और किसे सहना होगा नुकसान | Patrika News

बुध का वृषभ राशि में गोचर, जानिये किसे होगा लाभ और किसे सहना होगा नुकसान

सूर्य के साथ यहां इनका संयोग होने से वृषभ राशि में बनेगा बुधादित्य योग...

 

 

भोपाल

Updated: May 19, 2019 02:34:19 pm

भोपाल। ज्योतिष में ग्रहों के परिवर्तन की स्थिति एक आम बात है, लेकिन वहीं इन ग्रहों की चाल या स्थिति में परिवर्तन को जातक को होने वाले लाभ या नुकसान के रूप में भी देखा जाता है।

Mercury Transit effects

ज्योतिष के अनुसार व्यक्ति का जीवन पूरी तरह से ग्रहों के आधार पर चलता है। ऐसे में ग्रहों का परिवर्तन जातक को भी लगातार बदलाव के दौर से गुजारता है।

इस बार 18 मई 2019 को रात 11 बजकर 25 मिनट पर बुध ने वृषभ राशि में प्रवेश कर लिया है। वृषभ राशि के स्वामी शुक्र हैं। वहीं बुध को ज्योतिष में ग्रहों में राजकुमार का पद प्राप्त है।

इनके संबंध में ये भी माना जाता है कि बुध जिस भी ग्रह के प्रभाव में होते हैं, वैसा ही फल जातक को देते हैं। सप्ताह में बुध का दिन बुधवार और इन्हें बुद्धि का कारक माना गया है। इसका रत्न पन्ना व रंग हरा होता है। बुध के देव श्रीगणेश माने गए हैं।

Mercury Transit on 18MAY2019

बुध का असर: Effects of mercury y...
भारतीय ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को मुख्य रूप से बुद्धि और वाणी का कारक माना गया है।

कुंडली में इसके शुभ प्रभाव से व्यक्ति बुद्धिमान होता है और उसका अपनी वाणी पर बेहतर नियंत्रण होता है। बुध प्रधान जातकों के लिए संसार के ज्ञान से बढ़कर कोई धन नहीं होता है।

यह लोग संगीत प्रेमी भी होते हैं और अपनी मधुर वाणी से सबका मन मोह लेने वाले होते हैं। बुध प्रधान जातक आमतौर पर डॉक्टर, वकील, व्यापारी और अर्थशास्त्र आदि क्षेत्रों में अधिक निपुणता रखते हैं।

बुध को त्वचा का कारक भी माना गया है इसलिए बुध के बलशाली होने से त्वचा अच्छी रहती है। वहीं इसके निर्बल होने की वजह से त्वचा संबंधी विकार होने लगते हैं।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार वैदिक ज्योतिष में बुध ग्रहों में राजकुमार का पद प्राप्त है। बुध ग्रह मिथुन और कन्या राशि के स्वामी भी हैं।

ज्योतिषशास्त्र में बुध को दोहरी प्रकृति का भी ग्रह माना जाता है। यह शुभ ग्रहों के साथ संयोग करता है तो यह अच्छे फल देता है, लेकिन अशुभ ग्रहों का साथ मिलने पर विपरीत फल देता है।


बुध ग्रह मिथुन एवं कन्या राशि का स्वामी माना जाता है। यह कन्या राशि में उच्च का और मीन राशि में नीच का होता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार बुध ग्रह को एक तटस्थ ग्रह माना गया है।

इसलिए जब यह किसी क्रूर ग्रह के संपर्क में आता है तो अशुभ फल देता है और शुभ ग्रह के संपर्क में आता है तो इससे अच्छे परिणामों की प्राप्ति होती है।

गोचर की समयाविधि Transit Effects of Mercury
बुध ग्रह 18 मई 2019, शनिवार को रात्रि 23:25 बजे वृषभ राशि में गोचर करेगा और 2 जून 2019, रविवार प्रातः 00:08 बजे तक इसी राशि में स्थित रहेगा।

यहां सूर्य के साथ इनका संयोग होने से वृषभ राशि में बुधादित्य योग बनेगा। आईये जानते हैं बुध के राशि परिवर्तन से किन-किन राशि वालों को लाभ मिलने वाला है और किन्हें कठिनाई महसूस होगी…

Mercury Transit effects on youजानिये बुध के गोचर का विभिन्न राशियों पर प्रभाव: Effects o mercury transit it...

 

1. मेष राशि: MERCURY TRANSIT Effects on Aries
बुध आपकी राशि के दूसरे भाव में गोचर कर रहा है, जो कि इनका मित्र घर है। इस दौरान आपके भाई-बहन से आर्थिक सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। आय साधनों में वृद्धि की संभावना है।
गोचर के प्रभाव से आपकी संवाद शैली में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा। आप अपनी वाणी से लोगों को प्रभावित करेंगे।

दूसरों के सामने अपनी बातों को प्रखरता से रखेंगे। हालाँकि भाषा में कटुता आपकी छवि को धूमिल कर सकती है। क्रोध और वाणी पर संयम रखें, अन्यथा हानि हो सकती है। कोर्ट-कचहरी के मामलों से दूर रहें, क्‍योंकि इससे पैसों की बर्बादी के अलावा कुछ नहीं मिलेगा।
उपाय: किसी ब्राह्मण को शुद्ध घी का दान करें।

 

 


2. वृषभ राशि : MERCURY TRANSIT Effects on Taurus
बुध का गोचर आपकी ही राशि में पहले भाव में हो रहा है। इस गोचर के फलस्वरूप आपके व्यक्तित्व में एक आकर्षण पैदा होगा। आप अपनी कुशल संवाद शैली की मदद से दूसरों पर अमिट छाप छोड़ेंगे।
आप दूसरों के सामने बेबाक तरीक़े से अपनी राय पेश करेंगे। आपके व्यवहार में उदारता, कोमलता एवं सौम्यता दिखाई देगी। इसके अलावा इस दौरान आपके जीवन में काफी सारे बदलाव देखने को मिलेंगे।

कार्यक्षेत्र व धन के क्षेत्र में भी आपको लाभ मिल सकता है। इसके प्रभाव से स्‍कॉलरशिप और ऑफिस में प्रमोशन भी मिल सकता है। इस दौरान आप अपने बिजनस का भी विस्‍तार कर सकते हैं।
उपाय: अपनी कनिष्ठ उंगली में पन्ना धारण करें।

 

3. मिथुन राशि: Effects on Gemini
बुध ग्रह आपकी राशि के 12वें भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान आपको आर्थिक मदद की आवश्यकता पड़ सकती है। सामाजिक जीवन में आपको थोड़ा संभलकर चलने की जरूरत है।
12वें भाव में बुध का गोचर यह दर्शाता है कि इस दौरान आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी और अनावश्यक रूप से धन ख़र्च होगा। इस दौरान आप आर्थिक प्रबंध कर इन ख़र्चों को रोक सकते हैं।
इस दौरान आपको आर्थिक मदद की भी आवश्यकता पड़ सकती है। छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालांकि लव लाइफ में रोमांस की अनुभूति होगी और पार्टनर के साथ रिश्ते सौहार्दपूर्ण रहेंगे।
उपाय: बुध यंत्र को स्थापित करें और इसकी पूजा करें।

 

 


4. कर्क राशि: Effects on Crab
बुध आपकी राशि के 11वें भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान आपकी आय के स्त्रोत बढ़ेंगे। अगर आपने किसी व्यक्ति को धन उधार दिया हो तो वह वापस आ सकता है।
गोचर के प्रभाव से आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना है। इस दौरान विदेश संबंधों से आपको किसी प्रकार का लाभ मिल सकता है। गोचर के प्रभाव से प्रफेशनल लाइफ में भी लाभ की प्राप्ति हो सकती है।
ऑफिस में साथियों के साथ मेल-मिलाप अच्छा रहेगा। सफलता के साथ-साथ संयम भी रखें ताकि लंबे समय तक आप इसे बनाए रखें।

उपाय: गाय की सेवा करें और उन्हें हरी सब्जियां खिलाएं।

 

5. सिंह राशि: Effects on Leo
बुध का गोचर आपकी राशि के 10वें भाव में होगा। गोचर के परिणाम स्वरूप आपको बौद्धिक रूप से लाभ प्राप्त होगा। ख़ासकर आपको कार्यक्षेत्र में तरक्की मिलेगी।

अपने प्रशंसनीय कार्य की वजह से आप चर्चा में आ सकते हैं। ऑफ़िस में सीनियर्स आपके सहयोग के लिए आगे आएंगे। इस दौरान भौतिक सुख-सुविधाओं में लाभ होगा। हवा में प्‍यार का खुमार रहेगा। शादीशुदा जिंदगी में खुशी रहेगी।

बेरोजगार व्यक्तियों के लिए रोजगार के अच्छे अवसर आ सकते हैं। बड़े भाई-बहनों से करियर के क्षेत्र में मदद मिलने की संभावना है। पिता के साथ संबंधों में अनबन हो सकती है।

उपाय: बुध ग्रह के बीज मंत्र का जाप करें।

6. कन्या राशि: MERCURY TRANSIT Effects on virgo
बुध का गोचर आपकी राशि के नौवें भाव में होगा। इस स्थिति में आपकी किस्मत चमक सकती है। भाग्य आपका साथ देगा और आप अपने क्षेत्र में सफलता अर्जित करेंगे।

हालांकि हर एक कार्य के लिए भाग्य के भरोसे भी न बैठें और अपनी मेहनत पर विश्वास रखें। इस दौरान आपको नई जॉब का ऑफर आ सकता है।

धार्मिक क्रियाओं में आपकी रुचि बढ़ेगी। धर्म-कर्म के कार्यों में आपका मन लगेगा। इसके प्रभाव से आप कठिन से कठिन परिस्थिति से बाहर निकल आएंगे। साथ ही जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बन सकता है।

उपाय: बुधवार के दिन अपनी कनिष्ठ उंगली में पन्ना धारण करें।

7. तुला राशि: Effects on libra
बुध आपकी राशि के आठवें भाव में गोचर कर रहा है। इस भाव से जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव, अचानक से होने वाली घटनाएं, आयु, रहस्य, शोध आदि को देखा जाता है।
इस दौरान आपको सावधानी से काम करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि अचानक धन हानि होने के संकेत मिल रहे हैं। कुल मिलाकर इस दौरान आपको हर कार्य सावधानी से करना होगा। साथ ही वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करें।
अपनी सेहत का खास ध्यान रखें और योग करें, इससे आपको राहत मिलेगी। प्रफेशनली भी आपको थोड़ा सोच विचार कर आगे बढ़ना होगा ताकि कोई दिक्कत ना आए। अत्यधिक खरीदारी से बचें। संतान को लेकर चिंता हो सकती है।
उपाय: विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का जाप करें।

 

 


8. वृश्चिक राशि: MERCURY TRANSIT Effects on Scorpio
बुध आपकी राशि के सातवें भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान नकारात्मक भाषा शैली के कारण आपका किसी से विवाद संभव है।
वैवाहिक जीवन में किसी ग़लतफ़हमी के कारण जीवनसाथी से आपके संबंध कटु हो सकते हैं। इसके अलावा ऐसे में आपको घर के बुजुर्गों का खास ध्‍यान रखने की आवश्‍यकता है।

माता-पिता और परिवार के साथ समय बिताने के लिए एकदम सही समय है। इस समय आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी। पैतृक संपत्ति में लाभ होगा।
उपाय: बुधवार के दिन हरे कपड़े एवं हरी सब्जियां दान में दें।

 

9. धनु राशि: Effects on Sagittarius
बुध ग्रह आपकी राशि के छठवें भाव में गोचर कर रहा है। ख़र्च में बढ़ोतरी होगी। इसलिए धन सोच-समझकर ख़र्च करें। ख़ासकर अनावश्यक चीज़ों में धन व्यय न करें।
कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन अच्छा रहने वाला है और परिणाम स्वरूप आपका प्रमोशन भी हो सकता है। लेकिन इस बीच आपका कोई शत्रु आपके ख़िलाफ़ साज़िश रच सकता है। आपको कार्यस्‍थल पर भी संयम के साथ काम लेने की सलाह दी जा रही है।
वैवाहिक संबंधों या फिर प्रेम प्रसंगों को अगले स्‍तर तक ले जाने के लिए यह समय अनुकूल है। आपके सभी जरूरी काम तेजी से निपटते चले जाएंगे। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में आपको सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है।
उपाय: किन्नरों का आशीर्वाद लें।

 

 

 

10. मकर राशि: Effects on Capricorn
बुध आपकी राशि के पांचवे भाव में गोचर कर रहा है। इस गोचर के फलस्वरूप आपके ज्ञान में वृद्धि होगी।
इस दौरान आप उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। इस राशि के जातकों को इस दौरान प्रमोशन मिल सकता है। वहीं प्रेम जीवन में भी सुधार देखने को मिल सकता है।
लव अथवा लाइफ पार्टनर के साथ रोमांस करने का भरपूर अवसर प्राप्त होगा। प्रॉपर्टी में निवेश और शेयर बाजार में पैसा लगाना फायदेमंद साबित होगा।

उपाय: विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का जाप करें।

 
11. कुंभ राशि : MERCURY TRANSIT Effects on Aquarius
बुध आपकी राशि के चौथे भाव में गोचर कर रहा है। बुध का यह गोचर आपके सुखों में भी वृद्धि करेगा। वहीं कार्यक्षेत्र में संघर्ष करने पर ही आपको सफलता प्राप्त होगी इसलिए आपको कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता है।
इस दौरान आपको अचानक धन लाभ हो सकता है। साझेदारी में व्यवसाय करनेवाले लोगों को लाभ होगा। इसके विस्तार के लिए प्रयास करेंगे तो परिस्थितियां आपके पक्ष में बनती चली जाएंगी।

पारिवारिक सदस्यों के बीच आपके रिश्तों में मधुरता आएगी। इस समय आपको अपनी प्रतिभा दिखाने के विशेष अवसर प्राप्त होंगे।
उपाय: मामी या अपनी बहन को तोहफ़ा भेंट करें।

 

 

 

12. मीन राशि: MERCURY TRANSIT Effect on Pisces
बुध आपकी राशि के तीसरे भाव में गोचर कर रहा है। इस भाव से व्यक्ति के साहस, इच्छा शक्ति, छोटे भाई, जिज्ञासा, जुनून, ऊर्जा, जोश और उत्साह को देखा जाता है।
इसके प्रभाव से आप अपने लक्ष्य के प्रति संकल्पबद्ध होंगे। आर्थिक दृष्टि से गोचर का प्रभाव अनुकूल है। कड़ी मेहनत के बल पर आप अपनी आमदनी में इज़ाफ़ा करेंगे। समाज में उनकी प्रसिद्धि बढ़ने की संभावना है।
इसके प्रभाव से आप अपने लक्ष्य के प्रति संकल्पबद्ध होंगे। जीवनसाथी से संबंधों में सुधार होगा। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। धर्म की तरफ आपका झुकाव बढ़ सकता है। धन और संपत्ति के लेन-देन में सावधानी बरतें। कर्ज न लें और न ही किसी को दें। आर्थिक समस्‍याएं बढ़ सकती हैं।
उपाय: गाय को गुड़ एवं गेहूं खिलाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: महान हस्तियों के इतिहास को सीमित करने की गलतियों को सुधार रहा देश: पीएम मोदीभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोIND vs SA: बेकार गया दीपक चाहर का संघर्ष, रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हारी टीम इंडियाJEE Mains 2022: कब शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, चेक करें सब डिटेलCovid-19 Update: देश में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 3.33 लाख नए मामले, 525 मरीजों की गई जानअब अहमदाबाद में खेले जाएंगे भारत-वेस्टइंडीज की वन डे सीरीज के सभी मैच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.