Ampere Magnus Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, 1 रुपये से भी कम में तय करता है 1 किमी का सफर

पेट्रोल डीजल वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक व्हीकल चलाना काफी कम खर्चीला होता है। भारतीय ( electric vehicle ) मार्केट में साल 2019 से इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ( electric scooter ) को काफी प्रमोट किया जा रहा है क्योंकि यह पर्यावरण को प्रदूषण फैला है बगैर लंबी दूरी तय करते हैं

By: Vineet Singh

Published: 16 Jun 2020, 03:02 PM IST

नई दिल्ली : बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों से हर कोई परेशान है और इस समस्या की वजह से लोगों का कहीं आना-जाना मुश्किल होता जा रहा है और लोगों को अपने वाहन में पेट्रोल डलवाने के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं और इसके बावजूद माइलेज ज्यादा नहीं होने की वजह से लोगों पर काफी दबाव पड़ता है।

पेट्रोल डीजल वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक व्हीकल चलाना काफी कम खर्चीला होता है। भारतीय ( electric vehicle ) मार्केट में साल 2019 से इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ( electric scooter ) को काफी प्रमोट किया जा रहा है क्योंकि यह पर्यावरण को प्रदूषण फैला है बगैर लंबी दूरी तय करते हैं और इन्हें चलाने का खर्च बेहद आम होता है जिसे हर कोई उठा।

लोगों की जेब पर पढ़ने वाले बोझ को कम करने और पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्त रखने के लिए अब इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी Ampere Electric की ने भारत में ampere Magnus Pro स्कूटर लॉन्च किया है। आपको बता दें कि भारत भर में लॉकडाउन लगा हुआ है जिसकी वजह से इस स्कूटर को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है।

मोटर और पावर

Ampere Magnus Pro electric scooter में 1200 वाट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 60V क्षमता वाली इलेक्ट्रिक बैटरी का इस्तेमाल किया है। स्कूटर में दो ड्राइविंग मोड दिए गए हैं, जो इको और क्रूज हैं। कंपनी का कहना है कि राइडर्स को इको मोड में 100 किलोमीटर तक की रेंज और क्रूज मोड में 80 किलोमीटर तक की रेंज फुल चार्ज होने पर मिलेगी। स्कूटर को फुल चार्ज होने में 6 घंटे तक का वक्त लगता है। इसमें 10 लीटर का Boot स्पेस दिया गया है और फ्रंट पॉकेट में स्मार्टफोन चार्जर भी मिलता है।

स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह स्कूटर 95 किलोमीटर तक का सफर तय करेगा। ऐसे में भारतीयों के लिए यह स्कूटर किसी चमत्कार से कम नहीं है क्योंकि पेट्रोल स्कूटर बहुत ज्यादा 35 से 40 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

कंपनी का कहना है कि नए स्कूटर की ड्राइविंग रेंज बजाज चेतक से भी बेहतर है। इस स्कूटर को चार कलर ऑप्शंस मटैलिक रेड, गोल्डन यलो, ब्लूइश पर्ल वाइट और ग्रेफाइट ब्लैक में उतारा गया है। स्टाइलिश लुक वाले इस स्कूटर की कीमत 73,900 रुपये रखी गई है और कंपनी की ऑफिशल साइट से इसे ऑनलाइन भी बुक किया जा सकेगा। इसके अलावा देशभर में 200 से ज्यादा डीलरशिप्स पर भी इस स्कूटर की बुकिंग शुरू कर दी गई है।

कंपनी ने शुरू की ऑफर

आपको बता दें कि इस स्कूटर को ज्यादा से ज्यादा संख्या में बेचने के लिए कंपनी की ओर से तीन साल की स्टैंडर्ड और दो साल की एक्सटेंडेड वारंटी भी इसपर दी जा रही है। इसके अलावा इंश्योरेंस स्कीम और ईएमआई ऑप्शन 100 रुपये प्रतिदिन से शुरू हैं। करीब 100 टेस्ट के बाद इसे मार्केट में उतारा गया है।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned