scriptजानें क्यों कार के टायर्स में भरवाई जाती है नाइट्रोजन गैस | Car Tyre Nitrogen Filling | Patrika News

जानें क्यों कार के टायर्स में भरवाई जाती है नाइट्रोजन गैस

Published: Jan 29, 2020 06:00:15 pm

Submitted by:

Vineet Singh

ऐसे में अगर आप कार के टायर्स में नाइट्रोजन गैस भरवाते हैं तो कार टायर पंक्चर से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि क्या हैं टायर्स में नाइट्रोजन गैस भरवाने के फायदे।

Tyre Nitrogen

Tyre Nitrogen

नई दिल्ली : आपको शायद ही पता होगा कि गर्मियों के मौसम में हाइवे पर चलने के दौरान कार या बाइक के टायर्स पंक्चर होने का डर रहता है। ऐसे में अगर आप कार के टायर्स में नाइट्रोजन गैस भरवाते हैं तो कार टायर पंक्चर से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि क्या हैं टायर्स में नाइट्रोजन गैस भरवाने के फायदे।
नाइट्रोजन गैस के फायदे-

नाइट्रोजन गैस रबर की वजह से टायर में कम बढ़ पाती है, जिसकी वजह से टायर में प्रेशर ठीक रहता है। इसलिए फॉर्मूला वन रेसिंग कारों के टायर्स में नाइट्रोजन गैस ही भरी जाती है। जब टायर में नाइट्रोजन भरी जाती है तो इससे टायर के अंदर के ऑक्सीजन डाल्यूट हो जाते हैं, ऑक्सीजन में मौजूद पानी खत्म हो जाता है और रिम भी सुरक्षित रहते हैं।
साधारण हवा में एक समस्या ये होती है कि आर्द्रता की वजह से ये फैलती है। टायर को नुकसान होता है, वहीं इसमें मौजूद वेपर टायर में ज्यादा प्रेशर डालते हैं, टायर की रिम पर भी बुरा असर होता है।आपको बता दें कि साइंस के हिसाब से नाइट्रोजन गैस टायर को गर्मियों के मौसम में ठंडा रखती है। साइंस के अनुरूप बात करें तो हमारे आसपास मौजूद हवा में नाइट्रोजन गैस 78 प्रतिशत है, 21 प्रतिशत ऑक्सीजन है और बाकि 1 प्रतिशत में कार्बन डाई ऑक्साइड गैस हैं। सभी गैसें गर्मी में फैल जाती हैं और ठंड में सिकुड़ जाती हैं। कुछ ऐसा ही टायर की हवा में भी होता है, जिससे गर्मियों के मौसम में टायर पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में टायर की हवा को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए।
फॉर्मूला वन रेसिंग की कारों के टायरों में भी इसलिए नाइट्रोजन गैस भरी जाती है। अगर टायरों में नाइट्रोजन गैस भरवाएंगे तो उसके लिए 100 से 150 रुपये देने होंगे वहीं सामान्य हवा के लिए सिर्फ 5 से 10 रुपये देने होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो