बड़ी व छोटी दोनों दिवाली पर इस बार ग्रहों का बन रहा है शानदार योग! जानिए क्या होने वाला है अगले कुछ दिनों में...

दीपावली पर बारिश के संकेत और जानें इस वर्ष 2020 में दिवाली पूजन की सही तिथि और मुहूर्त...

दिवाली (Diwali) का त्योहार इस वर्ष 2020 में शनिवार यानी 14 नवंबर को मनाया जाएगा, वहीं इस साल त्योहारों को लेकर एक अजीब स्थिति बन गई है। दरअसल, इस बार धनतेरस और छोटी दिवाली यानी नरक चतुर्दशी को लेकर स्थिति साफ नहीं हैं। इन त्योहारों पर सबके अलग-अलग मत हैं। कई जगह जहां 12 नवंबर यानी आज धनतेरस (Dhanteras) मनाई गई, तो कुछ लोग 13 नवंबर को धनतेरस मना रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर इस साल धनतेरस की तिथि की वजह से छोटी और बड़ी दिवाली एक ही दिन मनाई जाएगी। जो लोग 12 नवंबर को धनतेरस मना रहे हैं, वे 13 तारीख को नरक चतुर्दशी मनाएंगे और 14 तारीख को दिवाली। जबकि दूसरी और जो लोग 13 नवंबर को धनतेरस मनाएंगे, वे दिवाली के दिन ही नरक चतुर्दशी भी मनाएंगे।

यह योग चमकएगा किस्मत...
पंडित सुनील शर्मा के अनुसार इस बार दिवाली के दिन गुरु, शुक्र और शनि ग्रहों का दुर्लभ संयोग बनने जा रहा है। इस दिवाली पर गुरु ग्रह अपनी राशि धनु में, शनि अपनी राशि मकर में और शुक्र कन्या राशि में नीचे के रहेंगे। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार इस प्रकार ग्रहों की स्थिति इस बार बहुत शुभ है। दरअसल गुरु की स्थिति अच्छी होने के कारण लोगों के धन और आय में वृद्धि की प्रबल संभावना है।

छोटी दिवाली : शुभ मुहूर्त
छोटी दिवाली यानी 14 नवंबर के दिन चतुर्दशी तिथि दोपहर 1 बजकर 16 मिनट तक रहेगी। इसके बाद अमावस्या लग जाएगी, ऐसे में मां लक्ष्मी की पूजा अमावस्या तिथि के प्रदोष काल में है, इसलिए इसी दिन 14 नवंबर को दिवाली भी मनाई जाएगी।

वहीं नरक चतुर्दशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान किया जाता है, ऐसे में इस बार नरक चतुर्दशी पर स्नान का शुभ मुहूर्त सुबह 5:23 से सुबह 6:43 बजे तक रहेगा।

Weather Forecast on diwali 2020, ग्रहों का बारिश का संकेत : जानिये किन जिलों में है संभावना...
वहीं शनि व राहु की स्थिति भी देश में कुछ जगह दीपावली के दौरान बारिश का तो कुछ जगह ठंडक की शुरुआत का संकेत दे रही है। यह बदलाव देश की पश्चिम दिशा की ओर समुद्र में हो सकता है। जिसके चलते पंजाब के कई जिलों में तो हरियाणा के कुछ भागों बारिश की संभावना के बीच हरियाणा और पंजाब पर एक चक्रवती हवाओं का क्षेत्र भी बन सकता है।

इसके अलावा दक्षिण भारत में इन पांच दिनों में दक्षिणी केरल, तमिलानाडु और आंध्र प्रदेश में बारिश की संभावना नजर आ रही है। जबकि उत्तर में उत्तराखंड में दीपावली पर कुछ जगहों में हल्की बर्फबारी और बारिश के आसार हैं। बिहार में ज्यादा तो झारखंड काफी कम मौसम में इस समय बदलाव देखने को मिलेगा।

इसके अलावा ग्रह नवंबर 17 से 19 नवंबर और 20 से 30 नवंबर तक देश के कई हिस्सों में प्रकृति प्रकोप के भी इशारे करते दिख रहे हैं। जबकि इन्हीं ग्रहों की चाल दिसंबर 2020 में 04 से 05 दिसंबर, 11 से 14, 24 से 26 एवं 29 से 31 दिसंबर तक देश के कई हिस्सों में खण्डवृष्टि, शीतलहर का संकेत दे रही है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned