खुले में रखा गेहूं देखकर नाराज हुए जिलाधिकारी, दो दिन में गेहूं डिलीवरी के दिए आदेश

जिलाधिकारी श्रीकान्त मिश्रा ने उपमण्डी समिति बाबरपुर-अजीतमल में खुले, गेहूं क्रय केन्द्र का औचक निरीक्षण किया।

By: Mahendra Pratap

Published: 06 Jun 2018, 03:05 PM IST

औरैया. जिलाधिकारी श्रीकान्त मिश्रा ने उपमण्डी समिति बाबरपुर-अजीतमल में खुले, गेहूं क्रय केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। जहां जिलाधिकारी ने आरटीएस रजिस्टर, बिलिंग रजिस्टर, डिलीवरी, एक्नोलेजमेंट आदि के बारे में जानकारी की। वहीं खुले आसमान में रखे गेहूं की बोरियों को देखकर अधीनस्थों की जमकर फटकार लगाई।.

डिलीवरी किए जाने का आदेश दिया गया

बाबरपुर उपमण्डी समिति में खुले गेहूॅ क्रय केन्द्र पर पहुंचे जिलाधिकारी का पारा, खुले आसमान में रखी गेहूं की बोरियों को देखते ही चढ़ गया। और मार्केटिंग इंस्पेक्टर अभिनव श्रीवास्तव से बारिस होने पर इनसे बचाव करने का विकल्प पूंछा। तो एम0आई0 बगलें झांकते दिखे। उन्होंने दो दिनों में इनके डिलीवरी किए जाने का आदेश दिया। वहीं जिलाधिकारी ने एक्नोलेजमेंट, बिलिंग, डिलीवरी ओैर आरटीएस रजिस्टर का अवलोकन किया। कोई भी रजिस्टर पूर्ण न पाकर उन्होंने एमआई की जमकर फटकार लगाई। विक्रेता किसानों के मोबाइल पर बात की। और गेहॅू क्रय केन्द्र पर बेचे गये गेहूॅ के भूगतान के बारे में जानकारी की। उपभोक्ता के संतुष्ट जान पड़ने पर जिलाधिकारी का पारा कुछ नरम हुआ। लेकिन सहीे बिलिंग व समय से डिलीवरी न होने के चलते उन्होंने दोदिन का समय देते हुये कार्य सुचारू रूप से करने की हिदायत दी।

छोटे किसानों को प्राथमिकता देने हेतु आदेशित किया गया

जिलाधिकारी ने बताया है कि इस क्रय केन्द्र पर 12 हजार कु0 लक्ष्य के सापेक्ष 214 किसानों से करीब 10 हजार कु0 खरीद हो चुकी है। प्रति हेक्टे0 30 से 35 कुन्तल तक किसानों का गेहूं खरीदा जा रहा है। छोटे किसानों को प्राथमिकता देने हेतु आदेशित किया गया है। वहीं किसानो की शिकायत पर लघुसीमान्त किसानों को प्राथमिकता देते हुए बिचैलियों को किसी भी कीमत पर सक्रिय नहीं होने देने का आश्वासन किसानों को दिया।

ये लोग रहे मौजूद

इसके साथ ही कहा कि यदि ऐसा पाया जाता है तो चिन्हित कर उन्हें सलाखों के पीछे डाला जाएगा। वहीं अटसू गेहू खरीद केन्द्र के बन्द होने की बात सुनते ही वह अटसू गेहूं क्रय केन्द्र की हकीकत देखने निकल गए। इस दौरान उपजिलाधिकारी रामजीवन, जिला खाद्य विपणन अधिकारी सुधांशु शेखर चौबे आदि मौजूद रहे।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned