scriptShani Ast kumbh effect february Tomorrow influence of Saturn will end fate of these people will change | Shani Ast: 11 फरवरी से शनि का खत्म हो जाएगा प्रभाव, पलटी मारेगी इन लोगों की किस्मत | Patrika News

Shani Ast: 11 फरवरी से शनि का खत्म हो जाएगा प्रभाव, पलटी मारेगी इन लोगों की किस्मत

locationभोपालPublished: Feb 10, 2024 10:11:27 pm

Submitted by:

Pravin Pandey

shani ast effect 11 फरवरी को कुंभ राशि में बड़ी खगोलीय घटना घटने वाली है। कर्म भाव के स्वामी शनि कुंभ राशि में अस्त होने वाले हैं। ज्योतिषियों के अनुसार इसका कुछ राशियों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी तो कुछ को भीषण नुकसान झेलना पड़ेगा। करियर हो या घर परिवार, नौकरी हो या कारोबार सभी पर असर पड़ेगा तो आइये जानते हैं शनि अस्त यानी शनि के प्रभावहीन होने से किन राशियों को लाभ होगा और किन राशि के लोगों को नुकसान होगा...

shaniast_kismat.jpg
शनि अस्त कुंभ राशि का कई राशियों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा
कब होंगे शनि अस्त
ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्णेय के अनुसार शनि देव अभी कुंभ राशि में ही भ्रमण कर रहे हैं। यहीं शनि देव रविवार 11 फरवरी 2024 को दोपहर 01.55 बजे अस्त हो जाएंगे। इस समय शनि का प्रभाव नहीं रहेगा तो आइये जानते हैं शनि अस्त का किसको शुभ फल मिलेगा और किसको अशुभ फल मिलेगा...
वृषभ राशि
आपकी राशि वृषभ है तो शनि अस्त होने का आप पर नकारात्मक असर पड़ेगा। शनि कुंभ राशि में अस्त होने से वृषभ राशि वालों को नौकरी में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है, जिसके चलते आप नौकरी में बदलाव करने के लिए मजबूर हो सकते हैं। इससे बचने के लिए वृषभ राशि वालों को हालात से तालमेल बिठाने की कोशिश करना चाहिए। वृषभ राशि वाले शनि अस्त के चक्र में अधिक मुनाफा नहीं कमा पाएंगे। इससे इन्हें तनाव होगा, इस राशि के जातकों को इस समय करियर को लेकर तनाव होगा। आशंका है कि इस समय आपको कड़ी मेहनत की सराहना नहीं होगी। इससे आप परेशान भी होंगे। ऐसे लोग जो कारोबार से जुड़े हैं, उनके पार्टनर बिजनेस के प्रति आपके दृष्टिकोण को लेकर आपसे सवाल-जवाब कर सकते हैं। इस समय प्रतिद्वंद्वी आपको कड़ी टक्कर देंगे। ऐसी परिस्थितियां आने वाले अगले कुछ महीनों तक आपकी रातों की नींद उड़ा सकती हैं। इन हालातों का सामना आपको तब तक करना पड़ेगा जब तक शनि उदित न हो जाएं।
मिथुन राशि
आपकी राशि मिथुन है तो 11 फरवरी को दोपहर बाद आपकी लॉटरी लगने वाली है। शनि अस्त होने से आपका झुकाव आध्यात्म की ओर बढ़ेगा। इस अवधि में आप जो भी लक्ष्य निर्धारित करेंगे पाने में सफल होंगे, जीवन के हर क्षेत्र से आपको शुभ समाचार मिलेंगे। नौकरीपेशा हैं तो आपके काम की पहचान होगी, बॉस सराहना करेंगे। पदोन्नति के योग बनेंगे, नई नौकरी के अवसर मिलेंगे। आपको अपने काम में संतुष्टि मिलेगी। शनि कुंभ राशि में अस्त होकर आपका आत्मविश्वास बढ़ाएंगे, जिससे आपका दृष्टिकोण सकारात्मक बनेगा। इसका असर आपके परिणाम पर भी दिखेगा। आप कारोबार करते हैं तो इस समय आपको अच्छा लाभ होगा। शनि अस्त के समय आप अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भारी पड़ेंगे। इससे आप क्षेत्र में बड़े बिजनेसमैन के रूप में नाम कमाएंगे।
shaniast2.jpg कर्क राशि
आपकी राशि कर्क है तो शनि देव अस्त होकर भी आपको खुशियां प्रदान करेंगे। शनि के कुंभ राशि में अस्त होने से कर्क राशि के लोगों को अप्रत्याशित स्रोत या फिर पैतृक संपत्ति से लाभ होगा। इस समय आप पैसों की बचत करने में सफल होंगे। अचानक धन लाभ आपको चौंकाएंगा, लेकिन खूब खुशियां भी देगा। वहीं शनि अस्त होकर आपकी नौकरी में बदलाव का रास्ता साफ करेंगे। यह परिवर्तन आपको जीवन में आत्मविश्वास और स्थिरता प्रदान करेगा। इस समय आप अपने अच्छे काम के दम पर सफलता पाएंगे। इससे आपको प्रमोशन और वेतन वृद्धि मिल सकती है। ऐसे लोग जिनका अपना कारोबार है, उनकी बिक्री अधिक होगी, जिससे लाभ भी बढ़ेगा। शेयर से जुड़ा व्यापार करने वालों के लिए भी यह समय शुभ फल देने वाला है, इस व्यापार में आप अच्छा रिटर्न पाएंगे। साथ ही बिजनेस में मुकाम हासिल करेंगे।
सिंह राशि
आपकी राशि सिंह है तो सूर्य पुत्र शनि का अस्त होना आपके लिए किसी लाभकारी सौदे से कम नहीं है। शनि अस्त होने से सिंह राशि वाले करियर में अच्छा रिजल्ट पाएंगे। अगर आप नौकरी करते हैं तो शनि अस्त अवधि में आप संतुष्ट रहेंगे। इस समय आप काम के सिलसिले में या पढ़ाई से जुड़े कामकाज के लिए लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। इसके अलावा यदि अभी आपको कार्यस्थल पर सहकर्मी परेशान कर रहे हैं तो यह समस्या समाप्त होने वाली है। नौकरी में आपके प्रदर्शन में भी सुधार देखने को मिलेगा। आपका खुद का व्यापार है तो शनि अस्त होने से प्रोडक्ट्स और सर्विस में बदलाव कर सकते हैं। हालांकि आपको व्यापार में आपको कुछ नीतियों पर अडिग रहना होगा। इससे आपको लाभ होगा। इस समय नेटवर्किंग बिजनेस आपके लिए फायदेमंद होगा।
कन्या राशि
शनि अस्त होकर कन्या राशि वालों से भी अपना आशीर्वाद हटा लेगा। 11 फरवरी दोपहर बाद से शनि कुंभ राशि में अस्त होकर कन्या राशि वालों को व्यापार के क्षेत्र में दिक्कत लाएगा। इससे कारोबार में सफलता में देरी होगी। आप लोग संतान के विकास और धन से जुड़ी समस्याओं को लेकर परेशान रहेंगे। वहीं, कुछ लोग जिम्मेदारियों या किसी कारण से कर्ज लेने के लिए मजबूर हो सकते हैं। इस समय शनि कुंभ राशि में अस्त होकर कन्या राशि वालों की सफलता के प्रयास निष्फल कर देंगे।

इससे आप निराश रहेंगे, आत्मविश्वास भी कम हो सकता है। कन्या राशि वालों पर काम का दबाव बढ़ सकता है और इससे बाहर आने के लिए आपको समस्याओं से दो-चार होना पड़ेगा। कार्यक्षेत्र में सहकर्मी तरक्की में बाधा उत्पन्न करने के लिए साजिश रचें। इस समय आपको अत्यधिक सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसे लोग जिनका अपना व्यापार है उनको शनि अस्त अवधि में ज्यादा लाभ मिलने की संभावना कम है। इस समय आपको कभी लाभ तो कभी हानि हो सकती है। पार्टनरशिप में भी परेशानियां आएंगी, इसलिए धैर्य रखना जरूरी है।

तुला राशि
आपकी राशि तुला है तो इस समय संतान की सेहत और उनकी शिक्षा को लेकर चिंतित हो सकते हैं। शनि अस्त के प्रभाव से आप बच्चों के भविष्य को लेकर हद से ज्यादा सोच-विचार कर सकते हैं। कला और एंटरटेनमेंट जगत से जुड़े लोगों का प्रदर्शन ज्यादा खास नहीं रहेगा। आपके क्रिएटिव आइडियाज अस्वीकार किए जा सकते हैं और आपको तरक्की के रास्ते में समस्याएं आ सकती हैं। सामान्यतौर पर आपको शनि कुंभ राशि में अस्त की अवधि में प्रेम की कमी महसूस हो सकती है, जिसका एहसास आप परिवार को नहीं होने देंगे। यदि नौकरीपेशा हैं तो काम में असंतुष्ट हो सकते हैं।

करियर में भी निराशा मिलेगी। नौकरी को लेकर अपनी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में असफल रहेंगे। संभव है कि तुला राशि वाले शनि अस्त की अवधि में बेहतर भविष्य के लिए नौकरी में बदलाव का मन बना लें। इसके विपरीत जिन लोगों का अपना व्यापार है, उनके लिए ऐसी स्थितियां बनेंगी कि अधिक लाभ नहीं मिलेगा, हालांकि ज्यादा हानि भी नहीं होगी। इस समय व्यापार में स्थिरता के लिए तुला राशि वालों को थोड़ा सतर्क रहना होगा।

धनु राशि
आपकी राशि धनु है तो शनि अस्त की घटना आपके लिए भी नुकसानदायक है। कुंभ राशि में शनि अस्त की अवधि में आपके सुख-सुविधाओं की कमी आ सकती है और आपके भीतर की दृढ़ता कमजोर हो सकती है। काम में की जा रही कोशिशों से मिलने वाले परिणामों में देरी होगी। साथ ही इस अवधि में आपको यात्राओं में समस्या होगी, बातचीत करते समय भी परेशानी होगी। शनि के कुंभ राशि में अस्त होने से धनु राशि वालों का पेशेवर जीवन कठिनाई भरा हो सकता है। इस समय आप पर काम का बोझ बढ़ सकता है और सहकर्मी आपकी परेशानी को बढ़ा सकते हैं। इन सब परिस्थितियों के चलते आप नौकरी में बदलाव करने के बारे में सोच-विचार कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो