script

कार का क्रैशगार्ड बन सकता है जानलेवा, जानें इसके नुकसान

Published: Jan 25, 2020 05:35:29 pm

Submitted by:

Vineet Singh

ज्यादातर लोग सिर्फ क्रैशगार्ड के फायदों के बारे में जानते हैं, लेकिन आज हम आपको क्रैशगार्ड के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल कई सारे लोग इसके फायदों के बारे में तो जानते हैं लेकिन इसके नुकसान भी होते हैं जो बेहद जानलेवा साबित हो सकते हैं।

Car Crash Guard

Car Crash Guard

नई दिल्ली : लोग अपनी नई नवेली कार को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए उसमें भारी-भरकम क्रैश गार्ड लगवा लेते हैं। क्रैश गार्ड जितना ज्यादा मज़बूत होता है वो हमारी कार को उतना ही ज्यादा सुरक्षित रखता है। ज्यादातर लोग सिर्फ क्रैशगार्ड के फायदों के बारे में जानते हैं, लेकिन आज हम आपको क्रैशगार्ड के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल कई सारे लोग इसके फायदों के बारे में तो जानते हैं लेकिन इसके नुकसान भी होते हैं जो बेहद जानलेवा साबित हो सकते हैं।

Bajaj Auto और Triumph ने मिलाया हाथ, साथ मिलकर लॉन्च करेंगे सस्ती बाइक

यही वजह है कि हैदराबाद आरटीए ने कार पर इस तरह के क्रैश गार्ड लगाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। आरटीए का तर्क यह कि इससे पैदल यात्रियों को खतरा है। और आदेश न मानने वालों पर 2000 रुपए तक का जुर्माना किया जाएगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा वाहनों पर क्रैश गार्ड पर प्रतिबंध लगाने की अधिसूचना जारी करने के बाद, आरटीए अधिकारी ऐसे सभी ऑटोमोबाइल फिटिंग को हटाने के लिए जांच कर रहे हैं।

क्या होता है क्रैश गार्ड-

क्रैश गार्ड, जिसे बुल बार के रूप में भी जाना जाता है, मजबूत धातु की सलाखों हैं जो आमतौर पर कारों और भारी वाहनों पर टकराने से किसी भी नुकसान को रोकने के लिए तय की जाती हैं। लेकिन कई बार इनकी वजह से सड़क पर चलने वालों को चोट लगने का डर रहता है इसके अलावा कार के अंदर बैठे लोगों की जान को भी खतरा होता है।

कार में अगर क्रैश गार्ड लगा होता है तो एक्सीडेंट होने के हालात में एयरबैग नहीं खुल पाते और में बैठने वालों को गंभीर चोट लगने का डर रहता है। यानि क्रैश गार्ड लगाने की स्थिति में खतरा बढ़ जाता है।
कार में लगे बुल बार की वजह से एक्सीडेंट होने की स्थिति में कार की चेसिस पर भी बुरा असर पड़ता है।

Budget 2020 : इन वजहों से मंदी की चपेट में आया ऑटोमोबाइल सेक्टर, बजट से मिल सकती है राहत

सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ और इंडियन फेडरेशन ऑफ रोड सेफ्टी के संस्थापक विनोद कुमार कानुमल्ला ने कहा, “यह सुरक्षा संबंधी चिंताओं के कारण केंद्र ने राज्यों से दिसंबर 2017 में वाहनों पर अनाधिकृत क्रैश गार्ड के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा है।”

ट्रेंडिंग वीडियो