scriptहोली को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिये जिला प्रशासन ने कसी कमर | holi 2018 peaceful holi celebration preparation news in hindi | Patrika News

होली को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिये जिला प्रशासन ने कसी कमर

locationऔरैयाPublished: Feb 27, 2018 12:14:57 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

होली के त्यौहार को शांतिपूर्ण कराये जाने के लिए जिले के लोगों ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की

holi
औरैया. होली के त्यौहार को शांतिपूर्ण कराये जाने को लेकर जिलाधिकारी ने सोमवार को ककोर स्थित कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पीस कमेटी की एक बैठक की। बैठक में उन्होंने संकल्प करते हुए बताया कि जिले में कायम साम्प्रदायिक सौहार्द और परस्पर सहयोग की परम्परा को बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार और कटिबद्व है। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि जिले के शांतिपूर्ण एवं साम्प्रदायिक सौहार्द के वातावरण को दूषित करने वाले अराजक तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा और उपद्रव का प्रयास करने वालों के खिलाफ़ कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।
जिलाधिकारी ने सभी जनपद वासियों से अपील की है कि होली के पर्व को भाईचारे के साथ मनाएं। आपस में सभी में प्रेम भावनाएं होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने हुड़दंग मचाने पर कार्यवाही की चेतावनी दी उन्होंने कहा कि होली का पर्व रंगों का त्योहार है सभी लोग इसे मिलजुल कर मनाएं शराब का सेवन ना करें। जिलाधिकारी ने कहा बिजली के तारों के नीचे होली ना लगाएं जिससे कि कोई अप्रिय घटना घटित ना हो क्योंकि बिजली के कहीं-कहीं जर्जर तार हैं जिनके टूटने का खतरा रहता है इसलिए जहां पर जर्जर तारे हैं तो ग्रामवासी उसकी सूचना विद्युत विभाग में तत्काल दे सकते हैं।
धार्मिक स्थलों की रखी जाए विशेष निगरानी

बैठक में उन्होंने पुलिस को निर्देश दिये कि होली का रंग जुमा के दिन खेला जाएगा, इसलिए सभी स्थिति पर कड़ी नज़र रखें कि कोई भी व्यक्ति किसी भी धार्मिक, निजी अथवा सार्वजनिक स्थल पर रंग न डालने पाए। धार्मिक स्थलों की विशेष निगरानी रखी जाये। इस हेतु उन्होंने पुलिस अधीक्षक को अधिक मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात करने को कहा। डीजे पर पूरी तरह से बैन लगाया गया है अतः किसी भी जगह डीजे नही बजना चाहिए। इसके लिये निरन्तर निरीक्षण करते रहे।
टाउन एरिया में की जाए पूर्ण साफ-सफाई

उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अभी से एवं होली के दिन विशेष सफाई व्यवस्था रखें, मार्गाे पर ईट पत्थरों तुरन्त हटवा दें और सड़कों पर स्थापित प्रकाश बिन्दुओं का पूर्व में ही ठीक करा लें। सभी टाउन एरिया में उचित रूप से साफ सफाई करवा दी जाए और होली के दिन कहीं भी गंदगी ना दिखाई दे।
चिकित्सा विभाग पूरी तरह से रहे मुस्तैद

उन्होंने चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए कि सभी प्राथमिक एंव सामुदायिक अस्पतालों में चिकित्सक सहित अन्य स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित रखें तथा 108 एम्बुलेंस को भी आवश्यकता पड़ने पर आपातकाल सेवा हेतु प्राथमिक उपचार दवाओं एंव सामग्री से लैस रखते हुए तैयार रखें।
उपद्रव मचाने वालों के खिलाफ की जाएगी कड़ी कार्रवाई

बैठक में पुलिस अधीक्षक संजीव त्यागी ने बताया कि होली के पर्व को शांतिपूर्ण बाद दंगा रहित संपन्न कराने के लिए पीएसी कलेक्टर मोबाइल व अन्य सचल दल की तैनाती की गई है, जो पूरे त्यौहार के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखेंगे। साथ ही उन्होंने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि अपने अपने क्षेत्रों में अमन कमेटी की बैठकों का आयोजन करें और कड़े निर्देश दें कि होली के पावन पर किसी भी प्रकार का उपद्रव पैदा करने एवं साम्प्रदायिक सौहार्द के वातावरण को दूषित करने का प्रयास करने वाले असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखें और आवश्यकतानुसार मुचलका पाबंदी की कार्यवाही अमल मे लाऐं। उन्होंने ट्रैफिक इंस्पेक्टर को निर्देश दिए कि जनपद में सभी जगह ट्रैफिक सुचारू रुप से चालू रखें कहीं भी जाम ना लगने दे। उन्होंने साथ ही कहा कि किसी भी अप्रिय घटना के लिए थानेदार जिम्मेदार होंगे।
होली के दिन मिलेगी 24 घंटे बिजली

जिला अधिकारी ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि वह होली के पर 24 घंटे निर्बाध बिजली दें जिससे कि होली के पर्व में किसी भी तरह की जनपद वासियों को कठिनाई ना हो। उनकी खुशियों में किसी भी तरह की खलल ना पड़े। यदि किसी जगह फाल्ट होने की सूचना मिलती है तो मौके पर जाकर उसे तत्काल ठीक किया जायें। इसमें बिल्कुल लापरवाही न बरती जाये।
अतिसंवेदनशील गांव का करें निरीक्षण

जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम और सीओ को निर्देश दिये कि वह अपने क्षेत्र में अतिसंवेदनशील गांव में सम्बंधित थानाध्यक्ष के साथ जाकर वहां का निरीक्षण करेंगे जिससे किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके। साथ ही रोड पर पड़ी गिट्टी आदि को संबंधित मालिक द्वारा हटावाया जाए यदि मालिक द्वारा नहीं हटाई जाती है, तो उसे जब्त कर लिया जाए। शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ चेकिंग कर कड़ी कार्रवाई की जाए।
बाजार में कहीं भी न बिकने पाए मिलावटी मिठाइयां

जिलाधिकारी ने कहा कि होली के इस पावन अवसर पर किसी भी तरह की मिलावटी मिठाइयां बाजार में नहीं बिकनी चाहिए। मिलावटी मिठाई खाने से लोग बीमार पड़ जाते है। उन्होंने खाद्य विभाग को निर्देश दिए कि वह होली के पर्व पर बिक रही मिलावटी मिठाइयों के खिलाफ छापेमारी करते रहे। मिलावटी मिठाई को जब्त कर संबंधित दुकानदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।
बंदी के दिन कही भी नहीं बिकेगी शराब

बैठक में जिलाधिकारी ने आबकारी अधिकारी को निर्देश दिए की होली के मौके पर बिकने वाली अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया जाए। अवैध व जहरीली शराब पीने से लोगों की मृत्यु तक हो जाती है, अतः अवैध व जहरीली शराब को जब्तकर नष्ट कर दिया जाये। वही इसको बनाने व इसका व्यापार करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने आगे कहा कि 2 मार्च को जनपद में किसी भी जगह शराब न बिकनी दी जाये। यदि कोई शराब बेचते हुए मिलता है, तो उसके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाए।
गांव में की जाए विशेष रूप से साफ सफाई

जिलाधिकारी ने जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सभी ग्राम पंचायतों की साफ सफाई अच्छी हो जानी चाहिए। जहां पर होलिका दहन होना हो वहां पर विशेष रूप से साफ सफाई सफाई की जाए। नाले आदि में गंदगी ना रहे। गांव के अंदर कहीं कीचड़ ना दिखाई दे। जिससे गांववासी बहुत ही हर्षोल्लास व शांतिपूर्ण तरीके से होली मना सके।
प्रधान ने दिये अपने सुझाव

बैठक में उमरैन ग्राम पंचायत के प्रधान अवधेश त्रिपाठी ने जिलाधिकारी को राय देते हुए कहा कि होली के अवसर पर कई लोग शराब पीकर दंगा आदि करते हैं। इसलिए ऐसे लोगों पर विशेष नजर रखी जाए ऐसे लोगों को काबू करने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल लगाया जाए। जबकि वही गणमान्य मोहम्मद सत्ताज खान ने कहा की होली जुम्मा के दिन मनाई जानी है। इसलिए मुस्लिम क्षेत्रों में अतिरिक्त बल लगाया जाए जिससे कि मुस्लिम क्षेत्र में कोई भी अप्रिय घटना घटित न हो सके। बैठक में अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक एवं कई ग्राम पंचायतों के सम्मानित प्रधान व कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो