scriptCar Tips : बारिश में कार को एक्सीडेंट से बचाता है ABS, आज ही जान लें इसके फायदे | ABS Can Keep Your Car Safe While Driving on Speed | Patrika News

Car Tips : बारिश में कार को एक्सीडेंट से बचाता है ABS, आज ही जान लें इसके फायदे

Published: Jun 07, 2020 11:54:01 am

Submitted by:

Vineet Singh

सबसे बुनियादी और जरूरी सेफ्टी फीचर है उसे एबीएस ( एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम ) abs ( anti locking breaking system ) कहते हैं। एबीएस कार के ब्रेक के साथ मिलकर काम करता है और तेज रफ्तार में अचानक से ब्रेक लगाने पर कार को फिसलने ( abs stops car drift ) या डिसबैलेंस होने से रोकता है।
 
 

ABS Can Keep Your Car Safe While Driving on Speed

ABS Can Keep Your Car Safe While Driving on Speed

नई दिल्ली: आजकल मार्केट में जितनी भी car आ रही है उन सभी में बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं। यह सेफ्टी फीचर्स ( car safety features ) अलग-अलग तरह से काम करते हैं और आपकी कार को ड्राइविंग ( car driving safety ) के समय सुरक्षित रखते हैं। सेफ्टी फीचर्स के साथ कार चलाना कहीं ज्यादा आसान और सुरक्षित हो जाता है।

वैसे तो कार में कई सेफ्टी फीचर्स होते हैं लेकिन जो सबसे बुनियादी और जरूरी सेफ्टी फीचर है उसे एबीएस ( एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम ) abs ( anti locking breaking system ) कहते हैं। एबीएस कार के ब्रेक के साथ मिलकर काम करता है और तेज रफ्तार में अचानक से ब्रेक लगाने पर कार को फिसलने ( abs stops car drift ) या डिसबैलेंस होने से रोकता है। यहां तक कि उबड़ खाबड़ रास्ते फिसलन भरे रास्ते और पहाड़ी रास्तों पर आपकी कार को सुरक्षित रखता है। तो चलिए आज जानते हैं कि आखिर एबीएस क्या काम करता है।

ए बी एस का पूरा नाम है एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम। एबीएस एक सेंसर और एक एग्जीक्यूटिव डिवाइस को मिलाकर तैयार किया जाता है। जब भी आप तेज रफ्तार में कार चलाते हैं और अचानक से सामने कोई शख्स या गाड़ी आ जाए तो आप तेजी से ब्रेक लगाते हैं ऐसे में आप एक्सीडेंट का शिकार हो सकते हैं। लेकिन अगर आपकी कार में एबीएस लगा हुआ है तो तेज स्पीड में ब्रेक लगाने के बावजूद आपकी कार स्थिर रहती है और आप एक्सीडेंट का शिकार नहीं होते है।

पहाड़ी रास्तों पर मिलती है सुरक्षा

अगर आप अपनी कार से ही हिल स्टेशन पर जाना पसंद करते हैं तो आपको पता ही होगा कि पहाड़ी रास्ते कितने खतरनाक होते हैं। पहाड़ी रास्तों पर इतने तीखे मोड़ होते हैं कि अगर आपने जरा सी भी स्पीड बढ़ाई तो आप सीधे खाई में गिर सकते हैं। ऐसे मौके पर एबीएस काम आता है। ज्यादा स्पीड में मोड़ने के बावजूद ऐसे रास्तों पर एबीएस आपकी कार को कंट्रोल करता है और आप एक्सीडेंट का शिकार नहीं होते हैं।

बारिश में सुरक्षित रहती है कार

जैसा कि आप लोग देख रहे हैं कि अब बारिश का मौसम भी शुरू हो चुका है और आए दिन तेज बारिश होती रहती है। बारिश की वजह से सड़कों पर गिरा हुआ पेट्रोल या तेल पानी में मिक्स हो जाता है और सड़क फिसलन भरी हो जाती है। ऐसे में कई बार जब कार चालक इस सड़क पर ब्रेक लगाते हैं तो उनकी कार फिसल जाती है। ऐसी स्थिति में एबीएस काम शुरू कर देता है और कार को फिसलन से बचाता है। बारिश के दौरान सड़क पर ठीक ढंग से दिखाई नहीं देता है ऐसे में कार ऑफिशियल सकती है लेकिन अगर आपकी कार में यह सिस्टम मौजूद है तो आप पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे।

मोड़ पर कार रहेगी सुरक्षित

कई बार लोग मोड़ पर मरते समय यह बात नहीं समझ पाते हैं कि कितनी जगह है ऐसे में वह कई बार तेज स्पीड में भी मुड़ जाते हैं जिसकी वजह से कार फिसल के सड़क के नीचे गिर सकती है। हालांकि अगर आपकी कार में एबीएस सिस्टम है और आपने इसे ऑन करके रखा है तो आपकी कार मोड पर गिरेगी नहीं बल्कि सावधानीपूर्वक इसे पार कर जाएगी और आप पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। यह सिस्टम किसी भी कार के लिए बेहद जरूरी होता है और खासकर की बड़ी कारों के लिए यह सिस्टम होना अनिवार्य है। भारत सरकार ने साल 2019 में हर कार में कुछ जरूरी सेफ्टी फीचर्स लगाना अनिवार्य कर दिया था और उन फीचर्स में से एक एबीएस भी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो