वास्तुः क्या करें अगर नींव की खुदाई में निकलें हड्डियां?

वास्तुः क्या करें अगर नींव की खुदाई में निकलें हड्डियां?

वास्तु के अनुसार, अगर भूमि की खुदाई के समय राख, हड्डियां, मृत जानवर, चूड़ी के टुकड़े, बाल आदि निकलें तो भूमि को अशुभ समझना चाहिए।

शास्त्रों के अनुसार, भवन सिर्फ चार दीवारों का नाम नहीं होता। यहां मनुष्य के अलावा देवी-देवताओं का भी वास होता है। भवन निर्माण से पूर्व जमीन की खुदाई की जाती है ताकि नींव गहरी और मजबूत हो।

मजबूत नींव ही सुदृढ़ भवन का आधार होती है। वास्तुशास्त्र में भवन निर्माण के संबंध में अनेक महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं। भवन का निर्माण कार्य शुरू होने से पहले भूमि का पूजन होता है ताकि वहां रहने वाले लोग सुख-शांति के साथ जीवन बिताएं।



भवन निर्माण संपूर्ण होने के बाद गृहप्रवेश भी शुभ मुहूर्त में होता है। यह पूरी प्रक्रिया धार्मिक नियमों के अनुसार पूर्ण की जाती है लेकिन शास्त्रों में भवन निर्माण से पहले की कुछ जरूरी बातों का उल्लेख किया गया है।

vastu

इनमें से एक है- नींव। अगर नींव की खुदाई के दौरान कुछ खास वस्तुएं निकलें तो इससे जमीन के शुभ या अशुभ होने का आकलन किया जाता है।

वास्तु के अनुसार, अगर भूमि की खुदाई के समय राख, हड्डियां, मृत जानवर, चूड़ी के टुकड़े, बाल आदि निकलें तो भूमि को अशुभ समझना चाहिए।

vastu

अगर वहां की मिट्टी से दुर्गंध आए तो भी यह अशुभ होती है। इनमें से हड्डियों को ज्यादा अशुभ माना जाता है, क्योंकि उनका संबंध मृत्यु से होता है।

हड्डियां अशुभ और अपवित्र होती हैं। उनका दर्शन, स्पर्श आदि भी शुभ नहीं माना जाता। जिस स्थान पर ये मिलती हैं अगर वहां भवन का निर्माण होता है तो वे उस परिवार के लिए अशुभ होती हैं।

vastu and posotive energy 2

अगर इन्सान की हड्डियां मिलें तो इसका मतलब होता है उस स्थान पर किसी का अंतिम संस्कार किया गया है। इससे यह संभावना अधिक होती है कि वहां अन्य लोगों की भी अस्थियां हों।

सभी धर्मों में मृत शरीरों का सम्मान किया जाता है। अतः वास्तुशास्त्र में ऐसी भूमि का त्याग कर अन्य स्थान पर भवन निर्माण की बात कही गई है।

पढ़ना न भूलेंः

- धर्म, ज्योतिष और अध्यात्म की अनमोल बातें

- ऐसे लोग पराई औरतों पर रखते हैं सदा बुरी नजर, देते हैं धोखा


Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned