एलॉय व्हील रिम की इस खासियत के बारे में नहीं जानते होंगे आप

  • एलॉय व्हील्स आजकल की ज्यादातर कारों में दिया जाता है
  • ये कार की परफॉर्मेंस को बढ़ाने का काम करती हैं
  • कार में जरूरी होते हैं एलॉय व्हील्स

Vineet Singh

November, 0912:43 PM

नई दिल्ली: आपने आजकल मिलने वाली जितनी भी कारें देखीं होंगी उनमें से ज्यादातर के टायर्स में एलॉय रिम लगा रहता है। बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि एलॉय व्हील रिम को इसलिए लगवाया जाता है क्योंकि ये कार के लुक को इनहांस करता है। जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि लुक को इनहांस करने के साथ ही एलॉय रिम ऐसा काम करता है जिससे आपकी कार वो परफॉर्मेंस देती जो आपको चाहिए होता है। तो चलिए जानते हैं कि इस एलॉय व्हील की खासियत क्या है।

ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर अच्छी परफॉर्मेंस देती है कार

एलॉय व्हील की सबसे ख़ास बात ये है कि ये ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर अच्छी परफॉर्मेंस देता है साथ ही साथ ये काफी फ्लेक्सिबल और मजबूत भी होता है। ऐसे में स्टील या किसी अन्य धातु के बने रिम से ज्यादा अच्छी परफॉर्मेंस एलॉय रिम की होती है।

जैगुआर की इस धाकड़ SUV जैसा है Tata Harrier का लुक

गर्मी को निकालने में होता है मददगार

जब कार में तेजी से ब्रेक लगता है तो कार के टायर्स गर्म हो जाते हैं, अगर ये गर्मी ज्यादा हो तो टायर्स के फटने का ख़तरा बना रहता है। ऐसे में एलॉय रिम से बड़ी आसानी से टायर्स की गर्मी निकल जाती ही।

मजबूत

मिश्र धांतु का बना होने की वजह से एलॉय व्हील रिम काफी मजबूत होता है और अच्छी-खासी फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है। इस फ्लेक्सिबिलिटी की वजह से कार के एलॉय जल्दी खराब नहीं होते हैं।

बड़ी कारें खरीदने के लिए बेस्ट है ये मार्केट महंगी कारें मिल जाती हैं महज कुछ लाख में

वजनदार

एलोयवहील काफी वजनदार होते हैं इसलिए ये कार को अच्छा बैलेंस देते हैं ऐसे में आपकी कार अच्छे से स्टेबल होकर चलती है और डिस्बैलेंस नहीं होती है।

Vineet Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned