scriptMotor vehicle Act: एक्सट्रा टायर रखने को लेकर मोटर वेहिकल नियमों में मिली छूट | Amendment relaxes norms for extra tyre | Patrika News

Motor vehicle Act: एक्सट्रा टायर रखने को लेकर मोटर वेहिकल नियमों में मिली छूट

Published: Jul 22, 2020 02:35:09 pm

Submitted by:

Vineet Singh

टायर मरम्मत किट और टीपीएमएस के साथ प्रदान किए जाने पर ऐसे वाहनों में अतिरिक्त टायरों की आवश्यकता दूर हो गई है।

Amendment relaxes norms for extra tyre

Amendment relaxes norms for extra tyre

सरकार ने मंगलवार को केंद्रीय मोटर वाहन नियमों ( Central Motor Vehicles Rules ) ( Motor vehicle act ) ( motor vehicles ) में संशोधन किया, ताकि वाहन में इन-बिल्ट टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम ( टीपीएमएस ) और कंपनी द्वारा प्रदान की गई टायर रिपेयर किट होने पर पंचर होने की स्थिति में अतिरिक्त टायर ( Car tyres ) ( Extra Tyre ) के साथ वाहनों को हटाने की अनुमति मिल सके। , जो मूल रूप से ट्यूबलेस टायर के किसी भी पंचर को सील करता है।

यह, नीति निर्माताओं ने कहा, एक अतिरिक्त टायर की आवश्यकता के साथ दूर करेगा और उस स्थान का उपयोग किया जा सकता है, खासकर इलेक्ट्रिक वाहनों के मामले में, बैटरी के लिए।

“टायर मरम्मत किट और टीपीएमएस के साथ प्रदान किए जाने पर ऐसे वाहनों में अतिरिक्त टायरों की आवश्यकता दूर हो गई है। यह अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार है जो अधिक स्थान को सक्षम करेगा, जो ईवीएस आदि के लिए बैटरी को समायोजित कर सकता है, ”सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार।

संशोधनों में पहली बार दोपहिया वाहनों के “बाहरी प्रक्षेपण” के लिए एक मानक भी शामिल है। इसे “चलने वाले वाहन के संपर्क के मामले में पैदल चलने के साथ-साथ सवार को कम करने के लिए निर्धारित किया गया है।” संशोधनों में सवारी के दौरान एक फुटरेस्ट और तंत्र को रखने का प्रावधान भी शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो