scriptBike Safety Gears : बारिश के मौसम में हो जाए एक्सीडेंट फिर भी चोट लगने से बचाएंगे ये सेफ्टी गियर्स | Bike Safety Gears Protects You During Accident | Patrika News

Bike Safety Gears : बारिश के मौसम में हो जाए एक्सीडेंट फिर भी चोट लगने से बचाएंगे ये सेफ्टी गियर्स

Published: Jun 14, 2020 01:29:53 pm

Submitted by:

Vineet Singh

बाइक चलाने के दौरान सेफ्टी काफी जरूरी है ऐसे में ज्यादातर बाइकर्स सेफ्टी किट ( safety kit ) पहन कर रखते हैं यह एक्सीडेंट ( bike accident ) ( accident protection kit ) के दौरान आप को सुरक्षित रखता है।

Bike Safety Gears Protects You During Accident

Bike Safety Gears Protects You During Accident

नई दिल्ली: बारिश का मौसम बाइकर्स के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल स्पोर्ट्स बाइक ( sports bike ) काफी पावरफुल होती हैं। ऐसे में ज्यादातर बाईकर से इन्हें पसंद करते हैं। कई बाईकर से ऐसे भी हैं जो क्रूजर बाइक चलाते है ( cruiser bike ) से लंबे सफर पर निकलते हैं। हालांकि बाइक चलाने के दौरान सेफ्टी काफी जरूरी है ऐसे में ज्यादातर बाइकर्स सेफ्टी किट ( safety kit ) पहन कर रखते हैं यह एक्सीडेंट ( bike accident ) ( accident protection kit ) के दौरान आप को सुरक्षित रखता है। सेफ्टी गियर बारिश के मौसम में बाइक चलाने के दौरान आप को सुरक्षित रखता है क्योंकि बारिश के समय सड़के काफी फिसलन भरी हो जाती हैं और तेज स्पीड में आप एक्सीडेंट का शिकार हो सकते है। ऐसे में आज हम आपको बाइक सेफ्टी गेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हर तरह से सुरक्षित रखेंगे।

हेलमेट: हेलमेट बाइक राइडिंग के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि यह आपके सिर को बचाता है। एक्सीडेंट के दौरान सिर में अगर जोड़ा जाए कि आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है ऐसे में अच्छी क्वालिटी का आई एस आई प्रमाणित हेलमेट जरूर पहने।

बाइक राइडिंग जैकेट : जब आप बाइक चलाते हैं और लंबे सफर पर जाते हैं तो आपको खास तरीके से बनाई गई बाइक राइडिंग जैकेट जरूर पहननी चाहिए। यह राइडिंग जैकेट बेहद खास तरह के मटेरियल से तैयार की जाती है। अगर आप किसी एक्सीडेंट का शिकार हो जाते हैं और आपने यह जैकेट पहनी हो तो गिरने पर आपके शरीर पर किसी भी तरह की खरोच नहीं आती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस बाइक जैकेट का मटेरियल इतना मजबूत होता है कि यह चोट से आपको बचा लेता है और आप पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं।

नेक गार्ड : आजकल बाइक राइडिंग करने के दौरान बहुत से लोग नेट गार्ड का इस्तेमाल करते हैं नेट गाइड की खासियत यह है कि यह आपके गले के पिछले हिस्से को पूरी तरह से सुरक्षित रखता है। दरअसल गले के पिछले हिस्से में रीड की हड्डी का महत्वपूर्ण भाग होता है ऐसे में अगर आप चोट का शिकार हो जाएं तो आप की रीड की हड्डी में भी गंभीर चोट लग सकती है। यह चोट आपके लिए बहुत तकलीफ कर सकती है ऐसे में आपको हर बार राइटिंग पर निकलने से पहले हेलमेट के नीचे नेट गार्ड जरूर लगाना चाहिए। मार्केट में यह नेक गार्ड काफी कम कीमत में मिल जाता है और इसे लगाना भी बेहद आसान है।

बाइकिंग शूज: कई बार बाइक राइडिंग के दौरान आपके पैर में चोट लग जाती लेकिन अगर आप बाइकिंग शूज पहनते हैं तो आपका पैर बाइक राइडिंग के दौरान पूरी तरह सुरक्षित रहता है और आपको चोट नहीं। यशूस काफी मजबूत और सख्त होते हैं जो आपके पैर को फुल प्रोटेक्शन देते हैं।

चेस्ट आर्मर: बाइक राइडिंग के दौरान चेस्ट आर्मर बेहद जरूरी होता है। एक्सीडेंट के दौरान यह आर्मर आपकी छाती को सुरक्षित रखता है।

बाइकिंग ग्लव्स: बाइकिंग ग्लव्स एक्सीडेंट के दौरान आपकी उंगलियों और कलाई को पूरी तरह से सुरक्षित रखते हैं क्योंकि इन इन पर प्रोटेक्शन लेयर लगी रहती है जो काफी सख्त होती है और आपकी उंगलियों को खरोच और झटके से बचाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो