scriptपरिवहन से जुड़ी सेवाएं अब एक ही प्लेटफॉर्म पर, विभाग हुआ फुल ऑनलाइन | Online service in transport department Auraiya UP Hindi News | Patrika News

परिवहन से जुड़ी सेवाएं अब एक ही प्लेटफॉर्म पर, विभाग हुआ फुल ऑनलाइन

locationऔरैयाPublished: Oct 12, 2017 12:40:45 pm

परिवहन विभाग की वाहन से जुड़ी सारी सेवाएं ऑनलाइन एवं प्लेटफार्म पर शुरू कर दी गई हैं।

Online service in transport department Auraiya UP Hindi News

परिवहन से जुड़ी सेवाएं अब एक ही प्लेटफॉर्म पर, विभाग हुआ फुल ऑनलाइन

औरैया. परिवहन विभाग की वाहन से जुड़ी सारी सेवाएं ऑनलाइन एवं प्लेटफार्म पर शुरू कर दी गई हैं। सारथी वाहन सॉफ्टवेयर के माध्यम से ये सभी सेवाएं उपलब्ध होंगी। एनआईसी लखनऊ से आई टीम ने एआरटीओ कार्यालय औरैया में वाहन डीलर और कार्यालय के लोगों को भी इसका प्रशिक्षण दिया गया। टीम लीडर अमित कुमार गुप्ता, संजय मिश्रा डीबीए कानपुर देहात, अलखराम मिश्रा डीबीए औरैया में संभागीय परिवहन अधिकारी के कार्यालय में नए वर्जन की शुरुआत की गई।
लोगों को होगी आसानी

डीलर व ऑफिस के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दे रहे टीम लीडर ने कहा कि अभी तक हर ऑनलाइन सेवा के लिए विभाग का अलग- अलग पोर्टल होता है। परंतु इसके शुरू होने पर सारी सेवाएं आम जनमानस के लिए एक ही जगह उपलब्ध होगी। इतना ही नहीं इसका उपयोग आम जनता और विभाग के साथ -साथ वाहन निर्माता, डीलर, बीमा कंपनी करेगी । रिकॉर्ड की उपलब्धता के लिए सभी मे मोबाईल नंबर जोड़ा जा रहा है। परिवहन विभाग से संबंधित सभी कार्यों के लिए मोबाइल नंबर दिया गया है। इससे आवेदकों को सारी सूचना मोबाइल पर मिलती रहेगी।
एक ही प्लेटफॉर्म पर सारी जानकारी

वाहन पंजीयन, स्वामी परिवर्तन, फाइनेंस, पता परिवर्तन, शादी के लिए ऑनलाइन कर स्वयं फीस का भुगतान भी ऑनलाइन के माध्यम से संभव हो सकेगा। जानकारी देते हुए मनोज कुमार सिंह प्रवर्तन विनय कुमार पांडे ने बताया कि अब परिवहन विभाग से जुड़ी सारी सेवाएं एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध होंगी। जिससे आम जन मानस को कई फायदे होंगे। वहीं उन्होंने बताया कि अभी तक वाहन एक फॉरमेट में काम कर रहा था। जो अब वाहन 4 पर काम होगा। वहीं उन्होंने बताया कि पूरे देश मे उत्तर प्रदेश एकलौता राज्य है। जहां परिवहन विभाग का लगभग सारा काम ऑनलाइन प्रणाली के तहत होने लगा है। इसको लेकर उत्तर प्रदेश को अवार्ड भी मिल चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो