तीसरे चरण में होगा औरैया में मतदान 1 दिसम्बर को निकलेगा परिणाम

तीसरे चरण में होगा औरैया में मतदान 1 दिसम्बर को निकलेगा परिणाम
Nagar Nikay Chunav UP 2017

Shatrudhan Gupta | Updated: 27 Oct 2017, 08:41:57 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

तरीखों के एलान के बाद प्रत्याशियों ने प्रचार प्रसार की गति तेज कर दी है।

औरैया. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निकाय चुनाव को लेकर तारीख निर्धारित कर दी है। पूरे प्रदेश में 3 चरणों मे चुनाव कराए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त एस के अग्रवाल द्वारा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। इसके साथ अचार सहिंता का कड़ाई से पालन कराये जाने का निर्देश फ़िया गया है। तरीखों के एलान के बाद प्रत्याशियों ने प्रचार प्रसार की गति तेज कर दी है। जनपद औरैया में तीसरे और अंतिम चरण में चुनाव होंगे। और बहुत जल्द ही 1 दिसंबर को उसका परिणाम भी आ जायेगा।

जनपद में मात्र एक नगर पालिका और 6 नगर पंचायत है। पंचायतों के वार्डों का आरक्षण जारी कर दिया गया है। इसमें नगर पालिका परिषद की 25 और दिव्यापुर नगर पंचायत के 15, फफूंद नगर पंचायत के 13 वार्डो,अटसू नगर पंचायत के 11,बाबरपुर अजीतमल नगर पंचायत के 15, अछल्दा नगर पंचायत के 10 और नगर पंचायत बिधूना के 15 वार्डों का आरक्षण जारी कर दिया गया है। आरक्षण को लेकर जो आपत्तियां मांगी गई थी। इसके बाद आयोग द्वारा उसकी अंतिम और फाइनल सूची जारी कर दी है।

गौरतलब है कि अगले माह की 22 तारीख से चुनाव के प्रथम चरण की सुरुआत हो जाएगी। दूसरे चरण का चुनाव 26 उर तीसरे चरण का चुनाव 29 नवंबर को निर्धारित किया जा चुका है। वहीँ आयोग द्वारा नगर निगम के चुनाव ईवीएम से और नगर पालिका, नगर पंचायत के चुनाव वैलेट पेपर से कराए जाने का निर्णय लिया है। नगर निकाय के चुनाव को लेकर निर्वाचन कार्यालय औरैया ने लगभग अपनी तैयारियां पूरी कर दी हैं।

जनपद के कई वार्डो में परिवर्तन भी किया गया है। औरैया नगर पालिका परिषद में कुछ वार्डो को काटा गया है औरैया नगर पालिका के 25 वार्डों में 10 अनारक्षित, दो अनुसूचित महिला, दो अनुसूचित, 4 पिछड़ी जाति,2 पिछड़ी जाति महिला तथा पांच महिला के लिए वार्ड का आरक्षण किया गया है । इसके अलावा दिव्यापुर नगर पंचायत में 6 अनारक्षित, 2 पिछड़ी जाति महिला व 2 पिछड़ी जाति और दो अनुसूचित जाति महिला व एक अनुसूचित जाति तथा 2 महिला के लिए सीट को आरक्षित किया गया है । इसके अलावा अजीतमल में 6 वार्डों को अनारक्षित वर्ग, 2 अनुसूचित जाति महिला व दो अनुसूचित जाति, 2 पिछड़ी जाति, 2 पिछड़ी जाति महिला, एक महिला के लिए सीट आरक्षित की गई है। अटसू नगर पंचायत में 5 अनारक्षित, एक सुरक्षित महिला, एक सुरक्षित, एक पिछड़ी जाति महिला,एक पिछड़ी जाति व दो महिलाओं के लिए तथा अछल्दा नगर पंचायत में चार अनारक्षित एक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति महिला, एक पिछड़ी जाति, एक पिछड़ी जाति महिला व दो महिलाओं के लिए वार्ड का आरक्षण किया गया है। वहीं बिधूना नगर पंचायत में सात अनारक्षित,एक अनुसूचित जाति महिला और एक अनुसूचित जाति व 2 पिछड़ी जाति महिला, 2 पिछड़ी जाति और दो महिला को वार्ड वार आरक्षित किया गया है । वहीं फफूंद नगर पंचायत में 5 अनारक्षित, 2 पिछड़ी जाति ,एक पिछड़ी जाति महिला, एक अनुसूचित जाति महिला,एक अनुसूचित जाति और 3 महिला वार्डों को आरक्षण आरक्षित किया गया।

वहीं अपर जिलाधिकारी रामसेवक द्विवेदी ने बताया कि जिला प्रशासन ने चुनाव को लेकर अपनी पूरी तैयारी कर ली है। आयोग के निर्देश के बाद सभी और नियमों का पालन कराया जाएगा। जनपद में किसी भी वार्ड या नगर पंचायत के आरक्षण में कोई परिवर्तन नही हुआ है। यतावत ही आरक्षण है।

अनापत्ति के बाद पालिका का वार्डवार आरक्षण

नारायणपुर उत्तरी अनुसूचित जाति महिला, बनारसीदास पश्चिमी अनुसूचित जाति, बनारसीदास पूर्वी अनारक्षित, पडींन दरवाजा दक्षिण महिला, पडींन दरवाजा उत्तरी अनुसूचित जाति महिला, गोविंद नगर दक्षिणी अनारक्षित, भीकमपुर पश्चिमी पिछड़ा वर्ग, नारायणपुर दक्षिणीअनुसूचित जाति महिला, भीकमपुर। सटतेश्वर पश्चिमी पिछड़ा वर्ग अनारक्षित, बीकमपुर तिलक नगर दक्षिणपुरी पिछड़ा वर्ग महिला गोविंद नगर उत्तरी पिछड़ा वर्ग महिला, तिलक नगर उत्तरी अनारक्षित, बदनपुर दक्षिणी अनारक्षित, बदनपुर उत्तरी महिला शुक्ला टोला अनारक्षित।

निकाय वार्ड एससी पिछड़ा अनारक्षित महिला

औरैया 25 4 6 10 5

अछल्दा 10 2 2 4 2

दिवियापुर 15 3 4 6 2

फफूंद 13 2 3 5 3

अटसू 11 2 2 5 2

बाबरपुर 15 4 4 6 1

विधूना 15 2 4 7 2

इसमें आरक्षण जातिगत व्योरा है। एससी और पिछड़े के आरक्षण में महिलाएं भी शामिल है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned