बुधवार के दिन श्री गणेश की ऐसे करें पूजा, होगी हर बाधाएं दूर

  • श्री गणेश जी को बुध का कारक देव माना जाता है
  • गणेश जी की पूजा न केवल आपके कार्यों में आ रही अड़चनों को हटाती है

By: Pratibha Tripathi

Updated: 04 Nov 2020, 01:02 PM IST

नई दिल्ली। हमारे हिन्दू धर्म में भगवान श्रीगणेश जी को विशेष स्थान दिया गया है और प्रत्येक शुभ कार्य में सबसे पहले भगवान गणेश की ही पूजा को अनिवार्य बताया गया है। देवता भी अपने कार्यों को शुरू करने से पहले गणेश जी की अर्चना सबसे पहले करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि देवगणों ने स्वयं उनकी पहले पूजा करने का विधान बनाया है। श्री गणेश जी को बुध का कारक देव माना जाता है, इसीलिए प्रत्येक बुधवार को भगवान गणेश की पूजा करना काफी शुभ माना गया है। मान्यता के अनुसार गणेश जी की पूजा न केवल आपके कार्यों में आ रही अड़चनों को हटाती है, बल्कि आपकी हर मनोकामना को भी पूरी करती है।यदि आप भी अपने बिगड़े कार्यों का बनाना चाहतो है तो बुधवार के दिन ऐसे करें भगवान गणेश की पूजा..

ये हैं उपाय:

दूर्वा:

गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए यदि आप बुधवार के दिन दूर्वा चढ़ाकर गणेश जी की पूजा करते है, तो आपके हर रूके कार्य जल्द ही पूरे हो सकते है। क्योंकि दूर्वा गणेश जी का सबसे प्रिय है दूर्वा में अमृत मौजूद होता है। जो व्यक्ति गणेश जी की पूजा दुर्वांकुर से करता है, वह कुबेर के समान हो जाता है। कुबेर के समान होने का मतलब है व्यक्ति के पास धन-धान्य की कभी कमी नहीं रहती है।

मोदक:

गणेश जी को खुश करने के लिए दूसरा उपाय है मोदक का भोग। जो व्यक्ति बुधवार के दिन गणेश जी को दूर्वा चढ़ाने के साथ मोदक का भोग लगाता है उसकी हर मनकामना पूर्ण होती है। शास्त्रों में मोदक की तुलना ब्रह्म से की गयी है। मोदक भी अमृत मिश्रित माना गया है।

घी:

पंचामृत में पाच तत्व नीहित होते है। जो हर तरह से महत्वपूर्ण होते है। इसमें घी का अश होता है जो पुष्टिवर्धक और रोगनाशक कहा जाता है। और भगवान गणेश को घी काफी पसंद है। कहा जाता है कि जो व्यक्ति गणेश जी की पूजा घी से करता है उसकी बुद्धि प्रखर होती है। घी से गणेश की पूजा करने वाला व्यक्ति अपनी योग्यता और ज्ञान से संसार में सब कुछ हासिल कर लेता है। पुराणों में गणेशजी की भक्ति शनि सहित सारे ग्रहदोष दूर करने वाली भी बताई गई हैं। हर बुधवार के शुभ दिन गणेशजी की उपासना से व्यक्ति का सुख-सौभाग्य बढ़ता है और सभी तरह की रुकावटें भी दूर होती हैं।

परिवार और व्यक्ति के दु:ख दूर करते हैं यह सरल उपाय-

>> बुधवार के दिन घर में सफेद रंग के गणपति की स्थापना करने से समस्त प्रकार की तंत्र शक्ति का नाश होता है। >> धन प्राप्ति के लिए बुधवार के दिन श्री गणेश को घी और गुड़ का भोग लगाएं। थोड़ी देर बाद घी व गुड़ गाय को खिला दें। ये उपाय करने से धन संबंधी समस्या का निदान हो जाता है।

>> परिवार में कलह कलेश को दूर करने के लिए बुधवार के दिन गणेश जी की दूर्वा से प्रतिकात्मक मूर्ति बनवाएं। इसे अपने घर के देवालय में स्थापित करें और प्रतिदिन इसकी विधि-विधान से पूजा करें।

>> घर के मुख्य दरवाजे पर गणेशजी की प्रतिमा लगाएं,इससे घर की नकारात्मक उर्जा बाहर निकलेगी। और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। कोई भी शक्ति घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned