कभी भी ना खरीदें ये बाइक हेलमेट, पड़ सकते हैं लेने के देने

  • Bike Helmet खरीदना चाहिए सोच-समझकर
  • लोकल बाइक हेलमेट से बचना चाहिए
  • आपकी सेहत पर भी गलत असर डालते हैं ये हेलमेट

By: Vineet Singh

Published: 05 Sep 2019, 05:39 PM IST

नई दिल्ली: कई बार लोगों की बाइक का हेलमेट जब पुराना हो जाता है तो लोग मार्केट में जाकर कैसा भी हेलमेट खरीद लेते हैं और उसी का इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन हेलमेट ऐसी चीज है जिसे बिना सोचे समझे कभी नहीं खरीदना चाहिए। तो चालिए आज हम आपको बताते हैं कि बाइक के लिए हेलमेट खरीदते समय आपको क्या सावधानिया बरतनी चाहिए।

फिट हेलमेट कभी ना खरीदें : कई लोग अपने सिर के आकार का फिट हेलमेट खरीदते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि कंजेस्टेड हेलमेट आपके शरीर पर बुरा असर डालता है और ये आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है।

ISI मार्क वाला हेलमेट ही खरीदें : आपको हमेशा आईएसआई मार्क वाला हेलमेट ही खरीदना चाहिए क्योंकि ये हेलमेट लोकल हेलमेट से कहीं ज्यादा स्ट्रांग होता है और इसमें एक्सीडेंट के दौरान आपके सिर पर चोट नहीं आती है।

प्लास्टिक वाइजर वाले हेल्मेट्स से बचें : आपको कोशिश करनी चाहिए कि कभी भी प्लास्टिक वाइजर नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि इसकी विजिबिलिटी समय के साथ कम हो जाती है और आपको बाइक चलाने में काफी दिक्कत हो सकती है।

हेलमेट में ना लगाएं ब्लूटूथ डिवाइस : मार्केट में कई सारे ब्लूटूथ हेलमेट मौजूद हैं जिनसे आप बाइक चलाते समय आसानी से कॉलिंग कर सकते हैं। लेकिन आपको इन हेल्मेट्स से बचना चाहिए क्योंकि इनकी वजह से आप रोड पर अगल-बगल से गुजरने वाले वाहनों की आवाज नहीं सुन पाते हैं।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned