Lockdown खत्म होने के बाद ड्राइविंग करते समय फॉलो करने पड़ेंगे ये नियम नहीं तो होगा भारी जुर्माना

Lockdown के बाद वाहन चलाने के दौरान भी कई सारी गाइडलाइंस फॉलो करनी पड़ेंगी । ( Guidelines for driving ) ( guidelines for driving after lockdown )

By: Vineet Singh

Published: 01 Jun 2020, 07:10 PM IST

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस ( coronavirus ) ( lockdown ) की वजह से किए गए लॉक डाउन की अवधि लगातार बढ़ाई जा रही है और अब पांचवीं बार लॉक डाउन को बढ़ा दिया गया है। Lockdown बढ़ाए जाने की वजह से काफी लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। खासकर की वाहन चलाने के दौरान भी कई सारी गाइडलाइंस फॉलो करनी पड़ रही है। ( Guidelines for driving ) ( guidelines for driving after lockdown )

आपको बता दें कि कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों पर 30 जून तक लॉक डाउन को बढ़ा दिया गया है। लॉक डाउन बढ़ाए जाने के बीच एक अच्छी खबर भी आई है और यह है अनलॉक वन जो 8 जून से शुरू होगा जिसमें धीरे-धीरे करके कुछ नियमों में राहत दी जाएगी। अनलॉक वन में कार चलाने के भी नियम शामिल है तो ऐसे में जब लॉक डाउन पूरी तरह से हट जाएगा तब आपको कार चलाने के दौरान सावधानी बरतनी पड़ेगी। आज हम आपको इस खबर में उन्हीं नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका आपको कार चलाने के दौरान पालन करना पड़ेगा।

लॉक डाउन खत्म होने के बाद भी आपको अपनी कार चलाते समय कोरोनावायरस के खतरे को समझते हुए फेस मास्क पहनना जरूरी होगा। यह गाइडलाइन सरकार की तरफ से जारी की गई हैं। इन गाइडलाइंस का पालन करना हर किसी के लिए जरूरी होगा नहीं तो अगर पुलिस आपको पकड़ती है तो आप के खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है और आपको अच्छा खासा जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

हैंड ग्लव्स

कार चलाने के दौरान हैंड ग्लव्स बेहद जरूरी होते हैं। हैंड ग्लव्स संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने और ऐसी किसी चीज को छूने जिसमें कोरोनावायरस का संक्रमण हो इससे आप को बचाता है। लॉक डाउन के के बाद जब आप घर से बाहर ड्राइविंग करने निकलेंगे तब आपको अपने हाथ में हैंड ग्लव्स जरूर पहनना पड़ेगा। हैंड ग्लव्स आपको कोरोना संक्रमण से बचाता है।

अब मेडिकल कर्मचारियों के साथ-साथ आम इंसानों के लिए भी फेस शील्ड बनाई जा रही हैं और यह मार्केट में आसानी से अवेलेबल है। लॉक डाउन के बाद जब आपको कार चलाने का मौका मिलेगा तब आपको फेस शिल्ड भी लगाना अनिवार्य होगा खासतौर पर तब जब आपकी कार में सवारी भी बैठी होगी। फेस शिल्ड से ना सिर्फ आपकी आंख नाक और मुंह बल्कि पूरे चेहरे को कवर मिलता है।

लॉक डाउन के बाद आप जब भी कभी कार चलाएंगे तो आपको हर बार अपनी कार के इस्तेमाल के बाद इसे अच्छी तरह से सैनिटाइज करना जरूरी होगा। आपको अपनी कार में अच्छा सैनिटाइजर भी रखना चाहिए फिर चाहे वह स्प्रे के फॉर्म में हो या फिर लिक्विड के फार्म में हो।

coronavirus
Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned