scriptCNG Car Care : गर्मियों के मौसम में CNG कारों के साथ बरतें ख़ास सावधानी नहीं तो रहता है आग लगने का खतरा | CNG Car Care in Summer Season Tips | Patrika News

CNG Car Care : गर्मियों के मौसम में CNG कारों के साथ बरतें ख़ास सावधानी नहीं तो रहता है आग लगने का खतरा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 10, 2020 05:23:45 pm

Submitted by:

Vineet Singh

सीएनजी कारों ( CNG cars ) ( CNG Car Care ) ( CNG gas running car ) पर इस मौसम में खास ध्यान देना पड़ता है। दरअसल सीएनजी कारों के ऊपर अगर ध्यान ना दिया जाए तो यह काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं।

CNG Car Care in Summer Season Tips

CNG Car Care in Summer Season Tips

नई दिल्ली: भारत में गर्मियों का मौसम चल रहा है। इस मौसम में आम फ्यूल कारों को तो ज्यादा दिक्कत नहीं होती है लेकिन सीएनजी कारों ( CNG cars ) ( CNG Car Care ) ( CNG gas running car ) पर इस मौसम में खास ध्यान देना पड़ता है। दरअसल सीएनजी कारों के ऊपर अगर ध्यान ना दिया जाए तो यह काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं। ‌ऐसे में आज हम आपको सीएनजी कारों के साथ गर्मी के मौसम में बरतने वाली खास सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

हमेशा ध्यान रखें ये बातें

गर्मियों के मौसम में सीएनजी कार को ठंडा रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा एसी चलाएं। कार को सफर पर ले जाने से 5 मिनट पहले ही एसी चला लें और कार के केबिन को अच्छी तरह से ठंडा कर लें।

लीकेज होने पर आपको अपना सफर रोक देना चाहिए क्योंकि सीएनजी कार में लीकेज होना खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आग लगने का खतरा बना रहता है।

आपको थोड़े थोड़े अंतराल के बाद गैस को तक पहुंचाने वाली पाइप की जांच करनी चाहिए और इसमें कोई भी खराबी आने पर इसे तुरंत ही बदलवाना चाहिए।

कार में सिगरेट लाइटर और किसी ज्वलनशील चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करना कार में आग लगने का कारण साबित हो सकता है। इसलिए कभी भी सीएनजी कार में भूलकर भी ऐसी गलती ना करें।

भारत में वैसे तो कई सीएनजी कार में मौजूद है लेकिन आज हम आपको भारत में मिलने वाली कुछ पॉपुलर और सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

मारुति‍ सुजुकी ऑल्‍टो के10 : Maruti Alto K10 को आप 4.18 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली) में खरीद सकते हैं और ये कार सीएनजी में 32.26 Km/Kg का माइलेज देती है। ( Best Hatchback With CNG )

मारुति‍ सुजुकी सेलेरि‍यो ग्रीन : Maruti Suzuki Cellerio Green को आप 5.14 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली) में खरीद सकते हैं और इसमें पहले से ही सीएनजी किट लगा होता है। बता दें कि ये कार 31.79 Km/Kg का माइलेज देती है।

मारुति‍ सुजुकी ऑल्‍टो 800 : भारतीयों के लिए Maruti Suzuki Alto 800 एक जाना माना नाम है, अगर आपको इस कार के सीएनजी वैरियंट ( CNG Cars ) को खरीदते हैं तो ये आपको 3.75 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली) में मिल जाएगा और इसे चलाने पर आपको 33.44 Km/Kg का जबरदस्त माइलेज मिलता है।

मारुति‍ सुजुकी वैगनआर ( Maruti Wagon R ) : इस सीएनजी ( CNG Cars ) किट लगी हुई कार को आप 4.87 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली) में खरीद सकते हैं, बता दें कि ये कार 26.6 Km/Kg का जबरदस्त माइलेज देती है साथ ही इसका लुक भी बेहद शानदार है।

मारुति सुजुकी अर्टिगा ( Maruti Suzuki Ertiga ) : मारुति सुजुकी आर्टिका भारत में एक बेहद पॉपुलर एमपीवी कार है। अर्टिगा को ना सिर्फ लोग अपने निजी इस्तेमाल बल्कि कमर्शियल इस्तेमाल के लिए भी खरीदते हैं। यह एक पॉपुलर सेवन सीटर कार है जो लंबे समय से भारतीय सड़कों पर राज कर रही है। आपको बता दें कि वैसे तो इस कार के सीएनजी और फ्यूल वैरीअंट दोनों को ही काफी पसंद किया जाता है लेकिन अगर आप सीएनजी वेरिएंट खरीदने जा रहे हैं तो इसकी कीमत ₹827000 से शुरू होती है। सीएनजी मॉडल में यह कार 22.08 Km/Kg का माइलेज देती है।

भारत में सीएनजी कारों को काफी पसंद किया जाता है क्योंकि यह इलेक्ट्रिक कारों से काफी सस्ती होती है और पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती। अगर आप भी सीएनजी कार खरीदना चाहते हैं तो यह ऑप्शन आपके लिए बेस्ट रहेंगे। ये कारें लो मेंटेनेंस के साथ आती हैं और इनमें पावरफुल इंजन भी दिया जाता है। साथ ही साथ यह Cars बेहतरीन फीचर से भी लैस होती हैं। ( Best Sedan With CNG )

ट्रेंडिंग वीडियो