script

Car Care Tips : सेरेमिक कोटिंग से कार नई जैसी रहेगी सालों साल, गंदगी और धूल से भी रहेगी सुरक्षित

Published: Jun 28, 2020 02:36:34 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आपकी कार सालों साल नई जैसी बनी रहे इसके लिए हम आज आपको एक खास coating ( car ceramic coating ) ( car dust proofing ) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी कार को धूल धूप और बारिश के प्रभाव से बचाती है।

Car Care Tips : Keep Your Car Dust and Water Resist By Ceramic Coating

Car Care Tips : Keep Your Car Dust and Water Resist By Ceramic Coating

नई दिल्ली: जब लोग नई नई कार खरीदते हैं तब वह कार की ज्यादा फिक्र करते हैं क्योंकि नई कार को संभालना ( car care ) काफी मुश्किल होता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रास्ते में चलते समय कई बार आपकी कार पर खरोच ( car scratch ) लग जाती है या फिर गर्मी बारिश और बरसात की वजह से भी कार को नुकसान होता है। मौसमी हालातों की वजह से कार के पेंट और एक्सटीरियर को काफी नुकसान होता है और यह देखने में काफी खराब लगने लगती है। आपकी कार सालों साल नई जैसी बनी रहे इसके लिए हम आज आपको एक खास coating ( car ceramic coating ) ( car dust proofing ) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी कार को धूल धूप और बारिश के प्रभाव से बचाती है।

मार्केट में वैसे तो कई तरह की कोटिंग आती है यहां तक कि कारों का लेमिनेशन भी किया जाता है लेकिन आज हम आपको कार की सेरेमिक कोटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल आपकी कार को सेरेमिक कोटिंग से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है बल्कि यह पूरी तरह से आपकी कार को सुरक्षित रखने का काम करती है।

सेरेमिक कोटिंग किसी नॉर्मल लेमिनेशन जैसी ही होती है लेकिन यह बारिश धूप और धूल से आपकी कार को पूरी तरह से सुरक्षित रखती है। एक बार अगर आप सेरेमिक कोटिंग करवा लेते हैं तो फिर आपको अपनी कार को बार-बार पेंट करवाने या फिर बार-बार साफ करवाने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि यह पूरी तरह से डस्ट रेजिस्टेंट हो जाती है।

आजकल कार वर्कशॉप पर यह कोटिंग आसानी से अवेलेबल होती है और आप महेश दो से ₹5000 खर्च करके अपनी पूरी कार पर यह कोटिंग करवा सकते हैं। इस कोटिंग का खर्च तो कम होता ही है साथ ही साथ यह 3 से 4 साल तक के लिए आपकी कार को पूरी तरह से सुरक्षित कर देती है।

जैसा कि आजकल गर्मियों का मौसम चल रहा है ऐसे में कई बार आप अपनी कार को खुले में पार करते हैं जिसकी वजह से धूप सीधे आपकी कार पर पड़ती है और कार के पेंट को बुरी तरह से नुकसान होता है और कुछ ही महीने में यह उखड़ने लगता है। लेकिन जब आप अपनी कार पर सेरेमिक कोटिंग करवा लेते हैं तब आपकी कार किसी चीनी मिट्टी के बर्तन की तरह हो जाती है जिस पर धूप का कोई भी असर नहीं पड़ता है और कार का पेंट और बाकी का एक्सटीरियर भी पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और यह नए जैसा चमकदार बना रहता है।

इस कोटिंग की एक और खास बात है कि आप की कार पर ज्यादा धूल नहीं जमती है जिसकी वजह से आप किसी मुलायम कपड़े से एक बार भी अगर अपनी कार को साफ करते हैं तो यह नए जैसी चमचमाने लगती है। आप अपनी नजदीकी कार शोरूम्स पर इस कोटिंग को अपनी कार पर करवा सकते हैं और खास बात यह है कि एक बार कोडिंग करवाने के बाद आपको 3 से 4 साल तक की छुट्टी हो जाती है और आपको अपनी कार बार-बार पेंट करवानी नहीं पड़ती है।

ट्रेंडिंग वीडियो