scriptLockdown के दौरान ऐसे बिना खर्चे के खुद ही करें बाइक की सर्विसिंग | Coronavirus Lockdown: How to Service Your Bike at Home in Quarantine | Patrika News

Lockdown के दौरान ऐसे बिना खर्चे के खुद ही करें बाइक की सर्विसिंग

Published: Mar 27, 2020 02:05:21 pm

Submitted by:

Vineet Singh

दरअसल शोरूम पर बाइक की जो सर्विसिंग होती है वह हाई लेवल की होती है लेकिन अगर आप चाहे तो छोटे स्तर पर घर पर ही बाइक की सर्विसिंग कर सकते हैं

bike servicing

bike servicing

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने 21 दिनों के लॉक डाउन का ऐलान कर दिया है जिससे कोरोना वायरस से लड़ा जा सके। कोरोनावायरस की वजह से अब तक भारत में 20 मौतें हो चुकी हैं वहीं 600 से ज्यादा एक्टिव केस है। ऐसे में अगर आप चाहे तो अपनी बाइक की सर्विसिंग खुद ही कर सकते हैं वह भी बिना पैसे खर्च किए।
दरअसल शोरूम पर बाइक की जो सर्विसिंग ( Bike Servicing ) होती है वह हाई लेवल की होती है लेकिन अगर आप चाहे तो छोटे स्तर पर घर पर ही बाइक की सर्विसिंग कर सकते हैं और इसमें कोई खर्च भी नहीं आएगा तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप घर पर कैसे बाइक की सर्विसिंग कर सकते हैं।
वाशिंग: बाइक की सर्विसिंग ( Bike Care ) करने से पहले आपको अपनी बाइक को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए जिससे इसमें धूल मिट्टी ना रहे इसके लिए आप पानी और शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपकी बाइक से सारी गंदगी हटा देता है।
पेट्रोल से करें साफ: आपको बाइक के जरूरी हिस्से जैसे चैन कवर एयर फिल्टर स्पार्क प्लग को साफ करने के लिए थोड़े से पेट्रोल की जरूरत पड़ेगी इसकी मदद से आप इन पार्ट्स को साफ कर सकते हैं क्योंकि यह आपकी बाइक के लिए बेहद जरूरी होते हैं।
बैटरी: सर्विसिंग करते समय आपको बाइक की बैटरी अलग कर लेनी चाहिए और इसके वायरस को भी निकाल देना चाहिए इसके बाद आपको इसकी गंदगी साफ कर लेनी चाहिए क्योंकि इसकी वजह से बैटरी जल्दी खराब होती है।
स्पार्क प्लग: ज्यादा दिन तक बाइक अगर खड़ी रहे तो इसके स्पार्क प्लग में कारबन जम जाता है जिसकी वजह से स्टार्ट होने में दिक्कत होती है ऐसे में आपको किसी साफ कपड़े से स्पार्क प्लग को साफ करना चाहिए इसे आप आसानी से खुद ही निकाल सकते हैं यह इंजन के ऊपर लगा रहता है।
एयर फिल्टर: बाइक का एयर फिल्टर इंजन में किसी तरह की गंदगी जाने से रोकता है इसलिए आपको इसे निकालकर पेट्रोल से अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए क्योंकि पेट्रोल आसानी से उड़ जाता है और एयर फिल्टर भी साफ हो जाएगा।
चेन: आपको बाइक की चेन पर अच्छे से ग्रीटिंग करनी चाहिए या फिर स्प्रे ऑयल लगाना चाहिए जिससे चीन पर जंग नहीं लगता है और बाइक आसानी से स्पीड पकड़ती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो