किराया दो बार हुआ महंगा फिर भी रोडवेज की नहीं बदली तस्वीर

Mahendra Pratap

Publish: Oct, 13 2017 05:19:45 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
किराया दो बार हुआ महंगा फिर भी रोडवेज की नहीं बदली तस्वीर

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों का सफर नौ पैसे प्रति किलोमीटर की दर से बढ़ा दिया गया लेकिन बसों में कोई भी सुविधा नहीं बढ़ाई गई।

औरैया. उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों का सफर नौ पैसे प्रति किलोमीटर की दर से बढ़ा दिया गया है। लेकिन बसों में कोई भी सुविधा नहीं बढ़ाई गई। इन्हीं खटारा बसों के सहारे परिवहन निगम अपनी आए तो बढ़ाने में लगा हुआ है लेकिन यात्रियों को सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं दे रहा है दिन भर कहीं ना कहीं कुछ दूर चलने के बाद खड़ी हो जाती हैं। और इन बसों को सिर्फ दिन में ही चलाया जाता है क्योंकि उनमें लाइट ही नहीं है। ऐसी जर्जर रोडवेज बसों के सहारे निगम अपने लगातार किराए की वृद्धि कर आम जनमानस को डग्गामार वाहनों पर चलने को मजबूर कर रहे हैं।

किराया तो बढ़ा लेकिन सुविधाएं नहीं मिल रहीं

नगर निगम के आंकड़ों पर गौर करें तो पहले 86 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से यात्री भुगतान करते थे जो अब 95 पैसे प्रति किलोमीटर हो गया है। वहीं एक्सप्रेस बसों का भी किराया एक रुपए आठ पैसे से बढ़कर एक रुपए 19 पैसे प्रति किलोमीटर कर दिया गया मगर किराया अधिक देकर भी लोग खटारा बसों में यात्रा करने को मजबूर हो रहे हैं। अब औरैया से दिल्ली का किराया 472 रुपए देना होगा। आगरा के लिए 19 रूपए, कानपुर के लिए 9 रूपए, और लखनऊ के लिए 27 रुपए अतिरिक्त यात्रियों को देने होंगे।

डिपो में बस किराया तो बढ़ गया लेकिन सुविधाओं के नाम पर यात्रियों को कुछ नहीं मिला बिना बारिश ही डिपो में हमेशा पानी भरा रहता है। इसके साथ ही एक लाख किलोमीटर ऊपर चल चुकी बसों से यात्री अपनी जान जोखिम में डालकर यात्रा करने को मजबूर हैं। बसों के जर्जर पार्ट हाईवे में चलते समय कहीं भी खड़ा कर सकते हैं। अधिकतर बसो में इंडिकेटर तक नहीं है। किराया बढ़ने की सूचना मिलने पर रोड पर प्रशासन ने इलेक्ट्रॉनिक मशीन में नया किराया फिट करना शुरु कर दिया था कि बसों के संचालन में कोई दिक्कत ना हो। खास बात तो यह है कि डिपो में परिचालकों को दी गई टिकट मशीने भी अब ढंग से काम नहीं कर रही हैं। एआरएम हरिश्चन्द्र वर्मा ने बताया कि परिवहन निगम ने किराया डीजल की बढ़ रही कीमतों के कारण बढ़ा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned