scriptCar Bike Third Party Motor insurance premiums may increase 1st April | तगड़ा झटका! कार या बाइक के हैं मालिक तो हो जाइये सावधान, 1 अप्रैल से बढ़ जाएगा आपके जेब पर बोझ | Patrika News

तगड़ा झटका! कार या बाइक के हैं मालिक तो हो जाइये सावधान, 1 अप्रैल से बढ़ जाएगा आपके जेब पर बोझ

सड़क परिवहन मंत्रालय के एक प्रस्ताव के अनुसार, थर्ड-पार्टी मोटर बीमा प्रीमियम में 21% तक की वृद्धि देखी जा सकती है, जिससे आपकी कार या दोपहिया का बीमा करना पहले से कहीं अधिक महंगा हो जाएगा। COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से दो साल से बीमा प्रीमियम को संशोधित नहीं किया गया है।

नई दिल्ली

Updated: March 08, 2022 07:21:16 am

चारपहिया या दोपहिया वाहन मालिकों को जल्द ही एक तगड़ा झटका लग सकता है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने अलग-अलग वाहनों के कैटेगरी में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third-Party Motor Insurance) की प्रीमियम को बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है, जिसका सीधा असर वाहन मालिकों के जेब पर पड़ेगा। मंत्रालय के एक प्रस्ताव के अनुसार, थर्ड-पार्टी मोटर बीमा प्रीमियम में 21% तक की वृद्धि देखी जा सकती है, जिससे आपकी कार या दोपहिया का बीमा करना पहले से कहीं अधिक महंगा हो जाएगा।

car_bike_insurance-amp.jpg
Car Bike Third Party Motor insurance premiums may increase

बता दें कि, COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से दो साल से बीमा प्रीमियम को संशोधित नहीं किया गया है। पिछला संशोधन 2019-20 में किया गया था, और मंत्रालय अब बीमा प्रीमियम में संसोधन कर इसे बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा हर साल थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस की प्रीमियम दरों को संशोधित किया जाता है।

यह भी पढें: सबके होश उड़ाने नए अवतार में आ गई नई Maruti Baleno, कीमत है बस इतनी

जैसा कि विदित है कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कानूनी रूप से अनिवार्य है और ये हर वाहन के लिए जरूरी है। ऐसे में ये वृद्धी की जाती है तो ये वाहन मालिकों के जेब पर बोझ बढ़ाएगा। दरअसल, थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस सड़क दुर्घटना की स्थिति में दूसरों को हुए नुकसान को कवर करता है, और स्वयं के नुकसान के लिए कवर के साथ अनिवार्य है। हालांकि, अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आप अपनी वाहन बीमा पॉलिसी को 1 अप्रैल, 2022 से पहले रिन्यू करा सकते हैं। 2022-23 तक प्रस्तावित थर्ड-पार्टी बीमा प्रीमियम दरें कुछ इस प्रकार होंगी।


प्रस्तावित थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम दरें:

कार और बाइक्स के इंश्योरेंस प्रीमियम दरों में बदलाव की बात करें तो 1000cc की क्षमता वाले कारों की प्रीमियम दर में तकरीबन 1% का बदलाव देखने को मिलेगा, जो कि पहले 2,072 रुपये हुआ करता था अब वो 2,094 रुपये हो जाएगा। वहीं 1000 से 1500cc के बीच की इंजन क्षमता वाली कारों के इंश्योरेंस प्रीमियम दर 3,221 रुपये से बढ़कर 3,416 रुपये हो जाएगी। 1500cc से ज्यादा की कारों के लिए 7,897 रुपये प्रीमियम देना होगा, इसमें महज 7 रुपये का बदलाव देखने को मिला है।

यह भी पढें: 999 रुपये में बुक करें ये पावरफुल इलेक्ट्रिक बाइक, 150Km की ड्राइविंग रेंज

वहीं दोपहिया वाहनों की बात करें 75cc से कम की बाइक्स के लिए प्रीमियम 482 रुपये से बढ़कर 538 रुपये हो जाएगी। इसके अलावा 75 से 150cc के बीच के दोपहिया वाहनों के लिए प्रीमियम घट गया है। 150 से लेकर 350cc के बीच की बाइक्स के लिए प्रीमियम 1,193 रुपये से बढ़कर 1,366 रुपये हो जाएगा। सबसे ज्यादा बढ़ोतरी 350cc से उपर के दोपहिया वाहनों में देखने को मिलेगा, इसका प्रीमियम 2,323 रुपये के बजाय 2,804 रुपये हो जाएगा।

car_insurance-amp.jpg


दिलचस्प बात यह है कि 75-150cc की इंजन क्षमता वाले दोपहिया वाहनों के प्रीमियम में 5% की कमी आई है 1,500cc क्षमता से ऊपर की निजी कारों के प्रीमियम में भी ₹7 की मामूली वृद्धि देखी गई है। 1 अप्रैल 2022 से संभावित तौर पर इंश्योरेंस की प्रीमियम दरें बढ़ जाएंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.