scriptBihar Election: सीटों को लेकर महागठबंधन में खींचतान, RJD के बड़ें दावे से मची हलचल, अन्य दलों में चिंतन शुरू | Bihar Election: RJD Claimed 160 Seats, Other Parties Are Shocked | Patrika News

Bihar Election: सीटों को लेकर महागठबंधन में खींचतान, RJD के बड़ें दावे से मची हलचल, अन्य दलों में चिंतन शुरू

locationऔरंगाबादPublished: Aug 22, 2020 09:35:07 pm

Submitted by:

Prateek

Bihar Election: बिहार में महागठबंधन के प्रमुख दल आरजेडी ने बड़ी संख्या में सीटों पर अपना दावा ठोक दिया है (Bihar News) (Bihar Assembly Election 2020) (Bihar Mahagathbandhan) (Aurangabad News)…
 

Bihar Election: सीटों को लेकर महागठबंधन में खींचतान, RJD के बड़ें दावे से मची हलचल, अन्य दलों में चिंतन शुरू

Bihar Election: सीटों को लेकर महागठबंधन में खींचतान, RJD के बड़ें दावे से मची हलचल, अन्य दलों में चिंतन शुरू

प्रियरंजन भारती…

पटना,औरंगाबाद: महागठबंधन से मांझी के बाहर आते ही सहयोगी दलों में सीट बंटवारे पर खींचतान बढ़ गई है। आरजेडी ने सूबे की 160 सीटों पर अपना दावा ठोक दिया है। जबकि कांग्रेस और दूसरे सहयोगी दलों ने अपने दावे गठबंधन की बैठक में रखने की बात कही।

यह भी पढ़ें

Ganesh Chaturthi 2020: गणेश चतुर्थी पर इसलिए नहीं देखना चाहिए चांद, जानिए क्या है वजह

आरजेडी ने 160 पर दावा ठोका

महागठबंधन की अग्रणी पार्टी आरजेडी ने सूबे की 160 विधानसभा सीटों पर अपना दावा ठोक दिया है। आरजेडी नेता और पूर्व मंत्री विजय प्रकाश ने कहा कि पार्टी 160 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इससे कम सीटों पर मैदान में उतरना संभव नहीं है। पार्टी ने सभी सीटों की पहचान कर आकलन कर लिया है। विधानसभा में अभी आरजेडी के 80 विधायक हैं। इस संख्याबल को देखते हुए पार्टी कम-से-कम 160 पर ही चुनाव लड़ेगी।

यह भी पढ़ें

Pakistan में बिल्डर ने ढहाया Hanuman Mandir, हिन्दू परिवारों में भारी आक्रोश

कांग्रेस ने कही ये बात

कांग्रेस विधायक दल नेता सदानंद सिंह ने कहा कि कौन कितनी सीटों पर दावा करता है यह महत्त्वपूर्ण नहीं है। कांग्रेस ने जीतने वाली सीटों की पहचान कर ली है। इन सीटों पर वर्कआउट कर इसकी सूची केंद्रीय नेतृत्व को भेज दी गई है। सीट शेयरिंग पर बात महागठबंधन की बैठक में तय होगी। केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा कि कांग्रेस बिहार चुनाव में कितनी सीटों पर दावा करेगी। उन्होंने कहा कि सीट शेयरिंग का फॉर्मूला मनगढ़ंत तरीके से तय नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें

Donald Trump ने बिडेन पर निशाना साधा, कहा- अगर वे चुनाव जीतते हैं तो अमरीका का मालिक चीन होगा

रालोसपा ने किया खारिज

उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा ने आरजेडी के दावे को खारिज कर दिया। पार्टी प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा कि सीट शेयरिंग का मामला महागठबंधन की बैठक में तय होगा। 243 सदस्यों वाली विधानसभा में कौन पार्टी कितनी सीटें लड़ेगे यह महागठबंधन के नेता आपसी सहमति से तय करेंगे।

यह भी पढ़ें

Sushant Singh Rajput के घर से बाहर निकली CBI की टीम, करीब छह घंटे तक की पड़ताल

मांझी के हटने से रस्साकशी हुई तेज

जीतनराम मांझी के नेतृत्व वाली हम सेक्यूलर पार्टी के महागठबंधन से अलग हो जाने के बाद बाकी घटक दल बढ़-चढ़कर दावे कर रहे हैं। मांझी के महादलित वोट बैंक की सतह पर सुरक्षित सीटों को लेकर खींचतान बढ़ना स्वाभाविक है। उन्हें कम से कम बीस सीटों का आसरा था। इधर मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी मल्लाह और अन्य पिछड़ी जातियों के जनाधार को देखते हुए 25 सीटें अपने लिए छोड़ने का दबाव बना रही है। इस तरह यदि आरजेडी 160 सीटों पर अड़ी रही गई तो कांग्रेस तथा अन्य दलों की मुश्किलें बढ़ जाने का खतरा है। फिर वामदल भी यदि महागठबंधन के साथ जुड़ गए तो सीट शेयरिंग आसान नहीं रह पाएगी। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस 90-100 सीटों, रालोसपा 50 और वीआईपी 25 सीटों पर दावे कर रही है। वाम दल यदि साथ रहे तो कुल मिलाकर 20 सीटें जरूर चाहेंगे।

यह भी पढ़ें

Lalbaugcha Raja 2020: Corona के कारण Lalbagh में गणपति उत्सव नहीं, Plasma Donation camp लगे

जेडीयू ने कसा तंज

जेडीयू ने महागठबंधन में आरजेडी के दावे पर तंज कसते हुए कहा कि आरजेडी को अकेले ही सभी सीटों पर चुनाव लड़ लेना चाहिए। पार्टी प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि आरजेडी ही अगर 160 पर चुनाव लड़ने के दावे करेगी तो बाकी दल क्या घास छीलने के लिए रहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो