scriptहर समय नींद आना हो सकता है बीमारी का संकेत, शोध में हुआ खुलासा | feeling diziness all the time can be sign of illness | Patrika News

हर समय नींद आना हो सकता है बीमारी का संकेत, शोध में हुआ खुलासा

locationऔरैयाPublished: Jul 24, 2018 03:46:25 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

Hypersomnia हर वक्त नींद आने की समस्या तब ज्यादा बढ़ जाती है, जब ऑफिस में सारा दिन कंप्यूटर के सामने बैठे काम करो

over sleeping

हर समय नींद आना हो सकता है बीमारी का संकेत!

औरैया. कई बार ऐसा होता है जब पूरी नींद लेने के बाद भी दिनभर नींद आती है। नींद है तो बहुत जरूरी चीज लेकिन अगर हद से ज्यादा सोया जाए या हर वक्त नींद आए, तो ये हल्के में लेने वाली बात नहीं होती । ये किसी बड़ी बीमारी का संकेत होता है। हर वक्त नींद आने की समस्या तब ज्यादा बढ़ जाती है, जब ऑफिस में सारा दिन कंप्यूटर के सामने बैठे काम करो। ऐसे में थकान महसूस होता है और अगर नींद पूरी न हो, तो सिरदर्द होने लगता है।
इन कारणों से आती है ज्यादा नींद

एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि हर वक्त नींद आने के कई कारण होते हैं। पहला कारण उन लोगों से जुड़ा है जिनकी नींद रात में पूरी नहीं होती है। इसके अलावा जिनकी नींद पूरी हुई हो, उन्हें भी ज्यादा नींद आती है। उनकी नींग नशे की तरह आंखों में चढ़ी रहती है। इसका कारण होता है उनका शारीरिक और मानसिक थकान। ऐसे में उन्हें जितनी नींद की आवश्यकता होती है, उतनी मिल नहीं रही है। ऐसे लोगों में शारीरिक रूप से कमियां होना भी एक कारण हो सकता है। ऐसे में उन्हें डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
गलत खानपान भी है जिम्मेदार

हो सकता है सिर्फ अपने आलसी स्वभाव के कारण नींद ज्यादा आती हो। इसके लिए कुछ टिप्स अपनाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। विशेषज्ञों की राय में ऐसे व्यक्ति को आराम और व्यायाम की जरूरत होती है। व्यायाम करने से दिमाग की नसें जागरुक होती हैं। ऐसे लोगों को अपने खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए। डायट में संतुलित और पौष्टिक आहार शामिल करना चाहिए। पौष्टिक आहार की कमी भी शरीर में आलस लाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो