scriptएलॉय व्हील रिम की इस खासियत के बारे में नहीं जानते होंगे आप | Alloy Wheels Are Perfect For Cars | Patrika News

एलॉय व्हील रिम की इस खासियत के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Published: Nov 09, 2019 12:43:15 pm

Submitted by:

Vineet Singh

एलॉय व्हील्स आजकल की ज्यादातर कारों में दिया जाता है
ये कार की परफॉर्मेंस को बढ़ाने का काम करती हैं
कार में जरूरी होते हैं एलॉय व्हील्स

Car Alloy Wheels Are Very Important

नई दिल्ली: आपने आजकल मिलने वाली जितनी भी कारें देखीं होंगी उनमें से ज्यादातर के टायर्स में एलॉय रिम लगा रहता है। बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि एलॉय व्हील रिम को इसलिए लगवाया जाता है क्योंकि ये कार के लुक को इनहांस करता है। जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि लुक को इनहांस करने के साथ ही एलॉय रिम ऐसा काम करता है जिससे आपकी कार वो परफॉर्मेंस देती जो आपको चाहिए होता है। तो चलिए जानते हैं कि इस एलॉय व्हील की खासियत क्या है।

ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर अच्छी परफॉर्मेंस देती है कार

एलॉय व्हील की सबसे ख़ास बात ये है कि ये ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर अच्छी परफॉर्मेंस देता है साथ ही साथ ये काफी फ्लेक्सिबल और मजबूत भी होता है। ऐसे में स्टील या किसी अन्य धातु के बने रिम से ज्यादा अच्छी परफॉर्मेंस एलॉय रिम की होती है।

जैगुआर की इस धाकड़ SUV जैसा है Tata Harrier का लुक

गर्मी को निकालने में होता है मददगार

जब कार में तेजी से ब्रेक लगता है तो कार के टायर्स गर्म हो जाते हैं, अगर ये गर्मी ज्यादा हो तो टायर्स के फटने का ख़तरा बना रहता है। ऐसे में एलॉय रिम से बड़ी आसानी से टायर्स की गर्मी निकल जाती ही।

मजबूत

मिश्र धांतु का बना होने की वजह से एलॉय व्हील रिम काफी मजबूत होता है और अच्छी-खासी फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है। इस फ्लेक्सिबिलिटी की वजह से कार के एलॉय जल्दी खराब नहीं होते हैं।

बड़ी कारें खरीदने के लिए बेस्ट है ये मार्केट महंगी कारें मिल जाती हैं महज कुछ लाख में

वजनदार

एलोयवहील काफी वजनदार होते हैं इसलिए ये कार को अच्छा बैलेंस देते हैं ऐसे में आपकी कार अच्छे से स्टेबल होकर चलती है और डिस्बैलेंस नहीं होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो