script

Car Prices in India: कार खरीदना होगा सस्ता, सरकार कम कर सकती है जीएसटी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 27, 2021 12:32:28 am

Submitted by:

Braj mohan Jangid

Car Prices in India: आने वाले वक्त में वाहनों पर लगने वाली जीएसटी (GST) कम होने की संभावना के चलते, कारों की बिक्री में उछाल देखा जा सकता है।

Car Prices in India may become cheaper with low gst on car purchase

Car Prices in India may become cheaper with low gst on car purchase

नई दिल्ली। Car Prices in India: अगर आप भी नई कार खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार वाहनों की बिक्री पर लगने वाले टैक्स को कम कर सकती है। इसके चलते आपके लिए कार खरीदना कुछ हद तक सस्ता हो सकता है। वाहनों पर लगने वाली जीएसटी (GST) कम होने की संभावना के चलते, कारों की बिक्री में उछाल देखा जा सकता है। आने वाले वक्त में भारत दुनिया का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट बनने वाला है, फिर भी भारत में प्रति 100 व्यक्तियों पर वाहनों की संख्या पश्चिमी देशों के मुकाबले कम है। आर्थिक असमानता के चलते भारत में कम लोग वाहन खरीदते हैं। यूरोपीय देशों के मुकाबले भारत में प्रति व्यक्ति आय काफी कम है जिसके चलते लोग आधारभूत चीजों पर ज्यादा ध्यान देते हैं ना कि वाहन खरीदने पर।
वाहन खरीदने में आने वाली सबसे बड़ी बाधा

भारत में लोगों द्वारा वाहन न खरीदने का सबसे बड़ा कारण है इनका महंगा होना। और महंगाई का सबसे कारण केंद्र सरकार द्वारा लगाया जाने वाला वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) है। आपको बता दें कि अभी केंद्र सरकार वाहनों पर 28% तक जीएसटी लेती हैं। साथ ही कई राज्य भी अलग से अपना कर वसूलते हैं जिसके चलते आम आदमी के पास आते -आते कार कि कीमत काफी बढ़ जाती है।
वाहनों पर लगने वाली जीएसटी हो सकती हैं कम

राजस्व सचिव तरुण बजाज ने हाल ही में सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर के एक सेमिनार में इस बात की पुष्टि की है कि सरकार कार, गाड़ी,ट्रक आदी वाहनों पर लगने वाले कर को कम कर सकती है। तरुण बजाज आगे बताते है कि बढ़ी हुई जीएसटी करों की वजह से कंपनियों की विनिर्माण की लागत बढ़ जाती हैं। जिसके चलते कारों की कीमत आम आदमी के लिए अधिक हो जाती है। आपको बता दें कि अभी बिक्री और निर्माण के मामलें में चीन दुनिया का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट है।

ट्रेंडिंग वीडियो