Classic Legends ऑल इलेक्ट्रिक बाइक से Yezdi ब्रांड में फूंकेगा जान

क्लासिक लीजेंड्स एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पर काम कर रहा है, जो प्रतिष्ठित 'येज़्डी' नाम से लांच की जाएगी। ( Yezdi Electric Bike )

By: Vineet Singh

Published: 15 Jul 2020, 04:02 PM IST

महिंद्रा के स्वामित्व वाली Classic Legends प्राइवेट लिमिटेड 2016 में Jawa और बीएसए मोटरसाइकिल ब्रांडों के अधिग्रहण के साथ प्रमुखता के लिए बढ़ी। महिंद्रा की सहायक कंपनी ने 2018 में बहुत अधिक धूमधाम के बीच जवा मोटरसाइकिलों को पेश किया, और इसने ऐतिहासिक मोटरसाइकिल ब्रांड के लिए बड़े पैमाने पर कर्षण देखा है। भारी आपूर्ति की मांग। यहां तक कि जैसे ही मोटरसाइकिल ब्रांड बाजार में अपनी पैठ बना लेता है, क्लासिक लीजेंड्स में विविधता लाने की योजना है, न केवल जवा के साथ, बल्कि एक और ब्रांड के साथ जो बारीकी से जुड़ा हुआ है। क्लासिक लीजेंड्स एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पर काम कर रहा है, जो प्रतिष्ठित 'येज़्डी' नाम से लांच की जाएगी। ( Yezdi Electric Bike )

Classic Legends ( Classic Legends Yezdi ) एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पर काम कर रहे हैं, जो भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया और विशेष रूप से इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की बढ़ती मांग की तैयारी कर रहा है। कहा जाता है कि विकास महिंद्रा समूह से स्वतंत्र है, लेकिन हम महिंद्रा इलेक्ट्रिक से उधार लेने वाले संगठन के भीतर संसाधनों के तालमेल की उम्मीद कर सकते हैं, जो बदले में, महिंद्रा रेसिंग फॉर्मूला ई टीम से सीखता है। अधिकांश घटकों को स्थानीय रूप से निर्मित किया जाएगा, विशेष रूप से बैटरी को चीन से मंगाई जाने की संभावना है, हालांकि, यह भी अब इस पर काम किया जा रहा है और इसलिए इलेक्ट्रिक बाइक के लॉन्च में थोड़ी देरी हो सकती है।

येज्दी ब्रांड एक आदर्श होमवर्क था जिसे आदर्श जाव (इंडिया) लिमिटेड के संस्थापक फारूख ईरानी द्वारा विकसित किया गया था। मैसूर स्थित निर्माता ने भारत में 1960 से Jawa नाम से लाइसेंस वाली Jawa मोटरसाइकिलें बेचीं और 1973 से Yezdi ( Yezdi Bike ) नाम से रीब्रांड किया। Yezdi बाइक, रोडकिंग, मोनार्क, CL-II, 350 जैसे मॉडल के तहत, दो-स्ट्रोक इंजन वाली पुरानी Jawa मोटरसाइकिलों पर आधारित थीं, जिन्हें भारत में Ideal Jawa द्वारा आयात और इकट्ठा किया गया था। Yezdis 1970 और 80 के दशक में बेहद लोकप्रिय थे और साथ ही साथ एक शानदार रेसिंग विरासत भी थी। 1990 के दशक के मध्य में कड़े उत्सर्जन नियमों और अधिक विश्वसनीय और कुशल चार-स्ट्रोक जापानी मोटरसाइकिलों के आगमन के कारण ब्रांड को बंद कर दिया गया था।

आज, रुस्तमजी समूह के अध्यक्ष और एमडी, बोमन रुस्तम ईरानी, Yezdi ब्रांड के अधिकार हैं। ईरानी, अनुपम थरेजा, संस्थापक - क्लासिक किंवदंतियों, और महिंद्रा समूह के अध्यक्ष, आनंद महिंद्रा के साथ क्लासिक किंवदंतियों में भी हिस्सेदारी रखते हैं।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned