घर में गलत दिशा में लगाया है मनी प्‍लांट, तो किस्मत नहीं देगी आपका साथ, जानिए जरुरी बातें

- मनी प्लांट का पौधा हमेशा आग्नेय दिशा में ही लगाएं...

By: Ashtha Awasthi

Updated: 14 Dec 2020, 07:31 PM IST

हमारे जीवन में हर एक पौधे की अपनी खास अहमियत है। अगर हम बात मनी प्लांट की करें तो यह हर घर की शोभा तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही धन के आगमन का कारण भी होते हैं। यही वजह है कि लोग बड़ी उम्‍मीद के साथ मनी प्‍लांट को अपने घर में लगाते हैं। घर में मनी प्लांट लगाने का यही आशय होता है कि सुख-संपन्नता बनी रहे। लेकिन कई बार जाने-अनजाने मनी प्लांट लगाते समय हम ऐसी कई गलती कर बैठते हैं, जिससे आर्थिक नुकसान होने का भय बना रहता है। मनी प्लांट को लगाते समय कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें....

money-plant-in-water.jpg

- घर में मनीप्लांट के पौधे को हमेशा आग्नेय दिशा सबसे उचित दिशा है। इससे आग्नेय दिशा का दोष दूर होगा और घर में सकारात्मकता का विकास होगा। इस दिशा में यह पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का भी लाभ मिलता है।

- मनीप्लांट को आग्नेय यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने का कारण यह है कि इस दिशा के देवता गणेशजी हैं जबकि प्रतिनि‍धि शुक्र हैं। गणेशजी अमंगल का नाश करने वाले हैं जबकि शुक्र सुख-समृद्धि लाने वाले। यही नहीं, बल्कि बेल और लता का कारण शुक्र ग्रह को माना गया है। इसलिए मनीप्लांट को आग्नेय दिशा में लगाना उचित माना गया है।

1138241663-h-1024x700.jpg

- मनी प्लांट की बेले कभी भी जमीन पर लटकनी नहीं चाहिए। इन बेलों को किसी डोर के माध्यम उपर जाना चाहिए। मनी प्‍लांट को घर से बाहर ना लगाएं। इसे हमेशा घर के अन्दर लगाना ही शुभ होता है।

- कहते हैं कि कोई व्यक्ति यदि अपने घर का मनी प्लांट किसी दूसरे को उगाने के लिए दे देते हैं तो उसके घर की लक्ष्मी या बरकत चली जाती है।

- बहुत से लोग सजावट के लिए मनी प्लांट के पौधे को बाहर लगा देते हैं, जो कि बिल्कुल गलत है। इस पौधे को हमेशा घर के अंदर ही रखना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि किसी की भी इस पर नजर न पड़े।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned