scriptगर्मियां शुरू होने से पहले कार में करवा लें ये बदलाव, पूरे सीज़न मजे से चलेगी आपकी कार | Car Care Tips During Summer Season | Patrika News

गर्मियां शुरू होने से पहले कार में करवा लें ये बदलाव, पूरे सीज़न मजे से चलेगी आपकी कार

Published: Feb 23, 2020 04:50:52 pm

Submitted by:

Vineet Singh

गर्मियों का मौसम कार के लिए काफी मुश्किलें खड़ी कर देता है ऐसे में आज हम उन बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें गर्मियों से पहले हर आदमी को अपनी कार में करवा लेना चाहिए।

Summer Car Care Tips

Summer Car Care Tips

नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम बस अब एक महीने दूर है। सर्दियां फरवरी के आखिरी हफ्ते के साथ लगभग ख़त्म होने वाली हैं। ऐसे में जिन लोगों के पास कार है उन्हें अपनी कार को अभी से दुरुस्त करवा लेना चाहिए जिससे कार चलाने के दौरान किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना आए। दरअसल गर्मियों का मौसम कार के लिए काफी मुश्किलें खड़ी कर देता है ऐसे में आज हम उन बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें गर्मियों से पहले हर आदमी को अपनी कार में करवा लेना चाहिए ( Car Care tips during summers ) जिससे गर्मी के मौसम में कार चलाने पर किसी तरह की दिक्कत ना आए ( Car Care )।

जानें पुरानी Glamor से किस तरह अलग है नई Glamour BS6

कार के टायर्स ( Car Tyres )

गर्मियों के दौरान कार चलाने पर कार के टायर्स पर ज्यादा जोर पड़ता है और अगर गर्मी ज्यादा हो और आप लंबे सफर पर हों तब टायर फटने का डर बना रहता है। ऐसे में आपको अपनी कार का टायर चेक करवा लेना चाहिए, अगर टायर पुराने होकर घिस चुके हैं तो इन्हें तुरंत बदलवाना चाहिए।

कूलेंट

अगर आपकी कार के इंजन का कूलेंट खत्म हो चुका है तो इसे भी आपको चेंज करवा लेना चाहिए। दरअसल कूलेंट ख़त्म हो जाने से गर्मियों के मौसम में इंजन खराब हो सकता है और इसमें आग भी लग सकती है, ऐसे में आपको कूलेंट की जांच जरूर करवानी चाहिए।

कार AC

गर्मियों के मौसम में अगर कार का एयर कंडीशनर बंद हो जाए तो आपको काफी दिक्कत हो सकती है, तो ऐसे में आपको पहले ही कार के AC की जांच करवा लेनी चाहिए साथ ही इसका कूलेंट भी चेक करवा लेना चाहिए।

सर्विसिंग ( Car Servicing )

कार की सर्विसिंग आपको गर्मियों का मौसम शुरू होने से पहले ही करवा लेनी चाहिए क्योंकि अगर गर्मियों में आप बिना सर्विस की कार चलाते हैं तो इंजन बंद हो सकता है या फिर इसके पिस्टन में किसी तरह की दिक्कत आ सकती है, इसलिए गर्मियां शुरू होने से पहले इंजन की सर्विसिंग जरूर करवा लें।

महज 4.95 लाख की है Renault Triber, 7 सीट्स के साथ मिलता है 625 लीटर का बूटस्पेस

वायरिंग

गर्मियों के मौसम में कार की इलेक्ट्रॉनिक वायरिंग जरूर चेक करवाएं क्योंकि ज्यादा गर्मी की वजह से कई बार ये पिघल जाती है या खराब हो जाती है जिससे कार के कई जरूरी फीचर्स काम करना बंद कर सकते हैं इसलिए इनकी जांच करवाना भी बेहद ही जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो