घर की कलह और अशांति का कारण बन सकते है वास्तुदोष, जानें इन्हें दूर करने के खास उपाय

घर में कई कलह का कारण हो सकते हैं वास्तु दोष (Vastu Dosh) जिससे जाने अनजाने में होने लगती है गलतियां

By: Pratibha Tripathi

Published: 26 Dec 2020, 11:05 PM IST

नई दिल्ली। हम जिस घर में रहते है उसमें यदि प्रेम व्यवहार बना रहे हो तो वह घर हमेशा खुशहाल बना रहता है लेकिन जिस घर में हमेशा लड़ाई झगड़े होते रहें, तो उस घर में लोग जाने से भी डरते है। लेकिन क्या आप जानते है कि वास्तु (Vastu Shastra)के अनुसार किसी भी घर में संपन्नता तब आती है जब उस घर में रहने वाले लोगों के बीच हंसी-खुशी का माहौल होता है। यदि घर में नकारात्मकता बनी रही तो इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण होता है वास्तुदोष ।

घर में अक्सर हो रहे तनाव के साथ रोग बीमारी बनी रहे तो उसके पीछे का सबसे बड़ा कारण वास्तु दोष (Vastu Dosh) भी हो सकता है कई बार हम जाने अनजाने में ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिससे पूरा घर बर्बाद होने लगता है। आइए जानते हैं इस तरह का वातावरण यदि घर पर हो तो कैसे करें इसका निवारण इन्हें दूर करने के कुछ वास्तु टिप्स...

  • घर में कलह या झगड़े से बचने के लिए आप किसी भी देवी-देवता की तस्वीरें एक से अधिक ना लगाएं। इसके अलावा सबसे खास बात यह हैव कि किसी भी देवी-देवता की तस्वीर को आमने-सामने ना लगाये।
  • घर में रामायण, महाभारत, युद्ध एवं उल्लू आदि की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए। इसकी जगह आप हरी-भरी तस्वीरों को लगाए इससे घर में शांति बनी रहती है।
  • घर में यदि लड़कियां है तो उनके लिए कमरा उत्तर पश्चिम दिशा में बनवाना चाहिए। इससे उनका का स्वभाव शांत रहता है। मन भटकता नही है। साथ ही विवाह संबंधी परेशानी भी दूर होती है।
  • वास्तु के अनुसार कभी भी घर में हिंसात्मक जंगली जानवर जैसे शेर, चीता आदि पशुओं की तस्वीरों में ना लगाए इस तरह का तस्वीरें घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। घर के लोगों पर भी इसका असर तेजी से होता है और एक-दूसरे के प्रति द्वेष की भावना बढ़ती है।

जिन लोगों को नृत्य से लगाव होता है वे नटारज की मूर्ति अपने घर में अवश्य रखते हैं. वास्तु के अनुसार नटराज की मूर्ति घर में नहीं रखनी चाहिए. नटराज की मूर्ति में भगवान शिव तांडव की मुद्रा में रहते हैं। शिव जी का यह रूप विनाशकारी है. इसलिए नटराज की मूर्ति या तस्वीर घर में नहीं रखनी चाहिए।

दाम्पत्य जीवन में शांति के लिए राधा कृष्णा का चित्र शयनकक्ष में लगाएं. घर के जिस हिस्से में वास्तु दोष है उस स्थान पर घी में सिंदूर मिलाकर उससे स्वस्तिक दीवार पर बनाने से वास्तु दोष कम होता है.

घर में शांति बनाए रखने के लिए बेडरूम के एक कोने में सेंधा नमक या खड़े नमक का एक टुकड़ा रख दें और उसे महीने भर तक उसी कोने में रहने दें। एक महीने के बाद पुराने नमक के टुकड़े को हटाकर नया टुकड़ा रख दें।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned