scriptआज से दिल्ली-एनसीआर में नहीं खरीद पाएंगे BS-IV वाहन | BS-4 Vehicle Sales Closed in Delhi-NCR | Patrika News

आज से दिल्ली-एनसीआर में नहीं खरीद पाएंगे BS-IV वाहन

Published: Apr 01, 2020 03:59:10 pm

Submitted by:

Vineet Singh

लॉक डाउन होने से ठीक 1 दिन पहले तक दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR ) में हजारों bs4 वाहनों की बिक्री की गई है ऐसे में दिल्ली एनसीआर के डीलर्स को लॉक डाउन के बाद के 10 दिनों में bs4 वाहन की बिक्री की छूट नहीं मिली है।

BS-4 Vehicle Sales Closed

BS-4 Vehicle Sales Closed

नई दिल्ली: आज से पूरे देश में bs6 नॉर्म्स ( BS6 Norms ) लागू हो गए हैं। अब ऑटोमोबाइल कंपनियां सिर्फ bs6 नॉर्म्स वाले वाहनों ( BS6 Vehicles ) का प्रोडक्शन करेंगी और उनकी बिक्री करेंगी। आपको बता दें कि आज से bs4 वाहनों की बिक्री बंद हो जानी थी लेकिन लॉक डाउन को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया और अब 14 अप्रैल के बाद 10 दिनों तक bs4 वाहनों की बिक्री की जा सकती है।

खास बात यह है की कंपनियां अपने कुल bs4 वाहनों के स्टॉक का महज 10% ही इस दौरान बीच पाएंगे उसमें भी दिल्ली एनसीआर के ऑटोमोबाइल डीलर्स इस सेवा का लाभ नहीं ले पाएंगे और वो लॉक डाउन के बाद के 10 दिनों में भी अपने वाहन बेच नहीं सकते हैं। दिल्ली एनसीआर को छोड़कर पूरे देश में लॉक डाउन के 10 दिनों बाद तक bs4 वाहनों की बिक्री की जा सकेगी।

ऐसा बताया जा रहा है कि लॉक डाउन होने से ठीक 1 दिन पहले तक दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR ) में हजारों bs4 वाहनों की बिक्री की गई है ऐसे में दिल्ली एनसीआर के डीलर्स को लॉक डाउन के बाद के 10 दिनों में bs4 वाहन की बिक्री की छूट नहीं मिली है।

पहले bs4 वाहनों को बेचने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2020 रखी गई थी लेकिन लॉक डाउन होने की वजह से ऑटोमोबाइल कंपनियों को ज्यादा नुकसान ना हो इसलिए सरकार ने इसे 10 दिनों के लिए बढ़ा दिया है लेकिन शर्तों के साथ। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफडीए) ने सुप्रीम कोर्ट से लॉक डाउन के पहले bs4 वाहनों की बिक्री की डेडलाइन बढ़ाने की मांग की गई थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इंकार कर दिया था। बाद में लॉक डाउन की वजह से सुप्रीम कोर्ट ने इसके लिए हामी भर दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो