scriptसांसद डिम्पल यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट से ग्रामीण महिलाओं को मिला रोजगार | Women got jobs from dream project of Dimple Yadav | Patrika News

सांसद डिम्पल यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट से ग्रामीण महिलाओं को मिला रोजगार

locationऔरैयाPublished: May 19, 2018 02:33:14 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

फ़िल्म अभिनेता अक्षय कुमार की फ़िल्म पैडमैन से प्रेरित जनपद के भाग्यनगर की महिलाएं आज पैडवूमेन के नाम से फेमस हो रही है।

auraiya

सांसद डिम्पल यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट से ग्रामीण महिलाओं को मिला रोजगार

औरैया. जनपद में फ़िल्म अभिनेता अक्षय कुमार की फ़िल्म पैडमैन से प्रेरित जनपद के भाग्यनगर की महिलाएं आज पैडवूमेन के नाम से फेमस हो रही है। और युवतियों और महिलाओं के इसके फायदे और और उपयोग को बता रही है। ग्रामीण क्षेत्र में अभी भी युवतियां और महिलाएं झिझक के चलते अपने घर या बाजार नहीं जाती है। कारण उनको कई तरह की बीमारी हो जाती है। इस अभियान की शुरुआत महज 4 माह पूर्व हुई है। जो कन्नौज की सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट था।

डिम्पल यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट

आज जनपद के ब्लॉक भाग्यनगर के सामने खुले पंचायत उद्योग केंद्र औरैया की शुरुआत 4 माह पूर्व हुई है। इससे पहले ये औरैया में किराए के मकान में चलता था। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी सांसद डिम्पल यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट है। जिसमें ग्रामीण महिलाओं को रोजगार भी मिला है। केंद्र में काम करने वाली सुप्रिया व सुदामा देवी ने बताया कि 4 माह पूर्व केंद्र की शुरुआत की गई है। यहां पर बनने वाले पेड को प्रधानों के माध्यम से ग्रामों में भेजे जाते हैं।

एक गत्ते में 60 पैकेट

एक माह में लगभग 20 से 25 गत्ते बिक जाते हैं। एक गत्ते में 60 पैकेट होते हैं और एक पैकेट में 6 पीस होते हैं। केंद्र में 10 महिलाएं काम करती हैं । जिन्हें 1 रुपए पीस के हिसाब से दिया जाता है। एक दिन में एक महिला 100 पीस बना लेती है। मेरठ व व्रन्दावन से सरकारी माल आता है। 18 रुपये का एक पीस पड़ता है और 15 रुपये में दिया जाता है। 3 रुपये सरकार वहन करती है। सरकारी कार्यक्रमों में इसका प्रचार प्रसार किया जाता है। जिससे और लोग भी इसे खरीद सकें। अभी सिर्फ ग्रामों में ही इसकी खपत हो रही है। बाजार में अभी नहीं बिका है। कोशिश है कि बाजार में भी इसे बेचा जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो