scriptWhat does seeing a flag in a dream signify? in jyotish | नवसंवत्सर ( NavSamvatsar ) 2079- सपने में ध्वज का दिखना क्या संकेत देता है आपको | Patrika News

नवसंवत्सर ( NavSamvatsar ) 2079- सपने में ध्वज का दिखना क्या संकेत देता है आपको

शुभ समाचार,सकारात्मकता,मान-सम्मान में वृद्धि,अचानक धनलाभ और रूकावटें खत्म होने सहित इन विशेष चीजों से जुड़े इशारे देता है स्वप्न का ध्वज।

Published: March 29, 2022 04:27:30 pm

प्रतीक चिन्हों का सनातन संस्कृति में विशेष महत्व माना गया है। ध्वज और पताका को इन प्रतीक चिन्हों में सबसे खास माना जाता हैं। हम सामान्य भाषा में कई बार ध्वज और पताका को झंडा भी बोल देते हैं, परंतु ये उनसे अलग-अलग होते हैं।

दरअसल पताका त्रिकोणाकार होती है, जबकि झंड़ा चतुष्कोणीय होता है। पुराने समय में सनातन संस्कृति के अनुसार हर घर के ऊपर ध्वज लगाने की परंपरा रही है, परंतु केवल मंदिरों तक ही वर्तमान में यह परंपरा सिमटकर रह गई है। जानकारों के अनुसार हमारे ऋषि मनीषियों ने घर के ऊपर ध्वज लगाने की सहित अन्य परंपराएं बिना किसी कारण के नहीं बनाई, इन सभी के पीछे एक गूढ़ रहस्य, तर्क और विज्ञान छुपा हुआ है, इसी कारण आज भी माना जाता है कि ध्वजा लगाने के अपने नियम और लाभ होते हैं।

flag in dreams
flag signals in dreams

सकारात्मक ऊर्जा का होता है संचार
मान्यता के अनुसार घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार लिए केसरिया ध्वज को घर के उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने से होता है।
- वहीं आर्थिक स्थिति में तेजी से सुधार के लिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर में सफेद रंग की चमकीली पताका लगानी चाहिए।
- जबकि समस्त संकटों से रक्षा के लिए हनुमान जयंती या मंगलवार, शनिवार के दिन हनुमान मंदिर पर लाल रंग की पताका लगानी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से शत्रु शांत होते हैं और रोगों से भी मुक्ति मिलती है।

वहीं सपनों में दिखाई देने वाली चीजों के संबंध में कुछ जानकारों का मानना है कि ये आने वाले भविष्य का संकेत देती हैं। जबकि मनोवैज्ञानिक इन्हे व्यक्ति की इच्छा से जोड़ते हैं। वहीं इसके इतर ज्योतिष में सपनों के फल के बारे में तक बताया गया है। पंडित एके शुक्ला के अनुसार इसके अलावा अच्छे या बुरे सपने दिखाई देने के कारणों के बारे में तक ज्योतिष में बताया जाता हैं। तो चलिए जानते हैं कि ज्योतिष में स्वप्न में ध्वज दिखाई देने के फल के संबंध में क्या बताया गया है।

1. सपने में मंदिर के उपर लहराता झंडा या ध्वज दिखाई देना किसी शुभ समाचार के मिलने का प्रतीक माना गया है। इस स्थिति में नींद के दौरान झंडे का दिखना एक बेहद शुभ स्वप्न के रूप में माना गया है।

2. सपने में लहराता बड़ा झंडा दिखाना जीवन से रुकावटें खत्म होने के साथ ही सफलता का परचम लहराने का इशारा माना जाता है।

3. नींद के दौरान सपने में झंडे का दिखना मान-सम्मान में वृद्धि से जोड़कर भी देखा जाता है।

4. यह भी मान्यता है कि सपने में ध्वज दिखाना कहीं से अचानक धनलाभ का प्रतीक भी होता है।

5. माना जाता है कि नींद में झंडे का दिखाना इस बात का भी संकेत है कि व्यक्ति के जीवन में धर्म की वृद्धि होने के साथ ही उसके जीवन में कुछ शुभ और सकारात्मक होने वाला है।

6. इसके अलावा नींद में लाल झंडे का दिखना किसी बड़े संकट के आने का संकेत माना जाता है। ऐसे में माना जाता है कि यह आपको पहले से ही आने वाले संकट से सतर्क करता है।

7. यह भी माना जाता है कि नींद में हरा झंडा का दिखाना यात्रा में कष्ट व पीला झंडा दिखना बीमारी आने का संकेत देता हैं।

ध्वज है विजय का प्रतीक
जानकारों के अनुसार ध्वजा को सकारात्मकता और विजय का प्रतीक माना जाता है। इसी कारण विजय पताका फहराने की परंपरा पुराने समय से ही रही है, इसके तहत युद्ध के बाद विजय पताका फहराई जाती रही है।

: वहीं इसके अतिरिक्त वास्तु के अनुसार भी ध्वजा को शुभता का प्रतीक भी माना गया है। माना जाता है कि घर की छत पर ध्वजा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश हो जाता है। साथ ही यह घर को बुरी नजर से भी बचाता है।

: घर के उत्तर-पश्चिम कोने में ध्वजा को लगाया जाना वास्तु की दृष्टि से अत्यंत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से उत्तर-पश्चिम दिशा से संबंधित समस्त वास्तु दोष दूर होते हैं। यहां ये जान लें कि उत्तर-पश्चिम दिशा यानि वायव्य कोण को राहु की दिशा माना जाता है। और राहु को वैदिक ज्योतिष में शोक, दोष का कारक ग्रह माना गया है। ऐसे में इस कोने में ध्वजा लगाने से राहु की भी शांति हो जाती है।

: ध्यान रहे कि भगवान विष्णु के लिए पीली, मां लक्ष्मी और दुर्गा के लिए लाल रंग की ध्वजा लगाई जाती है। वहीं शैव परंपरा के तहत केसरिया ध्वजा लगाया जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.